Categories: Crime

मौसम वैज्ञानिकों का पुर्वानुमान – 2 साल बाद इस बार पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

नई दिल्ली,
इस बार मानसून की तरह सर्दी भी अपना असर दिखाएगी।  वजह यह है कि इस बार समुद्र में भारतीय मौसम को प्रभावित करने वाली हलचलें नहीं हो रही हैं, इसलिए अनुमान है कि इस बार ज्यादा ठंड पड़ेगी। प्रशांत महासागर में पिछले दो-तीन सालों से लगातार अल नीनो बन रहा था। नतीजा यह था कि समुद्र की सतह गर्म हो जाती है, जिसका असर भारत के मानसून पर तो पड़ता ही है, साथ ही सर्दियों पर भी पड़ता है। इससे सर्दियों में भी तापमान सामान्य से अधिक बना रहता है। पिछले कुछ सालों के दौरान इससे न सिर्फ सर्दी कम पड़ी है बल्कि, उसकी अवधि भी कम हुई है।

पिछले साल तो कड़ाके की सर्दी पड़ी ही नहीं थी। प्रशांत महासागर में अल नीनो और ला नीना पर नजर रखने वाली एजेंसी एनओएए ने कहा कि अल नीनो या फिर ला नीनो उत्पन्न नहीं होने की संभावना 60 फीसदी है। दूसरे, ला नीना उत्पन्न होने की संभावना 40 फीसदी है, जबकि अल नीनो उत्पन्न होने को लेकर कोई संभावना व्यक्त नहीं की गई है। यदि ला नीना उत्पन्न होता है, तो इससे सर्दी और ज्यादा हो सकती है। अलबत्ता अल नीनो के प्रभाव से सर्दी घट सकती है।
मौसम वैज्ञानिकों ने हालांकि स्पष्ट पूर्वानुमान जारी नहीं किया है, लेकिन इन तथ्यों के आधार पर यह नतीजा निकाला जा रहा है कि यदि प्रशांत महासागर में अल नीनो या ला नीना उत्पन्न नहीं होते हैं, तो इसका भारतीय मौसम पर कोई प्रभाव नहीं होगा। इसका मतलब है कि सर्दियां सामान्य तरीके से पड़ेंगी।
सामान्य सर्दी का मतलब यह है कि जैसे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ती है, वैसी ही पड़ेगी। दूसरे शब्दों में कहें तो लोग यह नहीं कह सकेंगे कि ठंड नहीं पड़ रही है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले एक सप्ताह से तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा
pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

9 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

9 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

9 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

10 hours ago