अलविदा अफ़रीदी।

शबाब ख़ान
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बेहतरीन आलराउंडर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। उनका इंटरनेशनल करियर 21 साल का रहा। अफरीदी ने इस महीने की शुरुआत में ही संकेत दे दिए थे कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है। उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर में लीग में खेलने का आनंद लेना चाहते हैं।

इस 36 वर्षीय क्रिकेट स्टार ने पहले ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि 2016 में भारत में हुई टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में अफरीदी पाकिस्तान टी20 टीम के कप्तान थे। टूर्नामेंट के बाद वे कप्तान पद से हट गए, लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में खेल के छोटे प्रारूप में अपना कैरियर जारी रखा।
अफरीदी का करियर:
अफरीदी ने 398 वनडे मैच खेले। इनमें उन्होंने 8,064 रन बनाए। वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का है। लेग स्पिन गेंदबाजी से अफरीदी ने कुल 395 विकेट झटके। टी20 में उन्होंने कुल 98 इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें उन्होंने 1405 रन बनाए। उन्हें कुल 97 विकेट हासिल हुए। सीमित ओवरों में सफल अफरीदी ने अपने इंटरनैशनल क्रिकेट करियर में महज 27 टेस्ट खेले। इनमें उन्होंने 1,176 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा और उन्होंने 48 विकेट भी झटके। इसमें सबसे बड़ी यादगार पारी उन्होने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेली थी जिसमें उन्होने मात्र 37 गेंदों में शतक बनाया था, उनके इस रिकार्ड को 17 सालों तक कोई खिलाड़ी नही भेद सका।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *