आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट के बाद लखीमपुर खीरी में माहौल चिंता जनक

शहरी इलाके में लगाया गया कर्फ्य

लखीमपुर (खीरी) =एक भड़काऊ वीडियो की वजह से तराई का शांत शहर लखीमपुर खीरी गुरुवार को अचानक गर्मा गया। कर्फ्यू के दौरान ही देर शाम शहर के खरबरनगंज इलाके में दो गुटों में गोलीबारी हूई। इस गोलीबारी में एक युवक को गोली लगी है। घटना की जानकारी मिलते ही खरबरनगंज इलाके में भारी पुलिस बल तैनात हो गई है।

बुधवार को वायल हुए वीडियो से गुरुवार को शहर में भारी तनाव रहा। इसी बीच कई जगह विरोध प्रदर्शन और हंगामे हुए। शाम तक शहर के सारे बाजार भी बंद हो गए। हालात को खराब देखते हुए प्रशासन को रात होते-होते पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया। कर्फ्यू के ऐलान के साथ ही हर तरफ सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है। प्रशासन ने शहर में पीएसी के साथ देहात की फोर्स भी जुटा दी है। आसपास के जिलों से भी फोर्स खीरी बुलाई जा रही है। आपत्तिजनक वीडियो को लेकर विवाद बुधवार को सामने आया था। पुलिस के मुताबिक, शहर के ही एक छात्र ने दोस्त के साथ मिलकर भड़काऊ वीडियो बनाया था और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था। बुधवार को वीडियो वायरल होते ही शहर में तनाव के हालात बन गए थे। पहचान होने पर पुलिस ने निवासी मोहल्ला महारागंज मुआज अहमद पुत्र जमाल अहमद को गिरफ्तार किया पूछताछ पर उसने अपने साथ  आरिफ निवासी खमरिया और सादिक निवासी हरदोई का नाम भी बताया जिसके बाद  सादिक को भी गिरफ्तार कर लिया गया ।।
पुलिस ने मुख्य आरोपी छात्र को कानपुर से गिरफ्तार से किया था, जबकि दूसरे आरोपी उसके दोस्त शहर से ही पकड़ था। बवाल की आशंका से पुलिस ने गुरुवार शाम दोनों आरोपी कोर्ट में पेश करने की जगह चुपके से जेल में ले गए। इसके बाद शहर का माहौल गरम होता चला गया। दिन में डीएम दफ्तर पर प्रदर्शन हुआ था तो शहर में जगह-जगह प्रदर्शन शुरू हो गए और बाजार बंद हो गए।
सूचना पर एसपी एसपी मनोज झा, एएसपी दीपेन्द्र नाथ चौधरी पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। प्रशासन ने टकराव की आशंका से आनन-फानन में सभी संवेदनशील इलाकों को छावनी बना दिया। एसपी ने देर शाम लोगों से शांति और संयम की अपील करते हुए कहा कि पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली है। फिर भी हालात बिगड़ते नजर आए तो रात में प्रशासन ने शहर में कर्फ्यू की घोषणा कर दी। डीएम आकाश दीप ने पूरे शहर में (सदर कोतवाली क्षेत्र) कर्फ्यू लगाए जाने की पुष्टि की है।इस मौके पर लखनऊ से आईजी  और डीआई जी भी मौके पर पहुँचे और चिंताजनक हालातो को देखकर जिला धिकारी ने पूरे जिले के सभी विद्यालयों को पूर्ण रूप से बंद करने के आदेश दिये हैं । फिलहाल हालातो में सुधार है ।                        

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *