क्या था कसूर अजन्मे अबोध का जिसकी माँ की ही कर दिया हत्या – मृतका की माँ

 दीपक कश्यप. धनघटा 
हैंसर बाजार/ धनघटा थाना क्षेत्र के बण्डा गांव निवासी एक विवाहिता की रविवार की देर रात संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे महिला के मायके वालों ने सास, ससुर और ननद के विरूद्ध दहेज हत्या का आरोप लगाया है। धनघटा पुलिस ने महिला के भाई की तहरीर पर तीन लोगों के विरुद्ध दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
हैंसर गांव निवासी शबनम पुत्री रुआब अली (23) की शादी बण्डा गांव निवासी फकीर मोहम्मद के साथ वर्ष 2014 में हुई थी। शबनम के भाई मोहम्मद कासिम ने थाने पर दी गई तहरीर में लिखा है कि शादी के बाद से ही बहन के ससुराल वाले उसे दहेज के लिए प्रताड़ित कर रहे थे, जिसकी जानकारी आए दिन वह देती रहती थी। उन्होंने बताया कि पति फकीर मोहम्मद मुम्बई में रह कर नौकरी करता है। मोहम्मद कासिम ने बताया कि कई बार इस मामले में बहन के ससुराल वालों को समझाने का भी प्रयास किया गया। उन्होंने बताया कि वे लोग एक बाइक की मांग कर रहे थे, जिसके लिए बहन को प्रताड़ित किया जा रहा था। मोहम्मद कासिम ने बताया कि रविवार की रात करीब एक बजे गांव के लोगों ने जानकारी दी कि तुम्हारी बहन को ससुरालियों द्वारा मारा जा रहा है। रात में ही जब भाई कासिम और पिता रुआब अली बण्डा पहुंचे तो शबनम बिस्तर पर कराह रही थी। कासिम ने बताया कि शबनम को लेकर सीएचसी हैंसर पहुंचे। डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। ससुराल के लोग भी घर छोड़ कर फरार हो गए। धनघटा पुलिस ने मोहम्मद कासिम की तहरीर पर उक्त तीनों के विरूद्ध दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है 
 जन्म लेने से वहले ही उतर गया मौत के घाट 
शबनम की मौत को लेकर जहां उसके मायके वाले बिलख रहे हैं। वहीं उससे भी दर्दनाक घटना को सोच शबनम की मां, पिता और भाई सदमे में हैं। शबनम की मां अपने बेटी की मौत की खबर सुनते ही अचेत हो गई। लोगों ने पानी से मुंह को धुला तो उसे होश आया। जैसे ही उसे होश आया वह बस यही कहने लगी उसका और उसके पेट में पल रहे बेटे का क्या कसूर था? उसे मारते समय जरा सी भी नवजात की याद नहीं आई।
विवाहिता के मौत की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। शबनम के भाई की तहरीर पर ससुर आस मोहम्मद, सास व ननद के विरुद्ध दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शबनम के ससुराल वाले घर से फरार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *