अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

स्व0 चन्द्रशेखर की पत्नी संगीता बनी सपा की उम्मीदवार
कार्यकर्ताओं की मांग पर पार्टी नेतृत्व ने घोषित किया प्रत्याशी
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी ने स्वर्गीय चंद्रशेखर कन्नौजिया की पत्नी संगीता कन्नौजिया को नया उम्मीदवार घोषित किया है। बताते चलें कि विगत रविवार को प्रचार के दौरान सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कन्नौजिया को राजेसुल्तानपुर बाजार में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने आलापुर सुरक्षित विधानसभा चुनाव का स्थगित करते हुए विधानसभा चुनाव के लिए नई तारीखों की घोषणा किया।

तब से समाजवादी पार्टी को नए उम्मीदवार की तलाश थी। सपा कार्यकर्ताओं की मांग पर पार्टी नेतृत्व नें स्वर्गीय चंद्रशेखर कन्नौजिया की पत्नी संगीता कन्नौजिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। संगीता कन्नौजिया को उम्मीदवार बनाए जाने से आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र का मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है। संगीता कन्नौजिया को जहां सहानुभूति मिलने की प्रबल संभावना है वही समाजवादी पार्टी अब एकजुट नजर आ रही है। कार्यकर्ताओं के मन में सपा प्रत्याशी रहे स्वर्गीय चंद्रशेखर कन्नौजिया के सपने को पूरा करने की ललक भी देखी जा रही है। फिलहाल परिणाम क्या होता है यह तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन संगीता कन्नौजिया की उम्मीदवारी से आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र का सियासी पारा एक बारगी फिर चढ़ गया है।

संगीता को प्रत्याशी बनाने पर सपा नेताओं में खुशी, पार्टी नेतृत्व को दी बधाई
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी ने स्वर्गीय चंद्रशेखर कन्नौजिया की पत्नी संगीता कन्नौजिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। संगीता कन्नौजिया को उम्मीदवार बनाए जाने से वरिष्ठ सपा नेताओं ने पार्टी नेतृत्व का आभार जताते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया है। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ सपा नेता बलिराम ब्लॉक प्रमुख संगीता देवी, विद्या सिंह भारती, ब्लाक प्रमुख धर्मराज यादव, जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट, युवजन सभा के जिलाध्यक्ष प्रदुमन यादव बबलू, जिला उपाध्यक्ष अजीत यादव, वरिष्ठ सपा नेता रियाज अहमद सिद्दीकी, विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष अश्वनी यादव, अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य अब्दुल समद उर्फ पप्पू, वरिष्ठ सपा नेता अब्दुल सलाम नदवी उर्फ नन्हे मौलाना, पूर्व ब्लाक प्रमुख हीरालाल यादव, रजनीकांत, संदीप, सर्वेश यादव, अनुज, विश्वनाथ, हेमंत, जय पाल, अनूप अग्रहरि, शैलेन्द्र के अलावां वरिष्ठ सपा नेता योगेंद्र नाथ त्रिपाठी, प्रधान रमेश मिश्रा, बालगोविंद त्रिपाठी, इन्तखाब आलम, सुनील एडवोकेट, पूर्व जिला पंचायत सदस्य रामअचल यादव, लोहिया वाहिनी की रामचेत यादव, सविंदर, बसंत, राजेश कुमार समेत कई अन्य सपा नेताओं ने प्रदेश नेतृत्व को बधाई दिया है।

गुरूवार को होगा संगीता का नामांकन

आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र की घोषित सपा उम्मीदवार संगीता कन्नौजिया गुरूवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। उक्त आशय की जानकारी देते हुए सपा विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष अश्वनी यादव ने बताया कि समाजवादी पार्टी द्वारा घोषित प्रत्यासी संगीता कन्नौजिया कल 11 बजे अपनें समर्थकों के साथ अकबरपुर कलेक्ट्रेट परिसर में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगीं।

उपभोक्ताओं को एटीएम से नहीं मिल पा रहा रूपया, इक्का-दुक्का एटीएम के सहारे ही जन-मानस

अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालय समेत ग्रामीणांचलों में भी लगे एटीएम मशीनों में मात्र इक्का-दुक्का एटीएम मशीन से पैसा निकलने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। जिन एटीएम मशीन में पैसा उपलब्ध होता है वहां लम्बी कतार में लोगों को खडे़ होते हुए आसानी से देखा जा सकता है। बुधवार को एटीएम मशीन के बाहर कतार में खड़े हुए लोगों को देखा गया। लोग अपना कीमती समय बर्वाद कर पैसा निकालने के लिए घंटो भर बाहर खड़े रहे। कतार में खड़े हुए कई लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। इसके अलावां जिले के कई एटीएम मशीन के शटर का ताला तक नहीं खुला था। पैसा निकालने के लिए लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ा। जिन एटीएम मशीनों में पैसा था वे भी दोपहर बाद जवाब दे दिये। गौरतलब है कि आये दिन एटीएम मशीनों से पैसा निकालने के लिए लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इक्का-दुक्का एटीएम मशीनों में पैसा होने के चलते लोगों को लम्बी कतार में खड़े होकर अपना कीमती समय बर्वाद करके खड़ा होना पड़ता है। कई लोगों को निराश होकर वापस भी लौटना पड़ जाता है। जब तक जिले के अधिकांश एटीएम मशीनों में पैसा उपलब्ध नहीं हो जाता तब तक लोगों को इन परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। पैसा निकालने के लिए इधर-उधर भटकना पडे़गा।

हत्या के आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

जलालपुर, अम्बेडकरनगर। विगत 31 जनवरी को नगर के मोहल्ला उसमापुर निवासी इसराइल के 10 वर्षीय पुत्र की हत्या के नामजद आरोपियांे को पकड़ने में पुलिस ने सफलता प्राप्त किया। पकड़े गये आरोपियों में आरिफ पुत्र उसमान, अकरम पुत्र मोहम्मद हुसेन व इस्माइल पुत्र मोहम्मद मुर्तजा निवासीगण मोहम्मद उसमापुर शामिल है। अभी भी एक आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर है। ज्ञातव्य है कि विगत 31 जनवरी को 10 वर्षीय जीशान पुत्र इसराइल का शव हत्या के बाद निर्माणाधीन मस्जिद के पीछे फेंक दिया गया था। जीशान के पिता ने हत्या को जमीनी रंजिश का कारण बताते हुए चार लोगों के विरूद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराया था। पुलिस तभी से आरोपियों की गिरफ्तारी का प्रयास कर रही थी पुलिस ने कुर्की की कार्यवाही भी शुरू कर दिया था। इसी बीच तीन नामजद आरोपियों को पकड़ने में पुलिस ने सफलता प्राप्त किया। एक आरोपी अभी भी पुलिस पकड़ से बाहर है। कोतवाल परमानंद का कहना है कि चैथे आरोपी को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित हुआ रेडियो किसान दिवस, केन्द्र के समन्वयक ने दी महत्वपूर्ण जानकारिया

अम्बेडकरनगर। बुधवार को कृषि विज्ञान पांती एवं आकाशवाणी फैजाबाद द्वारा रेडियों किसान दिवस का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्र के कार्यक्रम समन्वयक डा0 रविप्रकाश मौर्य द्वारा किया गया। डा0 रविप्रकाश मौर्य ने विस्तार से केन्द्र की गति विधियों के विषय में चर्चा की।
निदेशक विनय कुमार आकाशवाणी केन्द्र फैजाबाद ने रेडियों दिवस की उपयोगिता के विषय में बताया। विश्व रेडियों दिवस प्रथम बार 13 फरवरी 2012 को मनाया गया। रेडियों प्रांतीय समय से ही सूचना एवं मनोरंजन का सबसे सस्ता सरल माध्यम है जो कृषकों को सुलभ होता है। रेडियों और किसान का संबंध बहुत पुराना है। कृषि चर्चा ग्राम जगत कार्यक्रम आकाशवाणी द्वारा आयोजित किये जाते है। कार्यक्रम अधिकारी योगेन्द्र प्रसाद ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा रामू भैया आकाशवाणी फैजाबाद द्वारा कार्यक्रम की रिकार्डिंग की गयी। रेडियों दिवस के अवसर पर 50 से अधिक व कृषक महिलाओं व छात्राओं ने भाग लिया। केन्द्र के वैज्ञानिक डा0 शैलेन्द्र सिंह ने उर्द व मूंग की जायद में खेती पर चर्चा की। डा0 विनय कुमार वैज्ञानिक उद्यान ने जायद में कद्दू वर्गीय सब्जियों की खेती के विषय में चर्चा की। डा0 केके मौर्य ने कृषि यंत्रो का उपयोग, डा0 विद्या सागर ने मुर्गी पालन, डा0 प्रदीप कुमार ने मशरूम व मधुमक्खी पालन के विषय में चर्चा की। प्रगतिशील कृषक, देवनारायण पांडेय ने केला की खेती, आत्माराम मौर्य ने टमाटर की खेती, रामआसरे यादव ने मिर्च की खेती, बृजेश मिश्रा ने गेंदा की खेती, हरिवंश सिंह ने आंवला व बेल की खेती के अपने-अपने अनुभवों से सभी को चर्चा करके लाभान्वित किया। किसान रेडियों दिवस के अवसर पर आशा देवी एवं शीला देवी, किशुनीपुर मंडली द्वारा लोकगीत-राजा दशरथ धनी हो, कभी तो आओं देवी मईया मोरे अंगना में तथा छात्राओं द्वारा भी महिला सशक्तिकरण समाज सेवा इत्यादि पर विचार रखे। छात्रा मोनिका साहू, सुप्रिया सिंह, ममता, पूजा, प्रिया सिंह ने भी लोकगीत गा कर सभी को संदेश दिये। वीआर इंटर कालेज मंशापुर की छात्राओं ने रेडियों दिवस कार्यक्रम मंे बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम की रिकार्डिंग आकाशवाणी फैजाबाद केन्द्र द्वारा की गयी तथा यह कार्यक्रम 101.9 मीटर हर्टज पर आगामी 26 फरवरी को सवा छः से सवा सात बजे तक प्रसारित किया जायेगा। 17 फरवरी को रेडियों किसान रिर्पोट सायं सवा छः से सवा सात के बीच प्रसारित किया जायेगा।

भाजपा प्रत्याशी का जनसम्पर्क अभियान जारी

अम्बेडकरनगर। अकबरपुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी चन्द्रप्रकाश वर्मा घुराउपुर, रानीपुर, चन्दनपुर, पीरपुर गौरा, बेवाना, रामपुर सकरवारी, अतंगी सोनगांव व विडिया समसपुर सहित आधा दर्जन गाँवो में जनसंपर्क कर आशीर्वाद माँगा। जनसम्पर्क के दौरान उन्होंने कहा कि आपके आशीर्वाद से नेतृत्व ने मुझ पर भरोसा जताया है, अब आपके साथ की जरुरत है, आपको विश्वास दिलाता हूँ आपके बीच में रहकर निरन्तर क्षेत्र के विकास के लिये संघर्ष करूंगा, और आपके हक, और हकूक की लड़ाई लड़ता रहूँगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र में भाजपा सरकार की चल रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गाँव-गाँव, घर-घर पहुच रहा है, जब प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी तो विकास और तेजी से होगा। श्री वर्मा के साथ जनसम्पर्क में राम बहाल वर्मा, अरुण शुक्ला, राजेश सिंह, चैधरी डॉ0 राजितराम त्रिपाठी, राजेश सिंह, योगेन्द्र सिंह, भूपेंद्र, नीरज त्रिपाठी, संगम पाण्डेय, रघुनंदन, हमिद्दलह, अमरजीत मौर्य, अरुण कुमार शुक्ल, मोहम्मद अब्बास, अंगद वर्मा आदि थे।

किसानों की खुशहाली से ही प्रदेश होगा खुशहाल

अम्बेडकरनगर। जब तक गांव का किसान खुशहाल नहीं होगा तब तक उत्तर-प्रदेश में खुशहाली की बात करनी बेईमानी होगी। उक्त बातें भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष एवं मीडिया समन्वयक दुर्गाप्रसाद तिवारी ने अकबरपुर विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जनसम्पर्क करते हुए कहीं। दुर्गाप्रसाद तिवारी ने आगे कहा कि सूबे में जब भाजपा की सरकार थी तब किसानों का एक दान खरीद कर भाजपा की सरकार ने किसानों को खुशहाल बनाने का कार्य किया था। वहीं विधानसभा प्रभारी राजेश सिंह बब्लू ने अशरफपुर, मलपुरा, लोनियानवा, केशवपुर आदि गांवों में सम्पर्क कर भाजपा को जिताने की अपील की। जिसमें भोला सिंह, विकास सिंह, रामशब्द वर्मा एवं अजय त्रिपाठी शामिल रहे।

लालजी पर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज

अम्बेडकरनगर। विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने का सिलसिला लगातार जारी है। पहितीपुर बाजार में कटेहरी विधानसभा चुनाव के बसपा प्रत्याशी लालजी वर्मा का पोस्टर लगा हुआ पाया गया। उड़न दस्ता मजिस्टेªट ओमप्रकाश ने आचार संहिता उल्लंघन के तहत लालजी वर्मा के विरूद्ध अकबरपुर कोतवाली में मुकदमा पंजीकृत किया गया। गौरतलब है कि आगामी 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने का सिलसिला लगातार जारी है।
14. गिरजेश हांेगे नये अपर जिलाधिकारी
अम्बेडकरनगर। निर्वाचन आयोग ने अपर जिलाधिकारी के रूप में गिरजेश कुमार त्यागी की तैनाती की है। गिरजेश कुमार त्यागी, रामसूरत पांडेय का स्थान लेंगे। गौरतलब है कि आयोग ने कुछ दिन पूर्व ही अपर जिलाधिकारी रामसूरत पांडेय का तबादला कर दिया था। चर्चा है कि नामांकन के दौरान बसपा प्रत्याशी रितेश पांडेय की कलेक्टेªट परिसर के अंदर पीठ थपथपाने व रितेश द्वारा उनका पैर छूने के कारण ही आयोग की गाज उन पर गिरी। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर नामांकन प्रक्रिया की पल-पल की गति विधिया सीसी टीवी कैमरे में कैद हो रही थी जिसे शाम को आयोग को भेज दिया जाता था।
संक्षेप-
1. युवक झुलसा
अम्बेडकरनगर। मालीपुर थानान्तर्गत जग्गूपुर निवासी हीरालाल सिंह (22) पुत्र शिवमूरत सिंह बुधवार की सुबह अपने घर पर संदिग्ध परिस्थितियों में आग की चपेट में आ जाने से गंभीर रूप से झुलस गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।
2. युवती की हालत गंभीर
अम्बेडकरनगर। टाण्डा थानान्तर्गत खासपुर निवासी आरती (16) पुत्री सत्यप्रकाश बुधवार की सुबह अपने घर पर रखा कीटनाशक पदार्थ खा लेने के चलते हालत गंभीर हो गयी। परिजनों द्वारा उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है।
3. आरोपी गिरफ्तार
अम्बेडकरनगर। थाना को0 अकबरपुर में बुधवार को वांछित अभियुक्त सोहेब पुत्र अशरफ कुरैशी निवासी ग्राम मोहल्ला मीरानपुर कुरैशी नगर को उपनिरीक्षक मोहम्मद तनवीर खां द्वारा गिरफ्तार किया गया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *