Categories: Crime

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कायम हुये रिकॉर्ड

वीनस दीक्षित

19 जून के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत समेत दुनिया के 150 देशों में धूमधाम से यह आयोजन मनाया जा रहा है। 2015 से योग की शुरुआत हुई थी।कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क तक योग दिवस की तैयारियां की गई हैं। 2014 में योग के लिए भारत ने यूएन में प्रस्ताव रखा था। दुनिया के 193 में से 175 देशों ने भारत के प्रस्ताव को मान्यता दी थी। 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी।अहमदाबाद में बाबा रामदेव के साथ करीब 5 लाख लोग योग कर रहे हैं। यहां कई रिकॉर्ड बनेंगे।

भारत में योग को भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग माना जाता रहा है लेकिन योग को  विश्व विख्यात बनाने का श्रेय योग गुरू बाबा रामदेव को जाता है। जिन्होंने न खुद को बल्कि समाज को भी स्वस्थ किया है।आज बाबा रामदेव अहमदाबाद में भाजपा पार्टी के द्वारा आयोजित योग कार्यक्रम के हिस्सा बन लोगो को योग सीखा रहे थे। मंच पर बाबा रामदेव के साथ भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी को भी योग करते हुये देखा गया । रामदेव ने दावा किया है कि अहमदाबाद में योग के 24 विश्व रिकॉर्ड कायम हुए हैं। यहां पर सर्वाधिक लोग एक साथ योग कर रहे जो कि एक रिकॉर्ड है।
बाबा रामदेव ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही जब सयुंक्त राष्ट्र में गए थे, तब उन्होंने योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। वहीं उनके कारण आज पूरी दुनिया योग कर रही है, और तीसरा योग दिवस मना रही है। बाबा रामदेव के साथ इस मैदान में लगभग सवा लाख लोग योग कर रहे थे। रामदेव् ने आगे कहा कि आने वाले तीन से चार दशकों में पूरे विश्व में योग का विस्तार हो जाएगा।अमित शाह ने योग की विशेषता बताते हुए   ट्वीट किया कि, ‘योग शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा को एकमसत करने का अद्वितीय माध्यम है।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विश्व पर निरामय और विश्व कल्याण की कामना करता हूं।’ कार्यक्रम के दौरान अहमदाबाद का मौसम भी सुहाना हुआ और बारिश भी हुई, लेकिन बारिश की बाध्यता  लोगों को योग करने से रोक न सकी। यहां उपास्थित लोग तेज बारिश में भी योग करते रहें।
pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

19 hours ago