Categories: Crime

बोर्ड परीक्षा शुरू होते ही लगा नक़ल कराने वालो का मेला , 3000 हजार से 3500 सौ रूपये लगा नकल का चार्ज

जब प्रतिभाओं का होगा अकाल तो कैसे देश का होगा विकास

सीपीसिंहविसेन
बिल्थरारोड 

बलिया : बोर्ड परीक्षाओं का दौर गुरुवार से शुरू हो चुका है। इसी के साथ एक बार फिर से नकल कराने के मेले का शुरुआत हो चुका है। हालांकि सपा सरकार के जाने व भाजपा सरकार आने के बाद कयास लगाई जा रही थी कि अब नकल व सुविधा शुल्क पर रोक लगेगी। लेकिन अब तक भाजपा की सरकार के शपथ न ग्रहण किए जाने के कारण स्थिति पूर्व की सरकार की तरह ही देखने को मिल रही है।

अधिकांश निजी विद्यालयों पर धड़ल्ले के साथ नकल हो रही है। केंद्र संचालक अपनी जेबें भरने के चक्कर में छात्रों से सुविधा शुल्क लेकर धड़ल्ले से नकल करा रहे हैं। हालांकि प्रशासन कुछ हद तक सख्ती दिखा रहा है। बावजूद इसके नकल के साथ परीक्षा पास करने की लत लगा चुके छात्र व रूपए ऐंठने के लिए नकल कराने के आदी हो चुके केंद्र संचालक व प्रबन्धक प्रशासन को ठेंगा दिखा रहे हैं। परीक्षा प्रारम्भ होने से पहले शिक्षा सचिव से लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक तक दावा करते थे की इस बार नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराई जायेगी
लेकिन पहले दिन ही जनपद के लगभग सभी विद्यालयों में जम कर नकल हुई यहाँ तक की कई सहायता प्राप्त विद्यालयों में भी खुलेआम  नकल हुई।
आगे की परीक्षा में सुचारू रूप से नकल कराने के लिये 3000हजार से 3500सौ रुपये परीक्षार्थी बच्चो से विधालय द्वारा मांग की गई। जब इस विषय में एक सहायता प्राप्त स्कूल के एक कर्मचारी से पूछा गया तो उसने नाम न छापने के शर्त पर बताया कि हमारे प्रबंधक जी का आदेश है कि विद्यालय पर नकल करा कर सुविधा शुल्क वसूला जाय। जब इस विषय में गहनता से जांच की गयी तो क्षेत्रीय लोगों ने बिस्तृत जानकारी दिया कि इस क्षेत्र में वितविहीनप विद्यालयों में नकल कराने का खेल विगत कई वर्षों से हो रहा है। अब सवाल यह उठता है कि शिक्षा माफिया तो वित्त विहीन विद्यालयों को कहा जाता था लेकिन अब देखा देखी सहायता प्राप्त विद्यालयों मे भी सुविधा शुल्क की बात सामने आ रही है  अब इसे क्या कहा जाय।
pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

9 hours ago