अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

सड़क दुर्घटना में तीन घायल
अम्बेडकरनगर। सोमवार को शिवबाबा में दर्शन करने के लिए पहुंचे दम्पत्ति की मंदिर के निकट ही विपरीत दिशा से आ रही मोटर साइकिल से जोरदार टक्कर हो गयी। इस दुर्घटना में दम्पत्ति गंभीर रूप से घायल हो गये। इसके अलावां अन्य सड़क दुर्घटना में भी एक युवक घायल हो गया।

जानकारी के अनुसार टाण्डा थानान्तर्गत मोकमपुर देहात निवासी सुमन (26) पत्नी निरंजन (28) सोमवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से अकबरपुर-फैजाबाद मार्ग पर स्थित जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शिवबाबा दर्शन के लिए जा रहे थे। शिवबाबा के निकट पहुंचकर अपनी मोटर साइकिल को खड़ी कर मोटर साइकिल से उतर ही रहे थे, उसी दौरान विपरीत दिशा से आये एक मोटर साइकिल ने उन्हे जोरदार टक्कर मार दी। दुर्घटना में दोनों घायल हो गये। दूसरी सड़क दुर्घटना मंे अकबरपुर थानान्तर्गत मीरानपुर निवासी इम्तियाज हुसैन (50) पुत्र इन्तजार हुसैन सोमवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से जिला मुख्यालय आते समय अकबरपुर-टाण्डा मार्ग पर अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास मंे गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवया गया।

अभ्यर्थियों ने बैठक कर बनायी रणनीति, 27 फरवरी की सुनवाई पर है निगाहें
अम्बेडकरनगर। विशिष्ट वीटीसी वर्ष 2004/2007/2008 के वे अभ्यर्थी जो पिछले आधे दशक से नियुक्ति के लिए भिन्न-भिन्न अदालतो में प्रयासरत है उन सभी अभ्यर्थियों की नियुक्ति का अब एक मात्र विकल्प 27 फरवरी को जज दीपक मिश्र की कोर्ट मंे लगा केश है। उसी से एक आशा की किरण दिखाई पड़ रही है। विशिष्ट वीटीसी राज्य सरकार द्वारा एक विशेष कार्यक्रम था जिसके अंतर्गत 90 प्रतिशत लोग नियुक्त हो चुके है परंतु 10 प्रतिशत लोगों पर उनकी डिग्रियों की वैधता को लेकर प्रदेश सरकार ने प्रश्न चिन्ह लगाया था जिसका निपटारा सुप्रीम कोर्ट से हो चुका है पर सरकार इनकी नियुक्ति में नयी नियुक्ति प्रक्रिया लाना चाहती है। जबकि इनके 90 प्रतिशत फीसदी मित्र पुरानी नियमावली पर नियुक्ति हो चुकी है। इसी विन्दु पर विचार करने के लिए सोमवार को अम्बेडकर मूर्ति अकबरपुर में विचार विमर्श किया गया। बैठक कर रणनीति बनायीगयी है जिसकी अध्यक्षता चन्द्रसेन राय ने की तथा संचालन गीतेश कुमार ने किया। इस मौके पर संजय कुमार, दिलीप कुमार, महेन्द्र प्रताप, आलोक, रंजन त्रिपाठी, संगीता सोनी, गंगाराम आदि लोग मौजूद रहे।
प्रदेश में गुंडाराज व भ्रष्टाचार चरम पर, इस बार सूबे में बनेगी भाजपा की सरकार
अम्बेडकरनगर। प्रदेश में गुंडाराज, भ्रष्टाचार अपने चरम पर है। बेरोजगार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाली और महिलाओं को सुरक्षा न दे पाने वाली सपा सरकार को उखाड़ फेंक भाजपा की सरकार बनानी है। भ्रष्टाचार में लिप्त समाजवादी परिवार और पूर्व की बसपा सरकार ने वोट के नाम पर सिर्फ तुष्टीकरण की राजनीति की है।
उक्त बाते भाजपा जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा ने कटेहरी विधानसभा के दानपुर, उतरेथू, मीठेपुर, बरवां में जनसम्पर्क के दौरान कहीं। इसी क्रम में टाण्डा विधानसभा में दर्जनों नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री मनोज मिश्र ने जनता से संजू देवी के पक्ष में मतदान करके न्याय दिलाने की बात कहीं। महामंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जनता की अदालत सबसे बड़ी अदालत होती है। भारतीय जनता पार्टी ने इस मजलूम महिला को न्याय दिलाने के लिए आपके पास भेजा है। आप लोग मतदान के दिन भाजपा के पक्ष में मतदान करके आप लोग इनको विजय श्री दिलाये यहीं इनके साथ न्याय होगा। इसके साथ ही जिले के प्रमुख कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी विभिन्न विधानसभाओं में जनसम्पर्क कर प्रचार प्रसार में लगे है। जिनमें अकबरपुर विधानसभा में राजेश सिंह बब्लू, रघुनंदन राजभर, अमित सिंह, अरविन्द सिंह, प्रहलाद वर्मा, जितेन्द्र कन्नौजिया। टाण्डा विधानसभा में ज्ञानेन्द्र पांडेय, रफत एजाज, स्वामीनाथ यादव, डा0 राणा रणधीर सिंह, रामशब्द वर्मा, सुरेश कन्नौजिया। जलालपुर विधानसभा में अवधेश पांडेय, उदय प्रताप सिंह, दुर्गा वती मौर्य, राजकरन निषाद। कटेहरी विधानसभा में डा0 राजितराम त्रिपाठी, त्रिभुवन नारायण सिंह, इत्यादि प्रमुख कार्यकर्ता लगे है। केन्द्रीय चुनाव कार्यालय प्रभारी विनोद सिंह ने बताया कि प्रदेश की योजनानुसार बिहार के किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रत्नेश कुमार सिंह, दक्षित भारत से राजस्थान के सांसद रामकुमार वर्मा, जिले के संगठन को मजबूत और चुनाव को गति देने के लिए आ गये है।
अहेतुक सहायता दिलाये जाने की मांग
अम्बेडकरनगर। अकबरपुर थाना क्षेत्र के मोहिद्दीनपुर निवासी शमीम बानो (75) पत्नी दिलशाद हुसैन बीते 23 जनवरी को पेंशन का पैसा निकालने के लिए बैंक आफ बड़ौदा में शाखा अकबरपुर में गयी हुई थी। लम्बी कतारों के चलते उन्हे देर समय तक कतार में खड़ा होना पड़ा। उसी बीच बेहोशी की हालत में वह गिर पड़ी जिसके बाद परिजनों ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया। हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने उसे हायर सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया जहां इलाज के दौरान बीते 25 जनवरी को उसकी मौत हो गयी। परिजनों ने सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय में पहुंचकर मृतका को सहायता दिलाये जाने की मांग की है।
संजू देवी के समर्थन में आये मुस्लिम समाज के लोग
अम्बेडकरनगर। टांडा नगर के कौमी इण्टर कालेज स्थित शाहकार जाफरी के नेतृत्व में दर्जनों मुस्लिम समुदाय के गणमान्य लोगों ने भाजपा नगर अध्यक्ष रमेश गुप्ता एवं भाजपा युवा मोर्चा नगर अध्यक्ष तेजस्वी जायसवाल के समक्ष पार्टी के रितीयो-नीतियों को ग्रहण करते हुये भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की जहां शाहकार जाफरी ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में भाजपा की सरकार है और वहां पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को कोई दिक्कत नहीं है सब अमन-चैन से रह करते तरक्की की राह पर चल रहे हैं और वही उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा ने सिर्फ मुसलमानों को ठगने और गुमराह करने का काम किया है और प्रदेश में भय का माहौल बनाया है जनता इनके कारनामों को जान चुकी है और अब भाजपा को समर्थन देने का मन बना लिया है जहाँ मुख्य रूप से युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष पंकज सिंह, भाजपा नगर मंत्री राजेश सिंह, अशोक विश्वकर्मा, अनुज अग्रवाल, रईस अहमद खान, डॉ अहमद, निसार असगर, कैसर मिर्जा, लाडला खान, रहमान, नदीम असगर, हयात मोहम्मद, मोहम्मद जुबेर, आरिफ भाई, सलीम, कलीम, सोनू खान, अब्दुल्लाह अंसारी, फैजान अंसारी समेत दर्जनों गणमान्य लोग शामिल हुए।
किशोरी के अपहरण का प्रयास विफल,मोटर साइकिल छोड़ कर भागे अपहरणकर्ता
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। किशोरी का अपहरण करने गये युवकों को ग्रामीणों ने दौड़ा लिया जिससे वे बाइक छोड़कर भाग खड़े हुए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जहंा बाइक को कब्जे में ले लिया है। वहीं पीड़िता की तहरीर पर पुलिस जांच पड़ताल में जुट गयी है। घटना जैतपुर थानान्तर्गत कटका चैकी के नूरपुर कला गांव की है। बीते रविवार की देर रात्रि बाइक सवार दो युवक गांव में आ धमके और गांव की एक 16 वर्षीय किशोरी के अपहरण का प्रयास करने लगे। हल्ला-गुहार पर ग्रामीणों को आता देख अपहरणकर्ता बाइक छोड़ कर फरार हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मोटर साइकिल को अभिरक्षा में ले लिया है। पीड़िता किशारीे द्वारा थाने मंे तहरीर दी गयी है। थानाध्यक्ष अरविन्द पांडेय ने बताया कि प्रकरण के बावत तहरीर मिली है। जांच पड़ताल कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
तहसील परिसर में आयोजित हुई शोकसभा
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। साथी की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत पर अधिवक्ता संघ ने सोमवार को तहसील परिसर स्थित अधिवक्ता भवन में शोकसभा कर शोक जताया। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित शोकसभा में अधिवक्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर मृत आत्मा की शांति व परिवारजनों की सहन शक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया और पूरे दिन कार्य से विरत रहे। उक्त अवसर पर राजपति सिंह, सत्यप्रकाश मिश्रा, ललित नारायण मिश्रा, संत प्रसाद पांडेय, टीपी पांडेय, रामचन्दर दूवे, कृपाशंकर मौर्य, रक्षाराम वर्मा, रामचेत भारती, समेज तमाम अधिवक्ता मौजूद रहे। गौरतलब है कि जलालपुर तहसील में अधिवक्ता रहे सच्चिदानंद उपाध्याय पुत्र रामसुमेर उपाध्याय निवासी मछलीगांव-जहानियां का शव रविवार को गांव के निकट तमसा नदी में शव मिला था। वे छः फरवरी से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गये थे।
एलआईसी अभिकर्ता की बाइक चोरी
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ता की बाइक उच्चकों ने उड़ा दिया। पीड़ित द्वारा थान में तहरीर दी गयी है। घटना सोमवार दो बजे की है। स्थानीय थाना क्षेत्र के अंतर्गत लांभापार निवासी बलराम यादव पुत्र रामसमुझ नगर के मित्तूपुर रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के सामने खड़ी कर शाखा के अंदर काम से गये थे। थोड़ी देर बाद पुनः वापस आये तो देखा कि बाइक नम्बर यूपी 45 जे 8206 स्पलेंडर प्रो गायब रही। पीड़ित बलराम ने थाने में तहरीर दी गयी है। प्रभारी निरीक्षक परमानंद ने बताया कि जांच पड़तालकी जा रही है कार्यवाही की जायेगी।
एक दिवसीय अभिमुखी कार्यशाला आयोजित
अम्बेडकरनगर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत सोमवार को मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम विषयक एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला के प्रथम बैच का आयोजन मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के प्रथम तल सभागार में संचालित हुआ। कार्यशाला का शुभारम्भ डा0 मोहिबुल्लाह मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा किया गया। कार्यशाला में जनपद के सभी ब्लाकों से अधीक्षक-नौ, बीपीएम-नौ, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी-नौ, समस्त अपर/उप मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधीक्षक द्वारा प्रतिभाग किया गया है। डा0 ओम प्रकाश गुप्ता अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अजय सिंह डीपीएम एवं अरूण कुमार यादव जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण में प्रसव पूर्व जांचे गुणवत्तापरक एएनसी के घटक एवं उनका महत्व, गर्भावस्था एनीमिया पहचान एवं प्रबंधन, हाई-रिस्क प्रेगनेन्सी एचआरपी की पहचान एवं प्रोत्साहन राशि, गर्भावस्था में कृमिनाशक एल्बेंडाजाल, गर्भावस्था में बीमारियों की स्क्रीनिंग यथा-मधुमेह, हाईपोथइराइडिज्म, एचआईवी, सिफलिस आदि एमसीपी कार्ड, एमसीटीएस पंजीकरण अधुनान्तिकरण एवं एचआरपी रिकार्ड रख रखाव आदि पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी है। नवीन गाइड लाइन के अनुसार प्रथम एएनसी के समय 360 गोली आयरन फोलिक एसिड तथा 360 गोली कैल्शियम तथा प्रसव पश्चात 180 गोली आयरन फोलिक एसिड तथा 360 गोली कैल्शियम की उपलब्ध कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया है। 
नासूर बन गया जिला मुख्यालय का जाम
अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालय पर दिनभर जाम की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। रोजाना जाम की समस्या से लोगों को घंटो भर जूझना पड़ रहा है। जैसे ही सुबह होेते ही आवागमन में तेजी होती है वैसे ही भीषण जाम लगना शुरू हो जाता है। इससे लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है। रोडवेज से होते हुए पुरानी तहसील तिराहा, नई सड़क शहजादपुर और इसके अलावां फैजाबाद मार्ग पर चुंगीनाका तक दिनभर लोग जाम के झाम में फंसे रहते है। यातायात महकमा पूरी तरह विफल साबित होता दिख रहा है। रोजाना लग रही जाम की समस्या को खत्म करना कोई आसान काम नहीं है। कारण साफ है कि वाहन चालकों ओवर टेकिंग, यातायात के नियमों का पालन ठीक प्रकार से नकरना भी जाम की समस्या का कारण बन जाता है। दिनभर लग रहे जाम से लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। सुबह होते ही जाम की समस्या शुरू हो जाती है जिससे लोगों को सुबह अपने घर से निश्चित यथा स्थान पर समय से पहुंचने के लिए एक या दो घंटे पूर्व निकलना पड़ता है। कभी-कभी तो भीषण जाम के चलते लोगों को अपने आफिस-दफ्तरों में देरी से पहुंचना पड़ता है जिससे लोगों को आवागमन में काफी परेशानी होती है। दिनभर लगे रहे जाम से लोगों का कीमती समय बर्वाद तो होता ही है इसके अलावां अपने वाहनों के ईंधन को निरर्थक गवाना पड़ता है।
चन्द्रप्रकाश ने दर्जनों गांवों का किया भ्रमण
अम्बेडकरनगर। भाजपा प्रत्याशी ने अपने चुनाव प्रचार को तेज कर दिया है। अकबरपुर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी चन्द्रप्रकाश वर्मा ने राजेपुर धावा, बाईतपुर डड़वा, अल्ली पट्टी, भिखपुर, आजादनगर, ताजपुर मूर्तपपुर, औलियापुर, उसमापुर व् कल्याणपुर सहित और गावो का जनसंपर्क कर विधानसभा के चैमुखी विकास व आम जन की खुशहाली के लिये घर-घर वोट माँगा। उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुये उन्होंने ने कहा कि सपा सरकार ने क्षेत्र  का कोई विकास नही किया, यहाँ की जनता विकास के नाम पर ठगी गई है।ऐसे लोगो को सबक सिखाने का समय आ गया है। केन्द्र सरकार की चल रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ घर-घर को मिल रहा है। भाजपा ही इक ऐसा दल है जो चैमुखी विकास के पक्षधर है। २७ फरवरी को भाजपा के पक्ष में मतदान कर उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने में सहयोग करें। जनसम्पर्क के दौरान इनके साथ साथ विधान सभा प्रभारी राजेश सिंह, डॉ राजितराम त्रिपाठी, योगेन्द्र सिंह, संगम तिवारी आंनद बहाल वर्मा, गया प्रसाद वर्मा, जितेंद्र कनौजिया, भूपेंद्र चैधरी,अब्बास, नीरज तिवारी, हमिददुला, सफीक, अरविन्द सिंह, दुर्गा प्रसाद तिवारी, नशीम अंसारी  आदि लोग रहे।
विज्ञान किटो की खरीद में बड़े पैमाने पर खेल
मनीष मिश्र
अम्बेडकरनगर। जिले के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के लिए उपलब्ध कराये जा रहे विज्ञान किट की खरीददारी में बड़े पैमाने पर खेल किया जा रहा हैं। विभाग ने विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में इस किट की खरीद के लिए आठ-आठ हजार रूपये तो भेज दिया है लेकिन इसकी खरीद की जिम्मेदारी कुछ चुनिंदा लोगों ने खुद ले रखी है। इससे जहां किट की गुणवत्ता को लेकर प्रश्न चिन्ह लग गया है वहीं क्रय प्रक्रिया भी सवालों के घेरे में आ गयी है। हैरत की बात यह है कि इस किट की खरीद में बड़े पैमाने पर हो रही लूट की जानकारी ही बेसिक शिक्षा अधिकारी को नहीं है। जब उनसे क्रय प्रक्रिया के बारे में जानकारी की गयी तो उन्होने गोल-मोल जवाब दिया। साफ है कि इस किट की खरीद में बड़े पैमाने पर कमीशनबाजी के चक्कर में छात्रों के भविष्य के साथ खुला मजाक किया जा रहा है।
जिले के लगभग पांच सौ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान किट की खरीद के लिए प्रति विद्यालय आठ हजार रूपये भेजे गये हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार किट की खरीददारी के लिए शासन स्तर से कुछ फर्मो को नामित किया गया है और उन्ही से इन किटो की खरीद की जानी है। विद्यालय प्रबंध समिति क्रय प्रक्रिया के तहत इन नामित फर्मो में से किसी एक फर्म से किट क्रय करने के लिए स्वतंत्र है लेकिन यह क्या, अधिकारियों ने किट की आपूर्ति के लिए कम्पनियों से सीधे सम्पर्क करना शुरू कर दिया। परिणाम स्वरूप जिले में एक ही कम्पनी ने सभी शिक्षा क्षेत्रों में किट की आपूर्ति कर दी। इन किटो को ब्लाक मुख्यालय पर रखा गया जहां से इन्हे विद्यालयों में बिल के साथ भेज दिया गया। विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा किट की खरीद के लिए कोई प्रक्रिया ही नहीं अपनायी गयी। अब प्रधानाध्यापकों से किट के बदले में आठ हजार रूपये का चेक अथवा ड्राफ्ट लिया जा रहा है जिसका संकलन विकास खंड मुख्यालयों पर हो रहा है। जिले में लैबोरेटिरी इन्स्ट्रूमेंट एंड केमिकल नाम की अम्बाला की एक कम्पनी द्वारा इस किट की आपूर्ति की गयी है। सवाल यह है कि जब किसी प्रधानाध्यापक ने संबंधित फर्म को क्रयादेश ही नहीं जारी किया तो आखिर इस फर्म द्वारा जिले में बड़े पैमानें पर विज्ञान किटो की आपूर्ति कैसे कर दी गयी। प्रधानाध्यापकों को जो बिल प्रस्तुत किया जा रहा है वह भी नियमों के अनुरूप नहीं है। यह बिल एक तरह से क्रयादेश के रूप में दिखाई पड़ता है। सूत्रों की माने तो इस किट की खरीद में होने वाले खेल को तय करने के लिए एक बीआरसी पर तैनात को बीआरसी ने अम्बाला तक की यात्रा भी की थी। समझा जाता है कि उसी यात्रा के बाद इस फर्म ने किट की आपूर्ति करायी। बिल में किट में उपलब्ध सामानों के बारे में भी कोई उल्लेख नहीं किया गया है। स्पष्ट है कि इस किट की आपूर्ति में लाखों का खेल होने की प्रबल संभावना है। साथ ही विभागीय नियमों की भी पूरी तरह धज्जी उड़ा दी गयी है। यदि एक ही स्थान से इन किटो की आपूर्ति करनी थी तो विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में धनराशि का आवंटन क्यो किया गया। नियमानुसार विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में आने वाले धन से विद्यालय प्रबंध समिति ही खरीददारी करने की अधिकृत है। इसके लिए कोटेशन प्रक्रिया अपनायी जाती हैं। मजे कि बात यह भी है कि शासन ने जहां किट की खरीद के लिए आठ हजार रूपये आवंटित किये है वहीं पर बिल में भी आठ ही हजार रूपया दर्शाया गया है। इससे आपूर्ति में खेल की संभावना प्रबल हो जाती है।
नम आंखो के बीच हुआ चन्द्रशेखर का अंतिम संस्कार
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र के सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कन्नौजिया के निधन के उपरांत उनका अंतिम संस्कार हजारों नम आंखों के बीच बिड़हर घाट स्थित श्मशान घाट पर किया गया जहां पर हजारों की संख्या में उमड़े नागरिक समाजवादी पार्टी एवं भारतीय जनता पार्टी बहुजन मुक्ति पार्टी तथा कांग्रेस पार्टी के नेता एवं पत्रकार गण मौजूद रहे।विदित हो की कल रविवार को जनसंपर्क के दौरान समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चंद्रशेखर कन्नौजिया का राजे सुल्तानपुर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था जिसके उपरांत रात्रि में शव का पोस्टमार्टम कराया गया तथा सोमवार को उमरी भवानीपुर स्थित आवास से समाजवादी पार्टी के झंडे में लिपटे शव को पार्टी कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों के समूह ने कंधा देकर अंतिम विदाई दिया। इस दौरान लोगों की आंखों से आंसू रुकने का नाम ही नहीं ले रहे थे।
सरयू नदी के तट बिड़हरघाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया।इस दौरान पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का सैलाब उमड़ा रहा।कार्यकर्ताओं के गगनभेदी नारों जब तक सूरज चांद रहेगा चंदशेखर कन्नौजिया का नाम रहेगा के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी।उक्त मौके पर कैबिनेट मंत्री बलराम यादव शंखलाल मांझी पूर्व मंत्री जय प्रकाश यादव सपा जिलाध्यक्ष एमएलसी हीरालाल यादव पूर्व एमएलसी अजय कुमार उर्फ विशाल वर्मा समाजसेवी धर्मवीर बग्गा विधायक अजीमुल हक पहलवान जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंह मिंटू ब्लाक प्रमुख धर्मराज यादव वरिष्ठ सपा नेता बलिराम गौतम पूर्व ब्लाक प्रमुख हीरालाल यादव कांग्रेस के पूर्व विधायक कुंवर अरूण वरिष्ठ भाजपा नेता यमुना चतुर्वेदी पूर्व विधायक त्रिवेणी राम सपा नेता सुबोध चंद यादव बिंदेश्वरी बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रत्याशी राजमणि जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट प्रदुमन यादव बबलू अजीत यादव दिनेश कुमार रमेश यादव अब्दुल सलाम नदवी उर्फ नन्हें मौलाना अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य अब्दुल समद उर्फ पप्पू भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिनेश पान्डेय पूर्व जिला पंचायत सदस्य दशरथ यादव सुरेश कन्नौजिया बसपा नेता सुनील कुमार मिश्रा जिला पंचायत सदस्य रमेश भारती नीरज हेमंत जय पाल अनुज विश्वनाथ संजीव रजनीकांत समेत बड़ी संख्या में उमड़े स्थानीय लोगों ने नम आंखों के बीच सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कन्नौजिया को अंतिम विदाई दी।
आलापुर से चन्द्रशेखर की पत्नी पर सपा लगा सकती है दांव
नये प्रत्याशी को लेकर शुरू हुई सुगबुगाहट
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चंद्रशेखर कन्नौजिया के आकस्मिक निधन के उपरांत आलापुर का चुनाव स्थगित हो गया है। ऐसे में अब चुनाव के नए तिथि की घोषणा की जाएगी साथ ही साथ चुनाव प्रक्रिया नए सिरे से प्रारंभ होगी। अब देखने वाली बात होती है कि समाजवादी पार्टी आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में किसे  अपना उम्मीदवार बनाती है। हालांकि चंद्रशेखर कन्नौजिया के पार्टी के प्रति समर्पण निष्ठावान व लगाव को देखते हुए व उनके परिजनों के भविष्य मे लालन पालन की गरज से अंदर ही अंदर उनकी पत्नी संगीता कन्नौजिया को पार्टी प्रत्याशी बनाए जाने की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई है हालाकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। वहीं सपा जिला अध्यक्ष हीरालाल यादव ने कहा कि चंद्रशेखर कनौजिया के निधन से अपूर्णनीय क्षति हुई है।अब मिल बैठकर पार्टी के लोग निर्णय करेंगे कि किसे प्रत्याशी बनाया जाए। वही एसडीएम विनय कुमार गुप्ता ने कहा कि आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र का चुनाव स्थगित कर रिपोर्ट आयोग को भेज दी गई है।
बढ़ रहा है अरहर में कीटों का प्रकोप
कीटनाशक दवा डाल कर करें बचाव
अम्बेडकरनगर। अरहर एक महत्वपूर्ण दलहनी फसल है। वर्तमान में हमारे देश में 3.88 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्रफल में 3.17 मिलियन टन अरहर का उत्पादन होता है। इसका प्रयोग दाल, सब्जी एवं पशुओं के चारे के रूप में किया जाता है। इसका डब्ल जलावन, बनाने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में झाड् का कार्य किया जाता है। अरहर में लगभग 20-22 प्रतिशत प्रोटीन पायी जाती है। प्रोटीन की बहुतायत होने के कारण इन पर कीटो की समस्या अधिक होती है। शरद ऋतु के बाद फरवरी और मार्च में तापमान बढ़ने के साथ-साथ फली भेदक कीट का प्रकोप बढ़ जाता है। प्रौढ़ सूड़ी अरहर की फलियों में छेद करके दानों को क्षति पहुंचाती है।
किसान इस कीट के प्रकोप को उस समय समझ पाते है जब सूड़ी बड़ी होकर फली को 5-7 प्रतिशत तक नुकसान पहुंचा चुकी होती है। इस अवस्था में फली भेदक कीट का नियंत्रण कर पाना कठिन होता है जिससे किसानों को आर्थिक क्षति होती है। इस कीट का जीवन चक्र 30-37 दिन का चार अवस्थाओं का होता है।-अंडा, सूडी, कोषक एवं पतंगा। मादा पतंगा अपने जीवन काल में 500-1700 अंडे देती है। इन अंडो से 5-7 दिनों में सूड़ी निकलती है जो 12-14 दिनों में 5-6 बार अपना केचुल बदलते हुए बड़ी होती है। इसकी सूड़ी अवस्था ही फसलों को नुकसान करती है। सूड़ी धीरे-धीरे कोषक में परिवर्तित हो जाती है जो जमीन में सुप्त अवस्था में अंदर पड़ा रहता है और 8-10 दिनों बाद अनुकूल वातावरण मिलने पर पतंगा कोषक से निकलता है। खेत में इस कीट के प्रकोप की निगरानी के लिए फिरोमोन टेªप पांच प्रति हेक्टेयर में लगाये। इस टेªप में कीट आना प्रारम्भ हो तो समझे नुकसान होने वाला है। एक-दो सूड़ी प्रति पौधा पर मिलने पर इमामेक्टीन बेन्जोएट पांच एसजी एक ग्राम प्रति लीटर पानी या इन्डेक्सो 15-8 ईसी एक मिली प्रति दो लीटर पानी या एचएनपीवी एक मिली/लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। फली मक्खी अरहर की फसल का दूसरा महत्वपूर्ण कीट है। इस कीट की सभी अवयस्क अवस्थाओं जैसे-अंडा, सूड़ी और कोषक अरहर के फली के अंदर होती है। इस कारण फसल की हानि का सही अनुमान फसल की फतह एवं पिटाई होने पर ही ज्ञात होता है। इसलिए इस हानिकारक कीट का प्रबंधन कर पाना कठिन होता है। प्रौढ़ मक्खी देखने में छोटी सी काली चमकदार घरेलू मक्खी की तरह होती है। अरहर की नयी अवयस्क फलियांे में जब दाना सरसों से थोड़ा बन जाता है तो मादा मक्खी छेदकर उसमें अंडे दे देती है। अंडे से सूड़ी निकलकर दानों को खाती है तथा मल अंदर भर देती है। पूर्ण विकसित सूड़ी फलों में छेद बनाती है। ऊपिर सिर्फ झिल्ली लगी रहती है। सूड़ी धीरे-धीरे कोषक में परिवर्तित हो जाती है। कोषक से प्रोढ़ मक्खी इस झिल्ली को फाड़कर बाहर निकलती है। प्रबंधन के लिए इमिडाक्लोप्रिड 17.5 एसएल दो मिली, गुड़ 10 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। अरहर में फलियां बनते समय विभिन्न जगहों से 20-25 फली तोड़ ले तथा सफेद कागज पर फलियों को चीर कर ध्यान से देखे यदि सूड़ी दिखाई पड़े तो कीटनाशकों का छिड़काव करें। अन्यथा कोई आवश्यकता कीटनाशी छिड़काव की नहीं है। इस समय अरहर में फलियों की निगरानी प्रत्येक सप्ताह करते रहना चाहिए।
दो स्कूलों व एक दुकान का टूटा ताला, चोरों ने पार किया लाखों का सामान
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर थाना क्षेत्र के आमादरवेशपुर मे स्थित दो शिक्षण संस्थानों तथा एक दुकान का ताला तोड़कर चोरों ने बीती रात्रि लाखों का सामान पार कर दिया पीड़ितों की ओर से थाने में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए तहरीर दिए जाने के बावजूद पुलिस ने अभी तक मुकदमा दर्ज करना तो दूर कोई कार्यवाही नहीं किया पुलिस की निष्क्रियता के कारण चोरों के हौसले बुलंद है।बता दे कि बिहारी लाल स्मारक किसान पी जी कॉलेज आमादरवेशपुर तथा गोपाल बाल विद्या मंदिर आमादरवेशपुर में बीते रविवार की रात्रि चोरों ने कार्यालय का ताला तोड़कर लैपटॉप डेक्सटाप संस्था के कागजात महाविद्यालय मे रखा टीवी डीवीआर एवं अन्य जरूरी कागजातों को भी उड़ा दिया इतना ही नहीं चोरों ने इंटर कॉलेज के बगल स्थित अखिलेश की कॉपी किताब की दुकान का भी ताला तोड़कर कई कीमती सामान उड़ा दिया। सोमवार प्रातः जानकारी होने पर लोग हतप्रभ रह गए। बिहारी लाल स्मारक किसान पीजी कालेज के प्रबंधक जय प्रकाश यादव गोपाल बाल विद्या मंदिर आमादरवेशपुर के प्रबंधक वेद प्रकाश गोपाल तथा दुकानदार अखिलेश ने अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आलापुर थाने में तहरीर दिया लेकिन खबर प्रेषण पर तक पुलिस ने कार्रवाई तो दूर मामला पंजीकृत नहीं किया है।
रोवर रेंजर कैम्प का हुआ शुभारम्भ
आलापुर, अम्बेडकरनगर। व्यक्ति निर्माण से ही सभ्य समाज व राष्ट्र निर्माण संभव है रोवर रेंजर को व्यक्ति के व्यक्तित्व के निर्माण का प्रयास करना चाहिए। उक्त बातें पंडित राम लखन शुक्ला राजकीय पीजी  कालेज आलापुर के प्राचार्य डॉक्टर जितेंद्र बहादुर सिंह ने रोवर रेंजर कैंप के उद्घाटन कार्यक्रम के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने सभी से समाजसेवा के कार्यों में बढ़-चढ़़कर हिस्सेदारी का आह्वान किया। उक्त मौके पर डॉक्टर जीतेंद्र वर्मा मोहम्मद इसरार डॉ रीता सिंह डॉक्टर  सिंह समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
 प्रधानमंत्री से निधि दिलाये जाने की मांग
अम्बेडकरनगर। क्षेत्र पंचायत सदस्य संघ के प्रदेश अध्यक्ष रामकिशोर वर्मा ने क्षेत्र पंचायत निधि दिलाये जाने की मांग को लेकर दिल्ली प्रदेश प्रभारी मनोज तिवारी के माध्यम से प्रधानमंत्री से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने केन्द्रीय पंचायत राजमंत्री से वार्ता कर 25 लाख प्रति वर्ष निधि दिये जाने का आश्वासन दिया है। यह जानकारी प्रदेश अध्यक्ष ने प्रेस नोट जारी कर दी है।
नसीमुद्दीन का दौरा स्थगित
आलापुर, अम्बेडकरनगर। विधान सभा क्षेत्र आलापुर की चुनाव प्रक्रिया स्थगित होने के कारण 15 फरवरी को जहांगीरगंज बाजार में बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी साहब का होने वाला कार्यक्रम निरस्त हो गया है। उक्त आशय की जानकारी पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी आलापुर ने दी है।
चार विधानसभा क्षेत्रों में 44 प्रत्याशी मैदान में
अम्बेडकरनगर। 13 फरवरी को नामांकन पत्रों की वापसी के दिन किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया। इस प्रकार कुल 44 प्रत्याशी मैदान में रह गये है। आलापुर विधानसभा क्षेत्र का चुनाव स्थगित हो जाने के कारण वहां नाम वापसी की प्रक्रिया भी स्थगित कर दी गयी थी। अब कटेहरी विधानसभा क्षेत्र में आठ, टाण्डा विधानसभा क्षेत्र में 10, जलालपुर विधानसभा क्षेत्र में 13 तथा अकबरपुर विधानसभा क्षेत्र में 13 प्रत्याशियों के मध्य मुकाबला होगा। सोमवार को सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिये गये है। नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद जिला प्रशासन मतदान की तैयारी में जुट गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *