नक़ल माफियाओ पर कोई असर नही, हो रही है धड़ल्ले से नक़ल

नुरुल होदा खान 
बलिया। सरकार बनते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्रवाई शुरू कर दी है। भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार अवैध बूचडखाने, एंटी रोमियो सेल का गठन करके काम करना शुरू कर दिया है। नये सीएम की हनक व्यवस्था पर दिख रही है, लेकिन यूपी बोर्ड की परीक्षा ऐसी है, जहां पर सरकार का कोई असर नहीं दिख रहा। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में जमकर नकल हो रही है। कभी पेपर आउट होने की चर्चा रहती है तो कभी सामूहिक नकल की बात सामने आ रही है। नकल माफियाओं पर किसी का खौफ नहीं है। वह धड़ल्ले से नकल करा कर परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ कर रहे हैं।

नकल रोकने की बात तो दूर की कौड़ी है। पूर्ववर्ती सपा सरकार में शिक्षा व्यवस्था पर जो आरोप लगता रहा है, वही आरोप यूपी बोर्ड की परीक्षा की तार-तार हो रही शुचिता को लेकर वर्तमान सरकार पर लगने लगा है। उड़ाका दल को नकलची नहीं मिल रहे हैं। उड़ाका दल विभिन्न केन्द्रों पर जा रहा है, लेकिन वहां पर सिर्फ खानापूर्ति ही हो रही है। ऐसे में यह कहा जाने लगा है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ऐसा है जहां पर नये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हनक नहीं दिखायी पड़ रही है। उधर, जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने कहा कि परीक्षा को सकुशल एवं शान्तिपूर्वक तथा नकल विहिन सम्पन्न कराने के लिए प्रात: 07:30 बजे से 10:45 तक तथा द्वितीय पाली में 02 बजे अपरान्ह से 05:15 बजे अपरान्ह तक (अवकाश का दिन छोड़कर) जनपद में समस्त विद्यालयों के सन्निकट के फोटो स्टेट मशीन का प्रयोग पूर्णत: प्रतिबन्धित रहेगा। बताया कि परीक्षा केन्द्रों के आसपास 100 मीटर की परिधि में और उसके बाहर भी परीक्षावधि में धारा 144 लागू रहेगी और परीक्षाथियों को सेलफोन तथा इलेक्ट्रानिक उपकरणों का प्रयोग भी प्रतिबन्धित रहेगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *