मणिपुर में भी बनी भाजपा सरकार,मणिपुर में बीजेपी विधायक दल के नेता एन बीरेन सिंह बने मुख्यमंत्री

करिश्मा अग्रवाल (विशेष संवाददाता)

विरोधियों को एक और बड़ा झटका देते हुए और मणिपुर में 15 साल से चल कांग्रेस सरकार का अंत करते हुए भाजपा ने मणिपुर में भी भाजपा का भगवा ध्वज फहरा दिया है। बीजेपी मणिपुर में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रहने के बावजूद सरकार बनाने में सफल रही है। मणिपुर में बीजेपी विधायक दल के नेता एन वीरेन सिंह मुख्यमंत्री बन गए हैं। वीरेन सिंह को राज्यपाल नजमा हेफतुल्लाह ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

उत्तर पूर्व के राज्य मणिपुर में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है। गौरतलब है कि कांग्रेस नेता इबोबी सिंह बीते 15 साल से मणिपुर के सीएम थे। और इस तरह बीजेपी ने पांच में से चार राज्यों में अपनी सरकार बनाने में सफल रही है। गोवा और मणिपुर में बहुमत नहीं होने और दूसरी बड़ी पार्टी होने पर भी बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब रही है हालाँकि विरोधियों ने दोनों ही राज्यों में सरकार बनाने को लेकर भाजपा के खिलाफ काफी बयानबाजी की। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में तो भाजपा  को पूर्ण बहुमत मिला ही है हालाँकि,यहां अभी सरकार का गठन होना है और सीएम के चुनाव पर विचार चल रहा है।
मणिपुर विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं. कांग्रेस 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी वहीं बीजेपी को 21 सीटें मिली लेकिन बाकी दलों के साथ मिलकर बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा जुटा लिया है।बीजेपी के 21 विधायकों के अलावा नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी एनपीपी के चार, नगा पीपुल्स फ्रंट के चार, एलजेपी के 1 और दो अन्य विधायकों के साथ बीजेपी के पास कुल 32 विधायक हैं जो भाजपा का मणिपुर में बहुमत साबित करने के लिए काफी हैै।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *