ट्रम्प को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस के सदस्यों की गुप्त वार्ता

समीर मिश्रा 
अमरीका के कुछ संचार माध्यमों ने रिपोर्ट दी है कि कांग्रेस के कई सदस्यों ने देश के राष्ट्रपति को सत्ता से हटाने के लिए गुप्त रूप से वार्ताएं शुरू कर दी हैं। इंडिपेंडेंट समाचारपत्र की वेबसाइट ने अमरीकी मीडिया के हवाले से लिखा है कि वाइट हाउस में डोनल्ड ट्रम्प के पहले सौ दिन अनेक अप्रिय घटनाओं के साक्षी रहे हैं और कांग्रेस के सदस्य इस बात की समीक्षा कर रहे हैं कि उन्हें किस प्रकार सत्ता से हटाया जाए? न्यूयार्कर पत्रिका ने अपनी एक रिपोर्ट में उन दो रास्तों का उल्लेख किया है जिनके माध्यम से कांग्रेस के सदस्य राष्ट्रपति को सत्ता से हटा सकते हैं।

इनमें से कांग्रेस में राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग है जबकि दूसरा रास्ता संविधान की धारा के 25वें पूरक के माध्यम से राष्ट्रपति को अपदस्त करना है। इस पूरक में विशेषज्ञों को यह अधिकार दिया गया है कि अगर राष्ट्रपति मानसिक रूप से अयोग्य हो तो उसे उसके पद से हटाया जा सकता है।

वर्ष 1967 में अमरीकी संविधान में जोड़े जाने वाले 25वें पूरक में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अगर यह निश्चित हो जाए कि राष्ट्रपति अपने अधिकारों और दायित्वों का पालन नहीं कर सकता तो उसे पद से हटाया जा सकता है। अलबत्ता यह तै करना उप राष्ट्रपति या मंत्री मंडल के अधिकांश सदस्यों और कांग्रेस की ओर से नियुक्त एक स्वाधीन गुट के माध्यम से होना चाहिए। यह पहली बार नहीं है जब अमरीकी राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने या उन्हें अपदस्त करने की कोशिशों के बारे में रिपोर्टें सामने आई हैं। इससे पहले भी कांग्रेस के कुछ सदस्यों द्वारा इस संबंध में गुप्त रूप से बातचीत किए जाने की ख़बरें आई थीं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *