Categories: Crime

सुंदर त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी

● कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि महानगरों की जीवन शैली में कॉफी की बड़ी भूमिका है। और हो भी क्यों न, आखिर एक कप कॉफी से कोई भी इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में थोड़ा रिलैक्स जो हो जाता है। यही वजह है कि हर कोई गलियों में बने कॉफी शॉप पर जाना पसंद करता है।
● यूं तो ऐसे कई कारण हैं जिससे कॉफी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन जाता है। पर अगर विज्ञान की कसौटी पर देखा जाए, तो भी यह बात सामने आती है कि कॉफी का संतुलित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कॉफी में ऐसे कई गुण होते हैं जो बीमारियों को आपके ईद-गिर्द भटकने नहीं देता। अगर आपको कॉफी पसंद है तो यह आर्टिकल पढ़कर आप जरूर खुश हो जाएंगे। क्योंकि आज हम आपको बता रहे हैं कॉफी से होने वाले फायदों के बारे में।
● यूं तो कॉफी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है कि कॉफी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। कॉफी पीने से जहां शरीर को अंदर से ऊर्जा मिलती है, वहीं कॉफी युक्त साबुन या क्रीम से त्वचा में निखार आता है। काफी को अगर ‘स्किन ड्रिंक’ कहा जाए तो गलत नहीं होगा।
》आइए जानते हैं कि किस तरह कॉफी हमारी त्वचा को निखारता है।


1) एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत

हमारा वातावरण फ्री रेडिकल्स यानी प्रदूषण कण वगैरह से भरा पड़ा है। इससे त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। पर अगर आपकी त्वचा कॉफी से मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरी रहेगी तो इससे न सिर्फ त्वचा सुरक्षित रहेगी, बल्कि यह त्वचा के प्राकृति सुरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाएगा। एक शोध में यह बात सामने आई कि कॉफी के बीज का रस अपने फ्री-रेडिकल गुणों के कारण त्वचा के सेल्स की ऊर्जा को संरक्षित रखता है।


2) सूरज की रोशनी से बचाता है काफी

सूरज से निकलने वाली पाराबैगनी किरणें काफी खतरनाक होती हैं। कई बार तो इससे त्वचा संबंधी जानलेवा बीमारी हो जाती है। एक शोध के अनुसार कैफीन त्वचा को पाराबैगनी किरणों से बचाता है। एक अन्य शोध के अनुसार कैफीन डीएनए में होने वाले नुकसान को रोकता है, जिससे त्वचा पाराबैगनी किरणों के असर से सुरक्षित रहती है।


3) स्किन को चिकना और चमकदार बनाता है

जी हां, कॉफी से न सिर्फ त्वचा में चिकनाहट आती है, बल्कि इसमें निखार भी आता है। कॉफी में टिशू को रिपेयर करने का गुण होता है, जिससे सेल्स का विकास तेजी से होता है। इससे त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा में लचीलापन आता है।

4) ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है

कॉफी ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। साथ ही टिशू का सूजन और त्वचा की डी-पफिंग एरिया भी कम होते हैं।
pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

7 hours ago