Categories: Crime

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम शुरू कर रहा है वाराणसी से जयपुर होते हुए अजमेर तक की लग्जरी बस सेवा

शबाब ख़ान

वाराणसी: राजस्थान से काशी आने वाले और यहॉ से जयपुर और अजमेर जाने वाले देशी व विदेशी पर्यटकों एवं वाराणसी जयपुर के बीच बने व्यापारिक जरुरतों को समझते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम बनारस से वाया जयपुर, अजमेर तक रोडवेज बस सेवा शुरू करने जा रहा है। वाराणसी परिक्षेत्र ने इसके लिए लखनऊ मुख्यालय से तीन एसी जनरथ बसों का परमिट मांगा है।

जयपुर व अजमेर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अब ट्रेन के इंतजार में बेजार नहीं होना पड़ेगा।दो दिन पहले भेजे गए प्रस्ताव में यात्रियों की मांग का हवाला दिया गया है। माना जा रहा है कि इस संबंध में अधिकारियों के बीच मौखिक सहमति बन गई है। कागजी प्रक्रिया पूरी होते ही अगले माह से बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर दोनों ही स्थलों से रोजाना एक साथ बसें चलाने की योजना है।
लंबी दूरी (अप-डाउन 1760 किमी) का ख्याल रखते हुए हर बस में दो चालक तैनात किए जाएंगे। अभी किराया तय किया जाना शेष है ज्यादातर श्रद्धालुओं की संख्या देखते हुए दर रियायती रखने पर विचार किया जा रहा है।वाराणसी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी का कहना है कि वाराणसी परिक्षेत्र को छह माह में 30 एसी बसों की खेप मिली है। ऐसे में अंतरराज्यीय रूटों पर बस सेवा को विस्तार दिया जा रहा है। इसके लिए स्वीकृति मिल चुकी है। परमिट मिलते ही अजमेर बस सेवा शुरू कर देंगे। जयपुर होते अजमेर तक इसे विस्तार देने में सिर्फ 250 किलोमीटर और बढ़ जाएंगे।
टूरिज्म के लिहाज से उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले साल तीर्थों व प्रमुख स्थलों को बसों से जोड़ने की योजना पर कार्य शुरू किया था। इसके तहत वाराणसी से काठमांडू बस सेवा शुरू की गई। बिहार के नौ रूटों पर 21 बसों का पिछले दिसंबर में परमिट मिल चुका है। इसमें वाराणसी से गया तक बस चलाई भी जा रही है। वाराणसी परिक्षेत्र के कैंट व गाजीपुर डिपो से कानपुर होते मथुरा तक बसें चल रही हैं।                      
pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

5 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

5 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

5 hours ago