अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के साथ

प्राथमिक विद्यालय में हुई चोरी, हजारों का सामान गायब कर गये चोर
अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालय स्थित प्राथमिक विद्यालय गदाएं में बीती रात चोरों ने विद्यालय का ताला तोड़कर हजारों का सामान साफ कर गये। मामला अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र का है। जानकारी के अनुसार प्राथमिक विद्यालय गदाएं की प्रधानाध्यापिका मीना वर्मा ने बताया कि सोमवार की सुबह जब वह विद्यालय पहुंची तो विद्यालय का ताला टूटा देख सन्न रह गयी। विद्यालय संबंधी अभिलेख बिखरे पड़े मिले जिसमें कुछ अभिलेख गायब थे। परीक्षा संबंधी कापी और प्रश्न पत्र फटा हुआ बिखरा था। इसके अलावां रसोईयां के सारे बर्तन गायब थे। इधर-उधर ढूढने के बाद विद्यालय के पीछे खेत में कड़ाही व आंगनबाडी का ड्रम पड़ा मिला। प्रधानाध्यापिका मीना वर्मा ने अज्ञात लोगों के विरूद्ध उक्त थाने में तहरीर दे दी है।

सड़क दुर्घटनाओं में पांच घायल
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार अहिरौली थानान्तर्गत सालपुर बेलवाना निवासी इन्द्रेश (20) पुत्र रामजनम अपने गांव के साथी रोहन (19) पुत्र रामनयन सोमवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से हाईस्कूल का पेपर देने प्रभा इंटर कालेज जा रहे थे। कटेहरी बाजार के निकट विपरीत दिशा से आ रही बोलेरो की चपेट में आ जाने से गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में आलापुर थानान्तर्गत मजगवां निवासी जितेन्द्र कुमार (24) पुत्र विजय बहादुर सोमवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से गांव के निकट बाजार में जाते समय अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना में अकबरपुर थानान्तर्गत मोहसिनपुर मंसूरपुर निवासी मधुकर (36) पुत्र श्रीराम रविवार की शाम मोटर साइकिल से मालीपुर मार्ग पर जाते समय नवीन मंडी के निकट विपरीत दिशा से आ रही मोटर साइकिल की टक्कर से गंभीर रूप से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना में फैजाबाद जिले के गोसाईंगंज थानान्तर्गत तेजापुर निवासी रेखा देवी (40) पत्नी राजितराम यादव रविवार की शाम कहीं जाते समय घायल हो गये। सभी घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
डा0 साहित्य सेवा संस्थान की बैठक सम्पन्न
अम्बेडकरनगर। बीते रविवार को डा0 अम्बेडकर साहित्य सेवा संस्थान की बैठक संस्थान के अध्यक्ष डा0 नंदलाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन हीरालाल ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए संस्थान के अध्यक्ष ने बताया कि सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी संविधान निर्माता बोधिसत्व बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती बहुत ही धूमधाम से मनायी जायेगी। उक्त अवसर पर जुलूस निकाला जायेगा और विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया जायेगा।
लूट की वारदात को हजम करने में जुट गयी पुलिस
रामनगर, अम्बेडकरनगर। सेवानिवृत्त लेखपाल विश्वनाथ से शनिवार शाम चाकू के बल पर हुई लूट की वारदात को आलापुर पुलिस हजम करने में जुट गई है। पुलिस कार्यवाही तो दूर मामले की तहरीर मिलने से ही इंकार कर रही है जिससे थाना क्षेत्र में बेतहासा बढ़ते अपराधों पर किस कदर अंकुश लग पाएगा इसका सहज अनुमान लगाया जा सकता है। बता दे कि आलापुर थाना क्षेत्र के रन्नापुर गांव निवासी सेवानिवृत्त लेखपाल बीते शनिवार को रामनगर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा से 24000 रुपये निकाल कर वापस अपने घर जा रहे थे रास्ते में शाहपुर औरांव  खतमीपुर मार्ग पर बाइक सवार दो अज्ञात बदमाशों ने ओवरटेक कर के उन्हें रोक लिया तथा चाकू के बल पर उन की जेब में रखा 24 हजार रुपया मोबाइल एवं अन्य सामान निकाल लिया पीड़ित ने 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दी। मौके पर विलंब से पहुंची पुलिस हारे हुए जुआरी की भाति लकीर पीटती रही बाद में पीड़ित विश्वनाथ ने मामले की लिखित तहरीर थानाध्यक्ष को दी पुलिस मामला पंजीकृत कर कार्यवाही करने के बजाए उसे हजम करने में ही अपना सारा जोर लगा रही है।
ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी पर लगाया आरोप, मामला ग्राम पंचायत के धन का दुरूपयोग
आलापुर, अम्बेडकरनगर। रामनगर विकासखंड के चैधरीपुर बौरांव गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी रामनगर को शिकायत पत्र देकर ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी पर ग्राम पंचायत के धन का दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने खंड विकास अधिकारी से मामले की जांच कराए जाने की मांग की है। चैधरीपुर बौराव गांव निवासी रामतीरथ रामचेत समेत कई अन्य ग्रामीणों ने खंड विकास  अधिकारी रामनगर को दिए गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि ग्राम पंचायत में आधा दर्जन सौर ऊर्जा की लाइट ग्राम प्रधान द्वारा अपने चहेतों के घर लगाई गई साथ ही घटिया किस्म की सोलर लाइट लगाकर उसका भुगतान भी करा लिया गया तथा ग्राम पंचायत अधिकारी व प्रधान मिलकर रुपए की बंदरबांट कर लिए।वही गांव में स्वीकृत 12 आवास में प्रत्येक लाभार्थी से ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा अवैध वसूली भी की जा रही है जिससे भ्रष्टाचार की आशंका बलवती हो रही है ग्रामीणों ने मामले की उच्चस्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाने की मांग किया है। वहीं खंड विकास अधिकारी कर्मराज ने बताया कि मामले की शिकायत प्राप्त हुई है जांच कराई जाएगी।
नकल के आरोप में केन्द्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक कार्यमुक्त, उपजिलाधिकारी विवेक मिश्र ने की कार्यवाही
जलालपुर, अम्बेड़करनगर। यूपी बोर्ड द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटर परीक्षा की पहली पाली में उपजिलाधिकारी ने एक कक्ष में कुछ परिक्षार्थियों को सामूहिक रुप से नकल करते हुए पकड़ा। उपजिलाधिकारी ने केंद्र व्यवस्थापक को हटाते हुए कक्ष निरीक्षक को अवमुक्त कर दिया है और अन्य कार्यवाही के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। उपजिलाधिकारी जलालपुर विवेक मिश्र सोमवार को तहसील क्षेत्र अंतर्गत नेवादा पैकोली में स्थित रामफेर मौर्य स्मृत बालिका इंटर कॉलेज में अचानक पहुंचे और जब कक्षाओं में निरीक्षण करने लगे तो देखा कि दर्जनों छात्र-छात्राएं एक ही प्रश्न पत्र एक साथ एक कॉपी पर लिखा पाया जिसे सामूहिक नकल करार देते हुए केंद्र व्यवस्थापक राम दरस मौर्य को हटाते हुए कक्ष निरीक्षक राजेश कुमार को अवमुक्त कर दिया। वही केंद्र व्यवस्थापक के पद पर राजकीय इंटर कॉलेज के अध्यापक की तैनाती की है। उप जिलाधिकारी ने अन्य कार्यवाही के लिए जिलाधिकारी को भी पत्र लिखा है। उल्लेखनीय है कि उप जिलाधिकारी के कड़े रुख से परीक्षक व परीक्षार्थियों में हड़कंप मचा हुआ है। सामूहिक नकल में पकड़े जाने से पूरे क्षेत्र में चर्चा है। उप जिलाधिकारी को छोड़ तहसील क्षेत्र में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट व उड़ाका दल अभी तक सामूहिक नकल सामग्री नहीं पकड़ सका है।
पांचों तहसीलों के उपजिलाधिकारी बदले
दो अतिरिक्त मजिस्टेटों को मिली पहली बार जिम्मेदारी
अम्बेडकरनगर। आचार संहिता समाप्त होने के बाद जिलाधिकारी वैभव प्रकाश श्रीवास्तव ने उपजिलाधिकारियों के कार्य क्षेत्र में जबरदस्त फेरबदल किया है। इस फेरबदल में सभी तहसीले प्रभावित हुई। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर नरेन्द्र सिंह को उपजिलाधिकारी टाण्डा के रूप नई तैनाती दी है। वहीं उपजिलाधिकारी टाण्डा इन्द्र भूषण वर्मा को भीटी का नया उपजिलाधिकारी बनाया गया है। जलालपुर में तैनात रहे उपजिलाधिकारी विवेक कुमार मिश्र को उपजिलाधिकारी सदर के रूप में नई तैनाती कर दी गयी है। इसके अलावां अतिरिक्त उपजिलाधिकारी शालिनी प्रभाकर को उपजिलाधिकारी जलालपुर के रूप में पहली तैनाती दी गयी है। अतिरिक्त उपजिलाधिकारी पंकज श्रीवास्तव को उपजिलाधिकारी आलापुर के रूप में इन्हे भी पहली तैनाती दी गयी है। आलापुर उपजिलाधिकारी के पद पर तैनात रहे विनय कुमार गुप्त को अपर उपजिलाधिकारी अकबरपुर के रूप में तैनात किया गया है। रमापति उपजिलाधिकारी भीटी को अतिरिक्त उपजिलाधिकारी के रूप में तैनात किया गया। अपर उपजिलाधिकारी के पद पर तैनात रिजवाना शाहिद को अतिरिक्त उपजिलाधिकारी के रूप में तैनाती दी गयी है। गौरतलब है कि जिलाधिकारी वैभव प्रकाश श्रीवास्तव ने नई सरकार का गठन होते ही जिले की पांचों तहसीलों पर जबरदस्त फेरबदल किया।
उपजिलाधिकारी स्थानान्तरित
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर तहसील के उपजिलाधिकारी विनय गुप्ता का स्थानांतरण अकबरपुर अपर उपजिलाधिकारी के पद पर हो गया है। अब उनके स्थान पर पंकज कुमार श्रीवास्तव को आलापुर तहसील की कमान सौंपी गयी है। सोमवार को पंकज कुमार श्रीवास्तव नें अपना कार्यभार ग्रहण किया और मातहतों से परिचय प्राप्त किया। 2014 बैच के पीसीएस पंकज कुमार श्रीवास्तव की यह पहली तैनाती है। उन्होंने बताया कि शासन की योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन एवं लागू कराना ही उनकी प्राथमिकता होगी।
संक्षेप-
1. अंतिम तिथि 31 को
अम्बेडकरनगर। जिला मुख्यालय स्थित रमाबाई राजकीय महिला स्नाकोत्तर महाविद्यालय में इग्नू अध्ययन केन्द्र 48041 के समन्वयक रवीन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि जुलाई 2017 या इससे पूर्व प्रवेश से चूके छात्र-छात्राओं के परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2017 है। परीक्षा आवेदन करने के इच्छुक छात्र-छात्राएं इग्नू के वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *