जानिए उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के योगी से मुख्यमंत्री बनने तक के सफर को

करिश्मा अग्रवाल (विशेष संवाददाता)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद को लेकर बना असमंजस अब समाप्त हो चुका है। योगी आदित्यनाथ की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में घोषणा हो चुकी है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कि जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें :

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:
5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में जन्में योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह नेगी है।उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी किया है। गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।
राजनैतिक सफर 
सिर्फ  26 साल की उम्र में बने सांसद:
गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।गोरखनाथ मठ के पूर्व महन्त, महन्त अवैद्यनाथ भी भारतीय जनता पार्टी से 1991 तथा 1996 का लोकसभा चुनाव जीत चुके थे।योगी आदित्यनाथ सिर्फ 26 साल की उम्र में 12वीं लोकसभा के गोरखपुर से सांसद बन गए ।योगी आदित्यनाथ लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों में से थे। इसके बाद से योगी आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार चुनाव जीते गए और सांसद बने। सितंबर 2014 में योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ के  मृत्यु के बाद वह गोरखपुर मंदिर महंत यानी पीठाधीश्वर बने। 
हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक:
हिंदू युवाओं का एक  सामाजिक  सांस्कृतिक  और  राष्ट्रवादी समूह  हिंदू युवा वाहिनी  योगी आदित्यनाथ द्वारा ही  स्थापित किया गया।
इन वजहों से रहे चर्चा में:
धर्मांतरण ,राम मंदिर मुद्दा ,लव जेहाद जैसे मुद्दों पर बेबाक राय रखने के कारण योगी आदित्यनाथ खासी चर्चा में रहे हैं। आजम खान के साथ उनकी गहमागहमी ने भी खासी चर्चा बटोरी।
शुद्धिकरण आंदोलन:
2005 में एटा जिले में योगी आदित्यनाथ ने 1800 ईसाइयों का शुद्धिकरण कर उन्हें हिंदू धर्म में शामिल कराया जो खासी चर्चा का विषय रहा। गौ वध रोकने के लिए भी उन्होंने काफी कार्य किये हैं।
हो चुका है जानलेवा हमला:
7 सितंबर सन 2008 को योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हमला हुआ था।जिसमें योगी आदित्यनाथ बाल बाल बचे थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *