Categories: Crime

सऊदी अरब दौरे के तुरंत बाद इस्राईल आखिर क्यों गए ट्रम्प

समीर मिश्रा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प का अपने पहले विदेशी दौरे के लिए सबसे पहले इस्लामी जगत के सबसे महत्वपूर्ण देश सऊदी अरब और उसके बाद अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन की यात्रा पर जाना किसी साज़िश से कम नहीं लगता है।

डोनॉल्ड ट्रम्प पहले 20 मई को इस्लामी दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण देश सऊदी अरब पहुंचे, जिसके बाद वह 22 मई को वे इस्राईल गए। डोनॉल्ड ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी, बेटी इवांका, दामाद और सरकारी अधिकारी मौजूद हैं। डोनॉल्ड ट्रम्प के दामाद का संबंध यहूदियों के रूढ़िवादी समुदाय से है, जिनसे शादी के बाद उनकी बेटी इवांका ने भी यहूदी धर्म स्वीकार कर लिया था।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस्लामी देश सऊदी अरब में अरब-इस्लामी-अमेरिकी शिखर सम्मेलन में तो भाग लिया, लेकिन उन्होंने वहां किसी महत्वपूर्ण इस्लामी स्थान का दौरा नहीं किया। लेकिन इसके विपरीत डोनॉल्ड ट्रम्प और उनके परिवार के सभी सदस्यों ने इस्राईल के अपने दौरे के पहले ही दिन यहूदियों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखने वाली “दीवारे नुदबा”  का दौरा किया।
डोनॉल्ड ट्रम्प ने अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन यात्रा के दौरान ज़ायोनी शासन के प्रधानमंत्री नेतनयाहू से मुलाक़ात भी की।  अमेरिकी राष्ट्रपति की वहाँ से रामल्ला जाने की योजना है जहां वे फ़िलिस्तीन प्रशासन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाक़ात करेंगे।
अमेरिकी समाचार एजेंसी एबीसी के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने “दीवारे नुदबा” का दौरा किया। समाचार चैनल सीएनएन के मुताबिक़ नेतनयाहू ने ट्रम्प से मुलाक़ात के समय 150 साल पुरानी बाईबिल भी उपहार में दी।
कुछ मुस्लिम टीकाकारों का मानना है कि ट्रम्प का सऊदी अरब के बाद इस्राईल की यात्रा पर जाना, अमरीका की ओर से यह संकेत है कि अब इस्राईल, अरब देशों के लिए ख़तरा नहीं बल्कि ईरान के मुक़ाबले में उनका सहयोगी है। दूसरी ओर सोशल मीडिया की बात की जाए तो उसपर ट्रम्प के सऊदी अरब दौरे के तुरंत बाद इस्राईल जाने का उद्देश्य यह बताया जा रहा है कि सऊदी अरब के साथ हुए अरबों डॉलर के सैन्य समझौते से नाराज़ नेतनयाहू को ट्रम्प मनाने इस्राईल गए हैं।
pnn24.in

Recent Posts

ईरान के राष्ट्रपति अहमद वाहिदी का हेलीकाफ्टर दुर्घटनाग्रस्त, विदेश मंत्री सहित कई अन्य थे सवार, इरानी मीडिया ने किया दुआ की अपील

ईदुल अमीन डेस्क: ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरानी सरकारी मीडिया पर राष्ट्रपति…

1 hour ago

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

21 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

21 hours ago