Categories: Crime

फिल्म और टेलीविजन दुनिया की मशहूर अभिनेत्री रीमा लागू के निधन पर विशेष

करिश्मा अग्रवाल
फिल्मों और टेलीविज़न दुनिया की मशहूर अभिनेत्री रीमा लागू का 59 साल की उम्र में मुंबई में कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल में निधन हो गया है. निधन की वजह कार्डियक अरेस्‍ट बताई जा रही है।इस समय रीमा लागू स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले सीरियल नामकरण में दयावंती मेहता के किरदार में नजर आ रही थी।

कार्डियक अरेस्‍ट से हुई मौत:
कार्डियक अरेस्‍ट का मतलब है अचानक अचानक दिल का काम करना बंद हो जाना. ये कोई लंबी बीमारी का हिस्‍सा नहीं है इसलिए ये दिल से जुड़ी बीमारियों में सबसे खतरनाक माना जाता है.
व्यक्तिगत जीवन:
रीमा लागू का जन्म 1958 में मुंबई में हुआ था. अपना स्कूल पूरा करने के बाद ही रीमा लागू ने मराठी थियेटर से एक्टिंग की शुरूआत की थी. रीमा ने हिंदी और मराठी फिल्मों में ज्यादातर सपोर्टिंग रोल किया. उन्हें कई फिल्मों में अभिनय के लिए सम्मान भी मिला।80 और 90 के दशक की फिल्मों में मां के रोल में वो काफी लोकप्रिय हुई थीं.
वैवाहिक जीवन नहीँ रहा सुखद:
रीमा लागू ,विवेक लागू के साथ शादी के बंधन में बंधी लेकिन यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला। दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम मृण्मयी लागू है। मृण्मयी एक स्टेज और फिल्म एक्ट्रेस हैं। साथ ही वो एक थियेटर डायरेक्टर भी हैं
ढेरों सफल फिल्मों का रहीँ हिस्सा:
रीमा लागू ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘वास्तव’ जैसी हिट फिल्मों का हिस्सा रही जिनमें उनके किरदारों को खासा सराहा गया था।फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (1988) फिल्म में रीमा ने अभिनेत्री जूही चावला की मां का किरदार निभाया था. इसके बाद ‘मैंने प्यार किया’ (1989) और ‘साजन’ में 1991 में सलमान खान की मां का रोल निभाया. ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थीं. इसके बाद उन्होंने ‘गुमराह’ (1993) और ‘जय किशन’ जैसी ड्रामा और थ्रिलर फिल्में भी कीं. ‘गुमराह’ अपने समय की सपुरहिट फिल्म रही थी और ज्यादा कमाई के भी कई रिकॉर्ड्स इस फिल्म ने अपने नाम किए थे।
पारिवारिक फिल्मों में ये अभिनेत्री खूब पसंद कई गईं. ‘हम आपके हैं कौन’ (1994), ‘ये दिल्लगी’ (1994), ‘दिलवाले’ (1994), ‘कुछ कुछ होता है’ (1998) और ‘कल हो ना हो’ (2003) में इन्होंने यादगार भूमिकाएं निभाईं.
निभाया कई सुपरस्टार्स की माँ का किरदार:
रीमा लागू ने कई फिल्मों में सलमान खान, शाहरुख़ खान,संजय दत्त जैसे स्टार्स की मां का किरदार निभाया।साथ ही इसके अलावा भी इन्होंने कई तरह के चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं की. फिल्म ‘आक्रोश’ (1980) में इन्होंने डांसर की भूमिका की तो वहीं ‘ये दिल्लगी’ (1994) में इन्होंने एक बिजनेसवुमन की भूमिका निभाई।
उम्र में ज्यादा बड़ी न होने पर भी बनी लोकप्रिय ‘माँ’:
रीमा लागू सलमान खान से सिर्फ 7 साल बड़ी थी पर कई फिल्मों में उनकी माँ का किरदार निभाने के कारण इंडस्ट्री में लोग उनको सलमान की माँ के रूप में पहचानते थे।वहीँ संजय दत्त से वो सिर्फ 1 साल बड़ी थी।रीमा ने ‘वास्तव’ फिल्म में डॉन संजय दत्त की मां की भूमिका की जिसमें वो अपने बेटे की हत्या कर देती हैं. 1997 में आई फिल्म ‘रूई का बोझ’ में उनकी परफॉर्मेंस को खूब पसंद किया गया. इस फिल्म में उनके साथ पंकज कपूर थे।
टेलीविजन की दुनिया का भी थी पसंदीदा चेहरा:
टीवी पर भी इस अभिनेत्री ने कई यादगार रोल निभाए हैं. डीडी नेशनल पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘तू-तू, मैं-मैं’ में इस अभिनेत्री को रोल को खूब पसंद किया गया था. इसके लिए इस अभिनेत्री को इस कॉमिक रोल के लिए पहला ‘Indian Telly Awards’ भी मिला था.इस समय रीमा लागू स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले महेश भट्ट के सीरियल नामकरण में दयावंती मेहता के किरदार में नजर आ रही थी।
रही साफ सुथरी छवि:
रीमा लागू एक साफ छवि की अभिनेत्री रहीं। उनका किसी भी तरह के विवाद में ना ता नाम ही सामने आया और ना ही किसी को-स्टार के साथ उनका नाम जोड़ा गया। अपने चार दशक के करियर में रीमा कपूर ने अपनी छवि को कभी दागदार नहीं होने दिया
pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

14 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

14 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

14 hours ago