बलिया के प्रमुख समाचार

सिकंदरपुर पुलिस ने वध हेतु ले जाए जा रहे 7 मवेशियों को मुक्त कराया
सिकंदरपुर(बलिया)। स्थानीय पुलिस ने मनीयर मार्ग के गोसाईपुर चट्टी के समीप छापा मारकर वध हेतु ले जाए जा रहे 7 मवेशीया बरामद किया है. साथ ही एक पिक अप नंबर यूपी 60 टी 5784 को कब्जे में ले लिया.बरामद मवेशियों में तीन गाय व चार बछड़े हैं. जिन्हें पुलिस ने गांव के लोगों की सुपुर्दगी में दे दिया है. प्रभारी थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग पिकअप पर लदी मवेशिया वध हेतु बिहार ले जा रहे हैं. सूचना मिलते ही उन्होंने सिपाही ओम प्रकाश राय, सिकंदर यादव, विमलेश कुमार व घनश्याम पांडे के साथ मौके पर पहुंच पिकअप को घेर लिया.पुलिस को आता देख पिकअप पर सवार चालक सहित तीन लोग वहां से भाग निकले. बाद में पुलिस ने मवेशियों को पिकअप से उतरवाकर फर्द बना उन्हें लोगों की सुपुर्दगी में दे दिया.

पहले आओं-पहले पाओं ‘ओ’ लेवल में प्रवेश
बलिया। शासन के निर्देश के क्रम में वर्ष 2017-18 हेतु अन्य पिछड़े वर्गो के शिक्षित बेरोजगार युवक/युवतियों को डोयक से मान्यता प्राप्त एक वर्षीय ‘ओ’ लेबल कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिलाने की सुविधा अनुमन्य की गई है। जनपद में 119 पिछड़े वर्ग प्राक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाना है, जिसमें अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग के 09 शामिल है। इच्छुक युवक युवतियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जून निर्धारित की गई है। यह प्रशिक्षण जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा कराया जायेगा। प्रशिक्षणदायी संस्था द्वारा निर्धारित शुल्क के सापेक्ष 15 हजार की प्रतिपूर्ति विभाग सीधे संस्था को देगा। शेष धनराशि अ•यर्थी स्वयं संस्था को भुगतान करेगा। इस योजना के तहत वे बेरोजगार अभ्यथर्थी पात्र होगें जो कम से कम इण्टरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण हो तथा उनकी या अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख से अधिक न हो। साथ ही उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने के साथ-साथ उनकी आयु अधिकतम 35 वर्ष से अधिक न हों। अभ्यरर्थियों का चयन प्रथम आगत प्रथम पावत के आधार पर किया जायेगा। आवेदन पत्र का प्रारूप विकास भवन के प्रथम तल पर स्थित कक्ष जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर उपलब्ध है।
बाइक के साथ दो गिरफ्तार… खुलेगा बड़ा राज
बलिया। हल्दी एसओ संजय त्रिपाठी व 100 नम्बर की पुलिस रामगढ़ से गस्त कर लौट रही थी, इसी बीच गंगापुर ढाले के समीप उनकी नजर बाइक पर सवार दो लोगों पर पड़ी। पुलिस ने रूकने का इशारा किया,लेकिन वे भागने लगे। इसपर एसओ व 100 नम्बर की टीम ने दौड़ाकर बाइक संग दोनों को गिरफ्तार कर लिया। एसओ हल्दी संजय त्रिपाठी का कहना है कि पुलिस दो लोगों को उठाई है। पूछताछ चल रही है, बड़े घटनाओं के खुलासा की संभावना है। उन्होने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है। जल्द ही दोनो लोगो को मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा ।
छात्रों ने फूंका बलिया नगर पालिका प्रशासन का पुतला
बलिया। नगर पालिका बलिया क्षेत्र की बदहाल सड़कों एवं विभिन्न समस्याओं को लेकर छात्रनेता रिपुंजय रमण पाठक के नेतृत्व में छात्रों ने एनसीसी तिराहा पर नगर पालिका प्रशासन का पुतला दहन किया। साथ ही नपा प्रशासनन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वक्ताओं ने कहा कि नपा प्रशासन पूर्णरूप से अव्यवस्थित हो गई है। सड़कों पर गिट्टी डालकर छोड़ दिया गया है। प्रतिदिन राहगीर दुर्घटना का शिकार हो रहे है। एनसीसी तिराहा से कुंवर सिंह चौराहा, स्टेडियम, मिड्ढ़ी चौराहा से टीडी कालेज चौराहा, एससी काले से दुर्गा मंदिर मार्ग जर्जर हो गई है। एक तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सड़कों को गड्ढ़ामुक्त बनाने पर अमादा है, वहीं बलिया के अधिकारी व जनप्रतिनिधि उनके सपनों पर पानी फेरते नजर आ रहे है। रोहित कुमार चौबे, मृत्युंजय राय,राहुल माही, राहुल मिश्र, पंकज पाण्डेय, राजेश कुमार तिवारी, श्रवण कुमार, अमन तिवारी, संतोष वर्मा, सत्येन्द्र कुमार तिवारी, किशन तिवारी, विश्वांक तिवारी, राजकुमार, सतन सिंह, लक्ष्मीकांत, अभिषेक ठाकुर, आशीष वर्मा, शुभम गुप्त, अनमोल गुप्त, राज भारती, अतुल पाण्डेय, राघवेन्द्र प्रताप सिंह मौजूद रहे।
बोले मंत्री उपेन्द्र तिवारी… विकास को गति दें अधिकारी
बलिया। सूबे के मंत्री जल सम्पूर्ति, भूमि विकास एवं जल संसाधन,परती भूमि विकास, वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान, उद्यान एवं सहकारिता विभाग उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की मंशा है कि भ्रष्टाचारमुक्त कार्य हो। जनता के हित की योजनाओं को जनता तक पहुंचाया जाय। बलिया उर्जावान जनपद है, जहां विकास की अपार संभावनाएं है।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास सम्बंधित समीक्षा बैठक में मंत्री ने नवानत जिलाधिकारी सुरेन्द्र विक्रम सिंह से अपेक्षा की कि जनपद विकास की ओर अग्रसर होगा। जिलाधिकारी ने एक-एक कर विकास की समीक्षा करते हुए कहा कि जो नई सरकार की परिकल्पना है, उसे बेहतर करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि जो कार्य स्वीकृत हो गये है, उस कार्य को जल्द पूरा करें और जो बचे है उसकी कार्ययोजना बनाकर मेरे माध्यम से भेजे। कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक गांव को विद्युत से आच्छादित करना है। कहा कि लोड बढ़ेगा तो डिमांण्ड भी बढेगी, इसके लिए अपना रिक्वायरमेन्ट दे दें। खाद्यान्न की समीक्षा के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री जी की स्पष्ट मंशा है कि वह गांव तक पहुंचे। पीडल्यूडी की समीक्षा करते हुए कहा कि 15 जून, 2017 तक सड़क गडढ़ा मुक्त हो जाय। पेयजल की समस्या की समीक्षा में कहा कि विधायक निधि की जो गाइड लाइन है, उसे जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दे। कहा कि आर्सेनिक युक्त ग्रामों में जो पानी टंकी हैण्ड ओवर हुई है उसके रख-रखाव का कार्य ग्राम पंचायत करेगी। खराब हैण्ड पम्पों को भी ठीक कराने का निर्देश अधिशासी अभियन्ता जल निगम को दिया। डीपीआरओ से गांवों की सफाई की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि ग्रामों में सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई कराया जाय। बडी ग्राम पंचायतों में ग्रुप बनाकर सफाई कराये। सफाई कर्मचारी कही अटैच न रहे। शिक्षा की समीक्षा के दौरान बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बतायी। उच्च शिक्षा के लिए गर्वनमेण्ट कालेज हेतु प्रस्ताव बनाने का निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक को दिया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सीएमओ को निर्देश दिया कि अस्पतालों पर विशेष सफाई और दवा भी उपलब्ध रहे। विशेष तौर पर सर्प और कुत्ते काटने का इन्जेक्शन भी उपलब्ध रहे। जो हास्पिटल बन गये है और अभी तक हैण्डओवर नही हुए है, उसका कार्यदायी संस्था की बैठक निश्चित कर हैण्डओवर कराये। बाढ़ की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंन्ता को युद्घ स्तर पर कार्य कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कृषि सिचांई, बेसिक शिक्षा आदि विभागों की भी समीक्षा की। बैरिया विधायक सुरेन्द्र सिंह, सिकन्दरपुर के संजय यादव, बेल्थरारोड के धन्नजय कन्नौजिया, पंडित विनोद शंकर दूबे के साथ सीडीओ संतोष कुमार, एडीएम मनोज कुमार सिघंल, सीआरओ बी.राम, सिटी मजिस्‍ट्रेट रामगोपाल सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *