मिल प्रशासन के आगे नामस्तक हुए सभी धरना,प्रदर्शन

मिल से निकल रही है लगातार काली राख

इमरान सागर 
तिलहर,शाहजहाँपुर:-चीनी मिल की चिमनी से लगातार काली राख निकलने के बिरोध में विगत के दिनो में किए गए तमाम धरना,प्रदर्शन मिल प्रबंधन के आगे नामस्तक हो गये! मिल की चिमनी से निकलने वाली काली राख और भी अघिकता से निकल कर जनमानस के जीवन पर कहर ढ़ाह रही है जिससे मिल प्रबंधन की हटधर्मिता साफ नज़र आ रही है!
नगर स्थित दि किसान सहकारी चीनी मिल लि० के पिराई सत्र में चिमनी से निकलने वाली विषैली काली राख नगर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रो तक में जम कर प्रदूषण फैलाती है! मिल से निकल कर नगर भर के जनमानस की आँखे फोड़ती जहरी काली राख से प्रदूषण के साथ ही गंभीर बीमारिया फैलने का लगातार खतरा बना रहता है! मिल से निकलने बाली इस ज़हरीली काली राख को रुकबाने के लिए मौखिक तौर पर ही नही बल्कि लिखित रूप से शिकायते एंव ज्ञापन दिए गये तथा समय समय पर मिल गेट के आगे धरना,प्रदर्शन एंव भीख हड़ताल तक की गई परन्तु आश्वासन के अलाबा जनमानस के हाथ कुछ नही लगा!
स्थानीय तौर पर प्रशासन की बात करें तो नगर क्षेत्र के जनमानस की जनसमस्याओं की ओर से पूरी तरह लापरवाह नज़र आता है जो मिल प्रशासन की हठधर्मिता को लगातार बढ़ावा दे रहा है! विगत के दिनो में नगर क्षेत्र की विभिन्न जनसमस्याओं के निराकरण के लिए भारतीय कृषक दल द्वारा जम कर आन्दोलन चलाया गया जिसमें खास तौर पर मिल से निकलने बाली ज़हरीली कारी राख पर पूरी तरह फोकस कराया मुल प्रबंधन को लेकिन मिल के प्रबंधक एंव उपजिलाधिकारी की मिलीभगत के चलते उक्त समस्या को पूरी तरह अनसुना कर दिया गया और नगर क्षेत्र को लगातार मिल से निकल रही ज़हरीली राख पूरी तरह अपने आंतक में फांसे हुए है!
सूत्र बताते हैं कि उपजिलाधिकारी द्वारा शह दिए जाने के कारण दि किसान सहकारी चीनी मिल प्रबंधक की हठघर्मिता में चिमनी से निकलने वाली राख को एक ओर तो पूरी तरह ठेके से मुक्त रखा गया और दूसरी ओर उसे बुझाने के खराब उपकरण को सही न करा कर उसके ूजट का बंदरबांट कर लिया गया ज्सके चलते चिमनी से लगातार काली और ज़हरीली राख हवा के रुख के साथ क्षेत्र में फैल कर अपना कहर ढ़ाए हुए है और शिकायतो को रद्दी की टोकरी में जमा किया जा रहा ठीक मिल तलते रहने कर!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *