किसान इंटर कॉलेज में विद्यार्थियों को कराया गया योग-व्यायाम

इमरान सागर 
तिलहर,शाहजहाँपुर:-पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के तत्वाधान में जिला योग प्रचारक योगाचार्य रानू परमार्थी ने कॉलेज के छात्र छात्राओं को “विशेष विद्यार्थी योग शिविर” में शारीरिक एवं बौद्धिक विकास हेतु योग व्यायाम सहित विभिन्न प्रकार की यौगिक क्रियाएं सिखाई।

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि योग सीखने की कोई उम्र नहीं होती बल्कि योग से हमारी उम्र बढ़ती है। योगाचार्य ने कहा कि आज जिस गति से आधुनिक टेक्नोलॉजी (पद्धति) विकसित हो रही है उसी गति के साथ नयी नयी बीमारियां एवं समस्याएं भी बढ़ रही हैं। हम जितनी आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं उतनी ही अधिक गंभीर बीमारियों एवं समस्याओं का हमें सामना करना पड़ता है । ऐसे में हमें नई टेक्नोलॉजी के साथ प्राचीन टेक्नोलॉजी अर्थात योग को भी अपनी  दिनचर्या में शामिल करना पड़ेगा तभी हम सभी प्रकार की समस्याओं से बच सकते हैं, साथ ही हमें अपने आहार विहार तथा दिनचर्या में भी थोड़ा परिवर्तन करना पड़ेगा। 
इसके अलावा योगाचार्य ने छात्र छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग करने तथा शून्य गुणवत्ता वाली वस्तुओं का उपयोग ना करने की सलाह दी। योगाचार्य ने कहा कि हम सुबह के टूथपेस्ट से लेकर शाम के भोजन तक जितनी भी विदेशी चीजें इस्तेमाल करते हैं वह सारा पैसा विदेश चला जाता है इससे हमारे देश का बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होता है।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य श्री सत्यपाल सिंह यादव ने योगाचार्य का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर कॉलेज के प्रबंधक श्री अरुण यादव चैनू, अरुण गौड़, राजेंद्र सिंह, नीरज मिश्र, राकेश यादव, अंकित सक्सेना, धर्मेंद्र, अमर सिंह, सहित पूरे विद्यालय स्टाफ का सहयोग रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *