अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

 बैठक एक को 
अम्बेडकरनगर। जनपद के समस्त कांग्रेसजनों की महत्वपूर्ण बैठक आगामी एक फरवरी को जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष सै0 मेराजुद्दीन किछौछवी की अध्यक्षता में होगी। मीडिया प्रभारी डा0 विजय शंकर तिवारी ने बताया कि बैठक के उपरांत जिलाध्यक्ष सै0 मेराजुद्दीन किछौछवी समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव, सदस्य विधान परिषद के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता में शामिल होंगे। मीडिया प्रभारी डा0 विजय शंकर तिवारी ने बताया कि बैठक में ‘‘यूपी को यह साथ पसंद है’’ को अमली जामा पहनाते हुए जनपद की पांचों विधानसभा सीटे कांग्रेस-सपा गठबंधन को जिताने एवं प्रचार-प्रसार की रणनीति तय होगी।

 वारंटी गिरफ्तार 
अम्बेडकरनगर। थाना जैतपुर में सोमवार को वारंटी अभियुक्त ज्ञानचन्द तिवारी पुत्र सत्यप्रकाश तिवारी निवासी लखमीपुर को थानाध्यक्ष अरविन्द कुमार पांडेय द्वारा गिरफ्तार किया गया। थाना राजेसुल्तानपुर मंे वारंटी अभियुक्त महेन्द्र पुत्र हरीलाल, बृजलाल पुत्र पलटू निवासी ग्राम आझाकम्हरिया को उपनिरीक्षक उपेन्द्र यादव द्वारा गिरफ्तार किया गया। थाना भीटी में वारंटी अभियुक्त महन्थू पुत्र जगदीश निवासी ग्राम रिवनाव को उपनिरीक्षक शिवनारायण भगत द्वारा गिरफ्तार किया गया। थाना अहिरौली मंे वारंटी अभियुक्त वीरेन्द्र कुमार पुत्र बद्रीप्रसाद निवासी ग्राम बजदहा को उपनिरीक्षक कन्हैया यादव द्वारा गिरफ्तार किया गया।
 सड़क दुर्घटना में युवक की मौत, तीन घायल 
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में जहां एक युवक की मौत हो गयी वहीं तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार महरूआ थानान्तर्गत सरहरी निवासी संजीत (35) पुत्र रामबहोर रविवार की शाम टैªक्टर-ट्राली से मजदूरी करके अपने घर को जा रहा था। अकबरपुर-महरूआ मार्ग पर टैªक्टर-ट्राली से उतरते समय अचानक अज्ञात वाहन की चपेट में आ जाने से गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने गंभीरावस्था मंे उसे जिला चिकित्सालय भेजवा दिया जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिला चिकित्सालय प्रशासन की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में अहिरौली थानान्तर्गत साहपुर मनियारी पट्टी निवासी अंगद (25) पुत्र गंगाप्रसाद पाठक सोमवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से जिला मुख्यालय आते समय अकबरपुर-फैजाबाद मार्ग पर अन्नावां बाजार के निकट अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना में सिमपावड़ी थानान्तर्गत फलदौरा निवासी दंशराज (45) पुत्र राज्यपाल सिंह, भीटी थानान्तर्गत समरसिंहपुर निवासी रामजी यादव (40) पुत्र मदन रविवार की शाम कहीं जाते समय गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
 देश की सभी पार्टियों ने आवाम को दिया धोखा: मातंग 
अम्बेडकरनगर। बहुजन मुक्ति पार्टी का आलापुर विधानसभा स्तरीय विशाल जनसभा का आयोजन बहुजन मुक्ति पार्टी के आलापुर विधानसभा प्रत्याशी राजमणि के नेतृत्व मंे किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बहुजन मुक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीएल मातंग ने कहा कि देश में सभी पार्टियों ने देश की आम आवाम के साथ धोखा किया। उन्होने कहा कि बहुजन मुक्ति पार्टी प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटो पर प्रत्याशी उतारकर उत्तर-प्रदेश की जनता को विकल्प दिया है। उन्होने कहा कि बहुजन मुक्ति पार्टी आयेगी हर परिवार को रोजगार देगी जिस परिवार में नौकरी नहीं होगी उस परिवार को 11 हजार रूपये महीना दिया जायेगा। उन्होने कहा कि चाहे मजदूर की संतान हो या फिर राष्ट्रपति की सबको समान शिक्षा एवं निःशुल्क शिक्षा लागू किया जायेगा। उन्होने कहा कि किसान आयोग बहुजन मुक्ति पार्टी बनायेगी और किसानों को अपनी फसल का मूल्य निर्धारित किया जायेगा। उन्होने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग को पेपर टेªन मशीन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक लगानी चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि छोटी पार्टियों के हैंडबिल बांटने पर आचार संहिता का उल्लंघन है लेकिन अखबारो व टीवी चैनलों में प्रतिदिन स्थापित पार्टियों के विज्ञापन आते है।
राष्ट्रपिता की पुण्यतिथि पर शोकसभा आयोजित
हंसवर, अम्बेडकरनगर। प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व0 भवानी भीख सिंह की यादगार में चलाये जा रहे विद्यालय भवानी भीख सिंह विद्यालय हीरापुर बाजार-टाण्डा विद्यालय प्रागंण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 69वीं पुण्यतिथि के अवसर पर एक शोकसभा का आयोजन छात्र-छात्राओं एवं अध्यापक-अध्यापिकाओं द्वारा करके उन्हे भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी तथा दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी। इस अवसर पर विद्यालय के संरक्षक एवं उत्तर-प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं मऊ जनपद प्रभारी अजय सिंह उर्फ कप्तान सिंह ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हे भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारत को ही नहीं पूरी दुनियां को सत्य अहिंसा का नारा देकर छुआछूत को जड़ से समाप्त किया। हम सबको उनके विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करना ही महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। नरेन्द्र सिंह, चुन्नीलाल यादव, सुरेश चन्द, रवीन्द्र शर्मा, कौशलेश यादव, मोहम्मद मुस्तफा अंसारी, संजय यादव, सुषमा त्रिपाठी, किरन यादव, शशिकला, विद्यावती, मोना सोनी, राम धीरज प्रजापति, शाहआलम खां, मोहम्मद अमीन खां ने श्रद्धांजलि अर्पित किया।
तार-तार हुई मानवीय संवेदना
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर तहसील क्षेत्र के रामनगर पीएचसी पर चिकित्सकों एवं कर्मियों की मनमानी सामने आई और मानवीय संवेदना भी तार-तार होती दिखी। यह दृश्य देखकर आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि धरती के भगवान कहे जाने वाले चिकित्सक एवं उनके कर्मियों द्वारा इस युवक के साथ कैसा व्यवहार किया गया है।यह दृश्य रामनगर पीएचसी का है जहां पर तहसील क्षेत्र के अन्नापुर गांव के विक्षिप्त युवक रमेश का इलाज कराने उसकी भाभी गई थी। जहां पर चिकित्सकों ने उसे इलाज के बजाए बाहर परिसर में ही जमीन पर लिटा दिया और इलाज तो दूर उसको हाथ तक नहीं लगाया। इस बाबत अधीक्षक मुन्नीलाल निगम ने बताया कि इमरजेंसी में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद मौर्य की ड्यूटी है उन्होंने इलाज क्यों नहीं किया और ऐसा व्यवहार क्यों किया यह पता करते हैं।
पुर्ति निरीक्षक ने की कोटेदार की जांच 
बसखारी, अम्बेडकरनगर। कोटेदार की मनमानी, घटतौली व साथ ही खद्यान्नो व मिट्टी के तेल के रेट को बढ़ा कर वितरण किए जाने की शिकायत के मामले को संज्ञान में लेते हुए पूर्ति निरीक्षक विकासखंड बसखारी के मोहम्मद सलीम ने ग्राम सभा समसुद्दीन पुर में पहुंचकर कोटेदार के विरुद्ध लगाए गए आरोपों की जांच की। मिली जानकारी के अनुसार बसखारी विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत  समसुद्दीन पुर के कोटेदार गिरीश कुमार सिंह के द्वारा समय पर खाद्यान्न न वितरण किये जाने व घटतौली तथा राशन व मिट्टी के तेल का  वितरण निर्धारित मूल्य से बढा कर किए जाने से नाराज ग्रामीणों ने जनवरी माह का राशन न वितरित किए जाने की शिकायत संबंधित विभाग में किया था। शिकायत की जांच करने पहुंचे पूर्ति निरीक्षक  मोहम्मद सलीम के सामने  शिकायत कर्ताओं के द्वारा विभिन्न आरोपों को लगाते हुए कोटेदार के विरुद्ध है अपना बयान दिया। बयान देते हुए शिकायतकर्ता विमला ,कोईला, इंद्रावती ,कुसुम, रीमा देवी ,सुनीता सहित अन्य लोगों ने कोटा निलंबित करने की मांग की ।इस दौरान पात्र गृहस्थी कार्ड धारको व अंतोदय कार्ड धारको ,जिनकी संख्या 215 थी मे से 63 लोगों ने अपना लिखित शिकायत संबंधित अधिकारी के समक्ष दर्ज कराया। शिकायत दर्ज करने के बाद पूर्ति निरीक्षक मोहम्मद सलीम ने बताया कि अग्रिम कार्यवाही के लिए इस मामले की फाइल बनाकर उप जिलाधिकारी टांडा को भेज दिया जाएगा।
 इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र में उपद्रव के बाद तनावपूर्ण शांति, मुकदमा दर्ज, एक गिरफ्तार 
अम्बेडकरनगर। इब्राहिमपुर थाना क्षेत्र के जिगना गांव रविवार को हुए साम्प्रदायिक उपद्रव के बाद क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति है। एहतियात के तौर पर इल्तिफातगंज व जिगना गांव के निकट अभी भी पुलिस बल तैनात किया गया है। अपर जिलाधिकारी रामसूरत पांडेय एवं अपर पुलिस अधीक्षक राममोहन सिंह ने रात में मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। इस मामले में पुलिस ने दोनों पक्षो की तरफ से मुकदमा पंजीकृत किया है। इसमें एक तरफ से चार व अरशद की तरफ से एक मुकदमा पंजीकृत किया गया है। पुलिस ने अरशद के पुत्र इम्तियाज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है जबकि शेष अन्य लोगों की तलाश जारी है।
गौरतलब है कि रविवार की सुबह जिगना गांव निवासी विनोद वर्मा व भाजपा जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा के भाई को सम्प्रदाय विशेष के दबंगो ने एक सुनियोजित साजिश के तहत इल्तिफातगंज बाजार में पीट दिया था। दूसरे पक्ष ने जब इसका विरोध किया तो अलनपुर गांव के सम्प्रदाय विशेष के दबंगो ने इल्तिफातगंज से लेकर जिगना गांव तक जमकर नंगा नाच किया। जो जहां मिला उसको वहीं मारा पीटा गया। इस पूरे मामले में इब्राहिमपुर पुलिस की भूमिका संदेह के दायरे में रही। घटना को लेकर पुलिस ने मीडिया को भी गुमराह करने का प्रयास किया। मामला गंभीर होने पर आधा दर्जन से अधिक थानों की फोर्स व पीएसी को बुलाकर हालात को नियंत्रण में लाया जा सका। सुबह से शुरू हुआ बवाल शाम तक जारी रहा। प्रशासनिक सक्रियता के चलते मौके पर तो हालात सामान्य बताये जा रहे है लेकिन सूत्रों की माने तो घटना की कशिश लोगों के जेहन में अंदर ही अंदर कौंध रही है। विधानसभा चुनाव के माहौल में यदि प्रशासन ने जरा सी भी चूक की तो हालात गंभीर हो सकते हैं।
जोनल मजिस्टेट बदले
अम्बेडकरनगर। जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने जोन संख्या 15 के जोनल मजिस्टेªट को परिवर्तित कर दिया है। पहले उपनिदेशक कृषि विनोद कुमार को जोन संख्या 15 का जोनल मजिस्टेªट नियुक्त किया गया था लेकिन अब उनके स्थान पर लोक निर्माण विभाग अधिशाषी अभियन्ता देवेन्द्र सिंह को जोनल मजिस्टेªट नामित किया गया है।
तैयार फसल को कटने तक सड़क निर्माण रोकने की मांग
अम्बेडकरनगर। गेहूं की तैयार फसल को पकने से पूर्व सड़क निर्माण के लिए न खोदे जाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को मांग पत्र सौंपा है। मांग पत्र के साथ ही जिलाधिकारी से आजमगढ़ की तर्ज पर ही मुआवजा दिलाये जाने की मांग की गयी है। जिला मुख्यालय के निकट स्थित मुबारकपुर डैयाडीह निवासी शिवप्रसाद तिवारी, शिवमंगल तिवारी, रामसागर तिवारी, छोटेलाल तिवारी आदि ने कहा है कि उनकी गेहंू की फसल तैयार होने के करीब है लेकिन उसे कटने के पूर्व ही सड़क निर्माण के लिए खोदने का प्रयास किया जा रहा है। किसानों ने जिलाधिकारी से फसल कटने तक का समय दिये जाने की मांग की है। उनका कहना है कि ऐसा न होने पर उनका परिवार भूखांे मर जायेगा। किसानों के अनुसार अभी तक उन्हे मुआवजा भी नहीं दिया गया है। उन्होने आजमगढ़ के रेट के हिसाब से मुआवजा दिये जाने की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *