Categories: Crime

25 जून के भीतर प्रत्येक दशा में तैयार हो स्कूली छात्रों के आधार कार्ड-बीएसए

निर्धारित अवधि में कार्य पूरा न होने पर रुकेगा वेतन
खण्ड शिक्षा अधिकारीयों को बीआरसी पर समीक्षा बैठक कर प्रगति का जायजा लेने का दिया निर्देश

डॉ आर आर पाण्डेय 

प्रतापगढ़। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बी.एन. सिंह ने जनपद के समस्त परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक तथा सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापकों को जारी अपने निर्देश में कहा है कि वे अपने-अपने विद्यालयों के अध्ययनरत छात्र-छात्राओ का आधार कार्ड प्रत्येक दशा में 25 जून के भीतर बनवाकर संकलित कर लें।उन्होंने कहा है कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही के लिए सम्बंधित प्रधानाध्यापक की जिम्मेवारी सुनिश्चित की जायेगी।

बीएसए ने आधार कार्ड की समीक्षा में पाया कि अभी तक मात्र 60 फीसदी छात्रों के आधार कार्ड की सूचना प्राप्त हुई है जो घोर चिंता का विषय है।उन्होंने बताया की जुलाई माह में विद्यालय खुलने पर वे छात्र  एमडीएम व निःशुल्क ड्रेस तथा निःशुल्क पाठ्य पुस्तको से वंचित होंगे जिनके पास आधार कार्ड नहीं होगा ऐसी दशा में सम्बंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक ही उत्तरदायी होंगे।उत्तरदायी होने की दशा में शत प्रतिशत आधार कार्ड जमा होने पर ही माह जून का वेतन भुगतान किया जाएगा।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को जारी अपने निर्देश में कहा है कि वे ब्लाक स्थित अपने मुख्यालय पर समय-समय पर प्रधानाध्यापकों व समन्वयक न्याय पंचायत संशाधन केंद्र की समीक्षा बैठक कर आधार कार्ड प्रगति की रिपोर्ट तैयार करे और 25 जून को प्रत्येक दशा शत प्रतिशत आधार कार्ड का व्योरा कार्यालय को प्रस्तुत करे।उन्होंने कहा है कि शतप्रतिशत आधार कार्ड जमा होने की ही दशा में सम्बंधित विद्यालय के शिक्षक का वेतन बिल भुगतान  हेतु प्रस्तुत किया जाये।
बीएसए ने बताया कि अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने समीक्षा बैठक कर आधार कार्ड की प्रगति पर असन्तोष व्यक्त किया है।उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि माह जून के भीतर सभी छात्रो के आधार कार्ड प्रत्येक दशा में तैयार हो जाय।
pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

23 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

23 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

23 hours ago