डीजे के धुन पर खुब थिरकी सड़क पर आस्था, हुआ दुर्गा प्रतिमाओ का विसर्जन

अन्जनी राय
आजमगढ : एक समय था कि आस्था हमारे दिल में होती थी, हम भक्ति गीतों को सुनकर दिल से रो पड़ते थे कि हम ईश्वर के कितने आदेशो का पालन कर पाते है. ईश्वर की आस्था में हम भाव विभोर होकर झूमते थे. मगर आज समय हाईटेक हो गया है. अब आस्था डीजे के धुन पर खूब नाचती है. ऐसा ही आज आजमगढ़ के सगड़ी तहसील के सडको पर दिखाई दिया जब मूर्ति विसंजन के लिए सड़क पर उतर कर आस्था खूब डीजे की धुन पर थिरकती दिखाई दी. नगर के सगड़ी तहसील क्षेत्र के लाटघाट बाजार की समस्त मूर्तियो का विसर्जन दोहरीघाट के सरयू नदी में रविवार को किया गया। इस अवसर पर सडको पर आस्था की एक मदमस्ती डीजे के धुन पर नाचती दिखाई दी. कोई कैसे तो कोई कैसे मगर सभी थिरकते दिखाई दिए. देखने में कभी कभी यह अहसास भी हो रहा था कि जैसे आज आस्था डीजे की धुन पर नाच का वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ बैठेगी. और सबसे पंचिग तो वो नागिन डांस होता है जिसको देख देख कर नागिन ने नाचना ही छोड़ दिया है. सडको पर नाचती आस्था को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन को खूब पसीने बहाने पड़े. 

समस्त दुर्गा प्रतिमाओं को शनिवार को ही ट्रैक्टर ट्राली पर रख लिया गया था। रविवार की दोपहर एक बजे दुर्गा प्रतिमाओं को नगर भ्रमण कराया गया। ट्रैक्टर ट्राली पर बड़े बड़े दर्जन भर हार्न और डीजे बंधे हुए थे। और भगवा वस्त्र में युवा जमकर डीजे की धुन पर भक्ति गानों के साथ नाचते गाते हुए भारत माता की जयकारे लगाते हुए दोहरीघाट के लिए निकल पड़े। इस दौरान पुलिस ने बारी बारी से सभी प्रतिमाओं को निकाला। पुलिस ने चौक पर प्रदर्शन के नाम पर सभी को 10–10 मिनट ही करने दिया। महिलाओं ने देवी प्रतिमाओं को विदा करते हुए पूजा अर्चना करते हुए चढ़ावा दिया और सुखसमृद्धि की कामना की। और अगले पुनः आने की मिन्नतें मांगी। इस दौरान पूरी सड़क जाम से जूझती रही और पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। चौकी प्रभारी ओमसिंह यादव ने पुलिस फोर्स को जगह जगह लगा रखा था जिससे कोई अप्रिय घटना ना हो सके।और विद्युत उकेंद्र लाटघाट से पूरे इलाके की बिजली सप्लाई बंद करा दी गयी थी। पुलिस जब मूर्तिया बाजार से निकल गयी तभी राहत की साँस ले सकी। ख़ास बात थी कि चौक पर घंटो प्रदर्शन चलता था वहीं समस्त पूजा समितियो को 10-10 मिनट का समय दे रखा था। जिससे पूजा समितियो के लोग आक्रोशित भी थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *