Categories: Crime

अम्बेडकरनगर के समाचार अनंत कुशवाहा के संग

साइकिल के चक्कर में फंस कर बनारस का चक्कर काट रहे पीएम: मुख्यमंत्री
भारी भीड़ को देख गद-गद हुए अखिलेश
बोले, बिजली को दो समुदाय व त्योहार में बांट रहे प्रधानमंत्री
आलापुर, अम्बेडकरनगर। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में सपा प्रत्याशी संगीता से कन्नौजिया के जनसमर्थन में विशाल जनसभा को संबोधित किया। चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि आज आलापुर की ऐतिहासिक भीड़ ने यह साबित कर दिया कि संगीता कन्नौजिया की सफलता तय है।

उन्होंने कहा कि साईकिल के चक्कर में फंसकर देश के पीएम बनारस में चक्कर काट रहे हैं। दुनिया के कई देशों का भ्रमण करनें वाले पीएम हमेशा मन की बात करते हैं और काम की बात कभी नहीं करते। अब यूपी में तो बिजली को दो समुदाय और त्योहारों में बांट रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा झूठ फरेब की राजनीति कर लोगों को गुमराह करती है। बसपा प्रमुख मायावती पर निशाना साधते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि पत्थर वाली सरकार से सावधान रहना बुआ जी पता नहीं कब भाजपा से  रक्षाबंधन मना ले। उन्होंने कहा कि पत्थर लगाने वाली सरकार भी अब विकास की बातें करने लगी है। अखिलेश यादव ने कहा कि पांच वर्षों में प्रदेश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने का प्रयास किया है। डायल 100 का जिक्र करते हुए कहा कि हर 15 से 20 मिनट पर पुलिस हर जगह पहुंच रही है। 108 एवं 102 एंबुलेंस सेवा भी काफी कारगर सिद्ध हुई है और लाखो लोगों की जाने भी बची है। पुलिस भर्ती अब दसवीं व बारहवी के अंको के आधार पर मेरिट से नियुक्ति दी जाएगी। ऐसे में आप सभी लोग फिर समाजवादी पार्टी का साथ देकर सूबे में सरकार बनाने में मदद करें। उन्होंने सभी से सपा प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया को भारी मतों से जिताने की अपील भी किया। जनसभा की अध्यक्षता सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल व संचालन सपा जिलाध्यक्ष हीरालाल यादव नें किया। जनसभा को कैबिनेट मंत्री अहमद हसन, राममूर्ति वर्मा, शंखलाल मांझी, पूर्व सांसद भालचंद यादव, पूर्व एमएलसी विशाल वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंह मिंटू, वरिष्ठ सपा नेता जयशंकर पांडेय, विधायक अजीमुलहक पहलवान, विधायक संग्राम यादव, विधायक अलगू चैहान, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री पप्पू निषाद, एमएलसी राजपाल कश्यप, लीलावती कुशवाहा, विद्या सिंह भारती, विद्यावती राजभर, समेत कई अन्य लोगों ने संबोधित किया। उक्त मौके पर जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट, प्रदुमन यादव बबलू, जंगबहादुर, रामअचल, वरिष्ठ सपा नेता बलिराम, अश्वनी यादव, इन्तखाब आलम, रियाज अहमद सिद्दीकी, हीरालाल यादव, पूर्व प्रधान रविंद्र यादव, वासुदेव यादव, भीमलाल कन्नौजिया, रजनीकांत, सुनील कुमार मौर्य, अखिलेश यादव पपलू, शिव शंकर निषाद, रामजीत, विशाल, अच्छेलाल मौर्य, मोहम्मद अजमल, समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। वहीं मंच पर सपा प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया व उनके तीनो पुत्र जयेन्द्र अभिषेक व राघवेंद्र हाथ जोड़कर अपील कर रहे थे।
बेवाना थाने के निकट सड़क पर मिला युवक का शव
राकेश निषाद के रूप में हुई मृतक की पहचान
कामतागंज में ईट भट्ठे पर काम करता था मृतक
अम्बेडकरनगर। बेवाना थाने से महज एक किलोमीटर की दूरी पर कुर्चा मार्ग पर सड़क के किनारे मंगलवार की सुबह युवक का शव पाये जाने से सनसनी फैल गयी। सूचना पर पहुंची पुलिस युवक के शव की शिनाख्त में जुट गयी लेकिन काफी देर तक उसकी पहचान नहीं हो पायी। युवक के हाथ पर राकेश व रेखा गुदाह होने के बाद पुलिस ने नाम के सहारे युवक के पहचान का प्रयास किया जिसने उसे सफलता भी मिल गयी। युवक की पहचान महरूआ थानान्तर्गत गोपीपुर गांव निवासी राकेश निषाद (22) पुत्र रामसिंगार के रूप में हुई। राकेश दोस्तपुर थानान्तर्गत कामतागंज में स्थित एक ईट भट्ठे पर कार्य करता था जहां से वह प्रतिदिन अपने घर आता जाता था। शक की सुई गांव के ही दो अन्य युवको की तरफ जा रही है जो राकेश के साथ ही उसी भट्ठे पर काम करते थे। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया तथा परिजनों की तहरीर पर अज्ञात के विरूद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार कुर्चा मार्ग पर मोमिनपुर मोड़ से लगभग 50 मीटर पहले स्थित ट्यूबवेल के सामने पड़े युवक के शव को स्थानीय लोगों ने देखने के बाद इसकी जानकारी पुलिस को दी। युवक के शव की पहचान हो जाने के बाद पहुंचे परिजनों ने बताया कि वह कामतागंज के वंशू यादव के भट्ठे पर काम करता था। उसके साथ ही गांव के दो अन्य लड़के भी उसी भट्ठे पर काम करते हैं। इनमे से एक लड़का गायब बताया जा रहा है जबकि दूसरे ने कोई जानकारी न होने स इंकार कर दिया। राकेश की हत्या क्यो की गयी, यह एक अनसुलझी कहानी बनी हुई है। मृतक के एक पांच साल की लड़की व दो साल का बेटा है। उसकी पत्नी का नाम रेखा है। घटनास्थल पर पहुंचे परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था। परिजन हत्या का कारण बता पाने में असमर्थ थे। उनका कहना था कि वे सब मजदूरी करके पेट पालते है। उनकी किसी से कोई रंजिश नहीं है।
आलापुर में की चुनावी वादो की बौछार
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया के जनसमर्थन में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जहां अपने पांच वर्ष के कार्यकाल को गिनाया वहीं जनसभा में उमड़ी भारी भीड़ को देख कर कहा कि सरकार बनने पर रामनगर व जहांगीरगंज को नगर पालिका घोषित कर क्षेत्र का चैमुखी विकास किया जाएगा तथा जहांगीरगंज सीएचसी पर अत्याधुनिक सुविधाएं बढ़ाकर गरीबों तक स्वास्थ्य पहुंचाई जाएंगी। उन्होंने मंच से अपनें संबोधन में यह भी कहा कि अभी शिक्षा मित्रों का समायोजन हुआ है अब आने वाले समय में रोजगार सेवकों की भी मदद की जाएगी। ऐसे में चुनावी वायदे की बौछार भी सीएम ने आलापुर वासियों के लिए किया।
मुख्यमंत्री की जनसभा में उमड़ी अल्पसंख्यकों की भीड़
जनसभा में अल्पसंख्यक महिलाएं
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में निर्णायक माने जाने वाले मुस्लिम मतदाताओं की भीड़ ने सपा नेताओं की बांछें खिला दी। विदित हो कि आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में मुस्लिम मतदाता निर्णायक माने जाते और इस विधानसभा चुनाव में उनकी अहम भूमिका भी है। ऐसे में बसपा व सपा के बीच मुस्लिम मतदाताओं को अपने-अपने पाले में करने की खींचतान भी जारी है लेकिन आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की जनसभा में उमड़ी मुस्लिम समुदाय की भारी भीड़ ने अपना अलग संदेश दे ही दिया। सपा नेताओं ने मुस्लिमों की भारी भीड़ जुटाकर यह संदेश देने का प्रयास किया कि मुस्लिम समाजवादी पार्टी के साथ हैं। इसके अलावां अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय के लोग भी बड़ी संख्या में जनसभा में नजर आए। कुल मिलाकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की जनसभा में उमड़े जनसैलाब नें सपा प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया की सियासी राह को काफी हद तक आसान कर दिया है। जनसभा के दौरान मुस्लिम महिलाओं की अच्छी खासी तादात रही। हालांकि अभी भी मुकाबला त्रिकोणीय है और निर्णायक युद्ध नौ मार्च को होना।
कई ने थामा सपा का दामन
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर विधानसभा क्षेत्र में सपा प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया के जन समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करने पहुंचे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष सपा का कुनबा भी बढ़ गया। विभिन्न दलों के सैकड़ों नेताओं ने सपा की सदस्यता ग्रहण किया। रामनगर प्रधान संघ अध्यक्ष घनश्याम यादव, प्रधान भीमलाल कन्नौजिया, पूर्व प्रधान रविंद्र यादव, संदीप यादव बिट्टू, राजाराम यादव, नरसिंह यादव, ने बसपा छोड़ सपा की सदस्यता ग्रहण किया। वही भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सूर्यभान यादव ने मंगलवार को सपा की सदस्यता ग्रहण किया। इसके अलावां बड़ी संख्या में लोगों ने सपा की सदस्यता ग्रहण किया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नें सभी नेताओं को पार्टी का झंडा थमाकर शामिल कराया।
दबंगो ने बारात में युवक को पीटा
अम्बेडकरनगर। शादी समारोह में मामूली विवाद को लेकर तीन दबंगो ने 35 वर्षीय युवक को मारपीट कर घायल कर दिया। जानकारी के अनुसार फैजाबाद जिले के तारून थानान्तर्गत हसनपुर निवासी सुरेन्द्र (35) पुत्र रामलौट बीती रात अपने मित्र जगदीश के शादी समारोह में गये हुए थे जहां रात में बिस्तर को लेकर तीन दबंगो से कहा-सुनी हो गयी। मंगलवार की सुबह सुरेन्द्र शौंच के लिए जा रहे थे। उसी बीच दबंग संजय, सुरेन्द्र और वीरेन्द्र ने मारपीट कर उसे घायल कर दिया। घायल की गुहार पर दौड़े स्थानीय लोगों ने उसे वहां से बचाकर जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया। घायल सुरेन्द्र ने तीनों दबंगो के विरूद्ध संबंधित थाने में तहरीर देने की बात कहीं है।
आग की चपेट में आये सगे भाई झुलसे
अम्बेडकरनगर। आग की चपेट में आने से दो सगे भाई गंभीर रूप से झुलस गये। परिजनों द्वारा दोनों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह मालीपुर थाना क्षेत्र के सेठीकला निवासी लक्ष्मण (16) पुत्र आशाराम अपने रसोई घर में गैस चूल्हा जलाते समय अचानक गैस की पाइप फट जाने से गंभीर रूप से झुलस गये। बचाने के लिए पहुंचे 22 वर्षीय बलवन्त भी गंभीर रूप से झुलस गये। परिजनों ने दोनों भाईयों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया जहां उनका इलाज चल रहा है।
सड़क हादसों में तीन घायल
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार सम्मनपुर थानान्तर्गत सम्मनपुर निवासी महेन्द्र (23) पुत्र बच्चाराम सोमवार की शाम मोटर साइकिल से किसी वैवाहिक कार्यक्रम से अपने घर आ रहे थे। घर के निकट अनियंत्रित होकर गिर जाने से गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में अकबरपुर थानान्तर्गत बरधा भिउरा निवासी दीन सागर (60) पुत्र बहिरू सोमवार की शाम अपने गांव के निकट सोनगांव बाजार से साइकिल से लौटते समय पीछे से आ रही अज्ञात वाहन की टक्कर से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना में महरूआ थानान्तर्गत दांदूपुर निवासी देवकी (50) पत्नी प्रकाश सोमवार की शाम कहीं जाते समय संड़क दुर्घटना में घायल हो गये। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
युवक को झांसा दे 40 हजार लेकर बदमाश फरार
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। बैंक में पैसा जमा करने आये 40 वर्षीय युवक को बदमाश झांसा देकर रूपया लेकर फरार हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दिया। जैतपुर थाना क्षेत्र के मठही दिनकरपुर निवासी राजेश पुत्र हौसला घर से मंगलवार की दोपहर में 30 हजार रूपये जमा करने के लिए नेवादा बैंक के यूनियन शाखा में आया था जहां कुछ लोग बैंक में पहले से मौजूद थे। उनसे राजेश ने पैसा जमा फार्म भरने के लिए कहा उन लोगों ने राजेश से कहा कि बाहर चलों वहां आराम से फार्म भर देते है। फार्म भरने के बहाने उसे बाहर लेकर चले गये। फार्म भरते-भरते बदमाशों ने पैसा मांगा और पैसा लेकर अपनी जेब में रख लिया। उन बदमाशों ने कहा कि दो मिनट बाद जमा कराते है। इतने में अपनी पल्सर गाड़ी चालू कर फरार हो गये। इसके बाद पीड़ित के चीखने-चिल्लाने पर वहां स्थानीय लोग इकट्ठे हो गये। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना 100 नम्बर पर पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन शुरू कर दिया।
सामान उठा ले गये चोर
जलालपुर, अम्बेडकरनगर। बीती रात अज्ञात चोरों ने दो व्यापारियों के यहां से बक्सा, आलमारी आदि सामान पिकप पर लादकर उठा ले गये। जब तक दुकानदार जागते तब तक चोर भागने में सफल रहे। दुकानदारों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी है। जलालपुर थाना क्षेत्र के बसखारी मार्ग पर स्थित बिस्मिल्लाह की दुकान से सोमवार की रात पिकप सवारों ने एक आलमारी, दो बखारी व बगल की दुकान कालीदीन के यहां से तीन बक्सा, पिकप पर लादे ही थे तभी दुकानदारों को खटपट की आवाज सुनायी दी। जब तक ये लोग बाहर आते तब तक पिकप सवार सामानों को लादकर फरार हो गये। पीड़ितों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी है।
पेड़ से लटका मिला वृद्ध का शव
अम्बेडकरनगर। टाण्डा थानान्तर्गत कोड़रा गांव में एक वृद्ध का शव अमरूद के पेड़ से लटकता हुआ पाया गया। सुबह शव देखे जाने के बाद परिजनों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। जानकारी के अनुसार कोड़रा निवासी 75 वर्षीय संतराम का शव संदिग्ध परिस्थितियों में घर से थोड़ी दूर पर स्थित अमरूद के पेड़ से लटकता हुआ पाया गया। सुबह संतराम को पेड़ से लटका देख परिजनों के होश उड़ गये। उन्होने जब मौके पर जाकर देखा तो इसकी सूचना पुलिस को दी। परिजनों ने हत्या की आशंका जतायी है। पुलिस के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी।
मतगणना की तैयारियां पूरी
कटेहरी व जलालपुर में लगेंगे 20-20 टेबल
शेष विधानसभा क्षेत्रों में 14-14 टेबलों पर होगी मतगणना
अम्बेडकरनगर। आगामी 11 मार्च को होने वाली मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतगणना कार्य में लगने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण दिये जाने का कार्य अंतिम दौर में है। कटेहरी व जलालपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 20-20 टेबल लगाये जा रहे है जबकि अकबरपुर, टाण्डा व आलापुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 14-14 टेबलों पर होगी। प्रत्येक टेबल पर एक प्रेक्षक के साथ दो सहायक मतगणना कार्य में भाग लेंगे। मतगणना का कार्य राजकीय इंजीनियरिंग कालेज कटरिया याकूबपुर में हाल में सम्पन्न कराया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी वैभव श्रीवास्तव के अनुसार मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। सुबह आठ बजे से होने वाली मतगणना समाप्त होने तक जारी रहेगी। इस दौरान भीड़ को रोकने के लिए अकबरपुर-टाण्डा मार्ग पर यातायात व्यवस्था भी प्रभावित होगी। मतगणना परिसर के आस-पास भीड़ को रोकने के लिए भारी पुलिस बल की व्यवस्था किये जाने के साथ ही बैरिकेटिंग भी की जा रही है। मतगणना के दौरान पत्रकार मीडिया सेंटर तक ही जा सकेंगे। आवश्यकतानुसार अधिकारी उन्हे मतगणना कक्ष तक ले जायेंगे। मतगणना स्थल पूरी तरह से केन्द्रीय सुरक्षा बलों के हवाले होगा।
स्वयंसेवी संस्था ने चलाया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
नुक्कड़ नाटक करते स्वयंसेवी संस्था के कलाकार
आलापुर, अम्बेडकरनगर। स्वयंसेवी संस्था के सहयोग से छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में आगामी नौ मार्च को होने वाले मतदान को ध्यान में रखते हुए स्वयंसेवी संस्थान उर्मिला सुमन द फाउंडेशन के सौजन्य से अशोक स्मारक महाविद्यालय अकबरपुर के छात्रों ने रामनगर बाजार में नुक्कड़ नाटक कर मतदाताओं को जागरूक किया। नाटक के जरिए लोगों को जागरुक करते हुए यह प्रेरणा दी गई कि किसी भी प्रकार की लालच, भय, नशा व दबाव के जरिए हासिल किया गया। वोट मतदाताओं को गुलामी की जंजीरों में जकड़ता है। इसलिए इससे परे होकर वोटर मत का प्रयोग करें और ज्यादा से ज्यादा वोट डालें तथा वोट डलवाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। नुक्कड़ नाटक में संस्थान अध्यक्ष रीता प्रकाश, मणिकर्णिका सचिव राजन सुमन, समेत पंकज, बादल, अनूप, संकेत, अंकेश, अभिनंदन, सचिन, सत्यम्, विमल, रुपेश तिवारी आदि छात्र शामिल रहे।
अंतिम दिन भाजपा ने झोंकी ताकत
साइकिल रैली निकाल व चैपाल लगाकर गिनायी केन्द्र सरकार की उपलब्धियां
लोगों को केन्द्र सरकार की उपलब्धियां बताती अलका मिश्रा व अन्य
अम्बेडकरनगर। आलापुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोक दी। पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता अंतिम दिन आलापुर में ही मौजूद रहे। जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा ने कई स्थानों पर मोटर साइकिल रैली को रवाना किया। जिला उपाध्यक्ष दिनेश पांडेय ने भी ग्रामीणांचलों में मोटर साइकिल रैली निकालकर भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास किया। जिला उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद तिवारी के अलावां वरिष्ठ भाजपा नेत्री अलका मिश्रा ने कई गांवों में चैपाल लगाकर लोगों के बीच केन्द्र सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। अलका मिश्रा ने उज्जवला योजना, सुकन्या योजना समेत अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी तथा भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की। जिला महामंत्री सुरेश कन्नौजिया ने अछती सेक्टर में कार्यकर्ताओं को सघन जनसम्पर्क करने के लिए रवाना किया। जिलाध्यक्ष शिवनायक वर्मा एवं रामनगर मंडल अध्यक्ष आनंद जायसवाल ने सेक्टर गोविन्द साहब, कौड़ाही, बुकिया, ढोलबजवा, रामनगर, आरोपुर, पिपरा, कवही अंजनपुर, इंदईपुर, अछती, आदि स्थानों पर कार्यकर्ताओं की मोटर साइकिल रैली निकलवाकर जनसम्पर्क के लिए रवाना किया। इस दौरान सुनील यादव, विजय अग्रहरि एवं सभी सेक्टरो के अध्यक्ष एवं प्रभारी मौजूद रहे। टाण्डा विधानसभा की प्रत्याशी संजू देवी ने आलापुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी अनीता कमल के समर्थन में कई स्थानों पर चैपाल लगायी। उन्होने सपा विधायक अजीमुलहक पहलवान द्वारा उनके ऊपर किये गये अत्याचार से भी लोगों को अवगत कराया। अलका मिश्रा, वीरेन्द्र वर्मा, दुर्गा प्रसाद तिवारी, रफत एजाज, मनोज मिश्र, विनोद सिंह, रामकृष्ण पांडेय, रामशब्द वर्मा, संतोष सिंह, आदि ने विश्वनाथपुर, दुर्गूपुर, माडरमऊ, करैनी, आदि गांवों में चैपाल लगाया।
सीएमओ कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक
अम्बेडकरनगर। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के सभागार में संचालित समस्त गतिविधियों की समीक्षा मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मोहिबुल्लाह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक का संचालन डा0 अजय कुमार गुप्ता, नोडल अधिकारी राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन द्वारा किया गया। बैठक में कुल 29 अरबन आशाएं (मोहसिनपुर से सात, शहजादपुर से चार, जलालपुर से 10 व टाण्डा से आठ) 19 एएनएम (मोहसिनपुर से चार, शहजादपुर से पांच, जलालपुर से चार व टाण्डा से छः) और समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उपस्थित रहे। बैठक में समस्त गतिविधियों विन्दुवार चर्चा की गयी। निर्देशित किया गया कि सभी गतिविधियों का लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि मार्च के अंत तक अवश्य पूर्ण कर ले। उक्त बैठक में रक्षाराम अरबन हेल्थ कोआर्डिनेटर, आशीष कुमार गुप्ता एकाउंटेंट व हनुमान प्रसाद मौजूद रहे।
तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ स्थापित
अम्बेडकरनगर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में जनपद तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की स्थापना की गयी, जिसके द्वारा कार्यक्रम से संबंधित गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। साथ ही संयुक्त जिला चिकित्सालय में एक तम्बाकू उन्मूलन केन्द्र की स्थापना की गयी है। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत बुधवार को नो-स्मोकिंग डे के रूप में मनाया जायेगा। उक्त दिवस पर प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रैली का आयोजन किया जायेगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को तम्बाकू के हानिकारक प्रभाव के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और लोगों द्वारा तम्बाकू सेवन में कमी हो सके। इसके साथ ही बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। आठ मार्च को सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर कैम्प का आयोजन किया जायेगा जिसमें 30 से 60 वर्ष की सभी महिलाओं के स्वास्थ्य की सम्पूर्ण जांच एवं उपचार किया जायेगा। जिसके अंतर्गत सम्पूर्णा क्लीनिक में आठ मार्च से 31 मार्च तक महिलाओं को उचित सुविधाएं प्रदान की जायेगी। उक्त दिवस पर सभी स्वास्थ्य केन्द्रो से रैली का आयोजन भी किया जायेगा। इस जन-जागरूकता रैली में बालिका विद्यालयों की छात्राएं भी सम्मिलित होकर अपना योगदान प्रदान करेगी।
आवास न मिला तो 20 से होगा कार्य बहिष्कार
फार्मासिस्टों ने सीएमएस को दी चेतावनी
अम्बेडकरनगर। डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन की जिला इकाई की बैठक जिला चिकित्सालय सभागार में सम्पन्न हुई जिसमे कार्यकारिणी के सदस्यों के अलावां जनपद के सभी फार्मासिस्ट मौजूद रहे। इस बैठक में जिला चिकित्सालय से संबंधित अनेक समस्याओं पर संगठन के सदस्यों द्वारा चर्चा की गयी जिसमें मुख्य विषय चिकित्सालय में तैनात फार्मासिस्टों को सीएमएस द्वारा आवास न दिलाया जाना रहा। बैठक में निर्णय लिया गया कि यदि जिला चिकित्सालय में तैनात फार्मासिस्टों को 20 मार्च तक आवास नहीं उपलब्ध कराया गया तो फार्मासिस्ट क्रमबद्ध तरीके से जिला चिकित्सालय में कार्य बहिष्कार करेंगे। क्योकि कुल हस्तगत आवासों के सापेक्ष केवल 70 प्रतिशत आवास का ही एचआरए कटौती की जा रही है। इससे साफ है कि अभी भी 30 प्रतिशत आवास खाली है जबकि सीएमएस ने वार्ता में कहा कि कोई आवास नहीं खाली है। सवाल यह है कि इन 30 प्रतिशत आवासों में कौन रह रहा है। यह जानकारी फार्मासिस्ट एसोसिएशन के मंत्री रविश्याम पटेल ने दी है।
आलापुर में थमा चुनावी शोर
उभर रही त्रिकोणीय मुकाबले की तस्वीर
सभी दलों ने मतदाताओं को रिझाने का किया भरपूर प्रयास
नौ मार्च होगा मतदान
आलापुर अंबेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार की शाम पांच बजे से प्रचार का दौर समाप्त हो गया। आगामी नौ मार्च को मतदान होना है। अभी तक आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में बेहद कठिन त्रिकोणीय मुकाबले की तस्वीर उभर कर सामने आ रही है। अब देखने वाली बात यह होती है कि बाजी किसके हाथ जाती है और किसके सिर पर जीत का सेहरा बंधता है। सभी प्रमुख दलों के सियासी सूरमा अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में जनसभा कर माहौल बनाने का भरपूर प्रयास किया।
आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में मौजूदा समय में सपा का कब्जा है और सपा के समक्ष इस सीट को बरकरार रखने की बड़ी चुनौती भी है वहीं भाजपा के सामनें 1991 के बाद कमल खिलानें में पूरा जोर लगाए है तथा पुनः अपनें गढ़ में बसपा वापसी की कवायद में एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। अभी तक आलापुर विधानसभा क्षेत्र में कड़े त्रिकोणीय मुकाबले की तस्वीर उभरकर सामनें आई है। सपा-कांग्रेस गठबंधन की संयुक्त उम्मीदवार संगीता कन्नौजिया को सजातीय मतों के साथ परम्परागत व कांग्रेस के मतों का सहारा है वहीं अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों का झुकाव सपा की तरफ देखने को मिल रहा है। साथ ही मुस्लिम मतदाताओं का बड़ी संख्या में झुकाव सपा की तरफ हो सकता है वहीं भाजपा प्रत्याशी परम्परागत मतों के अतिरिक्त अन्य पिछड़ा वर्ग के मतदाताओं में भी सेंधमारी करती नजर आ रही है। बसपा प्रत्याशी त्रिभुवन दत्त अपनें परम्परागत मतों के साथ मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने को प्रयासरत है। बसपा के मतों में बहुजन मुक्ति पार्टी भी सेंधमारी कर नुकसान पहुंचा सकती है। कुल मिलाकर मंगलवार की शाम पांच बजे आलापुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त हो गया और सभी सियासी दल अब गोपनीय प्रचार अभियान में जुट गए हैं। नतीजा क्या होगा यह कह पाना काफी मुश्किल है लेकिन अभी तक आलापुर का चुनावी मुकाबला सपा, भाजपा व बसपा के बीच बेहद कांटे का नजर आ रहा है।
शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करायेगी सपा
प्रदेश अध्यक्ष ने गिनायी सपा सरकार की उपलब्धियां
प्रेस से मुखातिब सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम
बसखारी, अम्बेडकरनगर। शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सपा सरकार कृत संकल्पित है। सपा सरकार के पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान बेरोजगारी दूर करने के लिए शिक्षा क्षेत्र में की गई साढे तीन लाख अध्यापकों की भर्ती, पुनः सरकार आने पर शिक्षित बेरोजगारो को रोजगार  उपलब्ध कराने, पत्रकारों के लिए विशेष कानून बनाकर आवश्यक सुविधा एवं सुरक्षा मुहैया कराये जाने की वकालत समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम चैधरी ने बसखारी में एक प्रेस वार्ता के दौरान की। सपा प्रदेश अध्यक्ष आलापुर विधानसभा से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की चुनावी जनसभा से वापस लखनऊ जाते समय बसखारी स्थित विजय पैलेस पर आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से मुखातिब होते हुए केंद्र सरकार को भी निशाने पर लेते हुए कहा कि केन्द्र की सरकार पिछडी तथा अनुसूचित जाति की धुर विरोधी है। आलापुर में आयोजित जनसभा के दौरान पूर्व एमएलसी विशाल वर्मा के सहयोग से सैकड़ों लोगों के सपा में शामिल कराने के लिए सपा प्रदेश अध्यक्ष ने विशाल वर्मा की तारीफ भी किया। इस दौरान पूर्व एमएलसी विशाल वर्मा, एआईयूडीएस महासचिव चम्पत कविता, मौलाना इन्साफ रजा, सरदार फतेह बहादुर, रोहन सिंह शाक्य, महेन्द्र सिंह, शेषकुमार वर्मा, मौलाना बदरुद्दीन अजमल, फिरोज अहमद, मारकेण्य वर्मा के साथ अन्य लोग मौजूद रहे।
मतगणना कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण
प्रशिक्षण प्राप्त करते मतगणना कर्मी
अम्बेडकरनगर। मंगलवार को राजकीय इंजीनियरिंग कालेज अकबरपुर में मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। 285 की सापेक्ष एक माइक्रो आफ जर्बर अनुपस्थित रहा। आगामी 11 मार्च को होने वाले मतगणना के पूर्व मंगलवार को 95 टेबल सुपर वाइजर, 95 आफ जर्बर व 95 गणना सहायक को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मतगणना कर्मियों को विभिन्न पहलुओं के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी। यहीं नहीं, उन्हे मतगणना के दौरान कोई परेशानी हो रही हो तो उस विषय में भी विस्तृत जानकारी दी गयी। तीन घंटे तक चले प्रशिक्षण में प्रभारी मतगणना कार्मिक अधिकारी/जिला विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा ने पहुंचकर आवश्यक जानकारियां दी। प्रशिक्षण मंे एनटीपीसी टाण्डा के तकनीशियन सोहनलाल अनुपस्थित रहे। जिला विकास अधिकारी ने बताया कि अनुपस्थित कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की तैयारी की जा रही है। मतगणना कर्मियों का दूसरे चरण का प्रशिक्षण आगामी शुक्रवार को दिया जायेगा।
pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

13 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

13 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

13 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

14 hours ago