मरती इंसानियत का खौफनाक मंजर:देखिये कैसे ज़ू के अधिकारियों ने बेरहमी से ज़िंदा जानवर को बना दिया बाघों का निवाला

करिश्मा अग्रवाल

हमें दी जाने वाली सीख से लेकर अनेक ग्रंथों में यह बात कही सिखायी जाती है की जुल्म और हत्या करना पाप है ।विशेषकर तब जब प्राणी निर्दोष हो ।पर क्या प्राणी और उसके प्रति बरती जाने वाली मानवता का अर्थ मात्र मनुष्य के संदर्भ में ही है,पशु या पक्षी के लिये नहीं।

हाल ही में वायरल वीडियो आपको यह सोचने पर कर देगा मजबूर:
हाल ही के दिनों में एक वीडियो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है उसको देखने के बाद आप यकीनन इस बात पर विचार करने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या सिर्फ इंसान की जान ही कीमती होती है, एक जानवर की नहीं।आपने डिस्कवरी और दूसरे चैनलों पर यूं तो अक्सर जंगलों में शेर और बाघों को अपने से कमजोर जानवरों को शिकार बनाते देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी किसी चिड़िया घर के अधिकारियों को किसी जिंदा जानवर को बेरहमी से बाघों का निवाला बनाने के लिए डालते देखा है।
मिरती इंसानियत का खौफनाक चेहरा:
जी हां! सुनने में दर्दनाक और दिल दहला देने वाला लेकिन पूरी तरह से सच  यह किस्सा आजकल YouTube पर तेजी से वायरल हो रहे एक वीडियो में दिखाया जा रहा है।यकीनन उस वीडियो को देखने के बाद आप को तरस आ जाएगा लेकिन ऐसा करने वाले अधिकारियों को ऐसा करने में कोई अफसोस नहीं हुआ।यू-ट्यूब पर अपलोड यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिसे देखने वाला हर शख्स इसकी आलोचना कर रहा है.
चीन के चिड़ियाघर की है घटना :
दिल दहला देने वाली यह घटना चीन के एक चिड़ियाघर (जू) की है, जहां के अधिकारियों ने जिंदा गधे को भूखे बाघों के सामने डाल दिया। बाघों के सामने बेबस पड़े गधे ने अपनी जान बचाने की बहुत कोशिश की, लेकिन वह कैसे कामयाब हो सकता था।
वीडियो में दिखाया गया है की किस तरह से गधे को जू के अधिकारियों ने बाघों के सामने पानी में फेंक दिया. बाड़े के अंदर पानी में गिरते ही बाघ उस जिन्दा गधे पर टूट पड़े गधे ने बचने की बहुत कोशिश की पर आखिर में उसकी गर्दन दबोचकर बाघों ने उसे मार डाला।

एक विज़िटर ने अपलोड किया है ये मौत का आँखों देखा मंजर :
चिड़ियाघर में घूमने गए एक विजिटर ने इस घटना की वीडियो बनाकर यू-ट्यूब पर अपलोड की है और यू-ट्यूब पर यह अपलोड इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है,
यह एक दिल दहला देने वाला पल है, जब चीन  एक चिड़ियाघर के अधिकारियों ने तीन भूखे बाघों के जबड़े में एक जिंदा गधे को धकेल दिया. आप देख सकते हैं कि डरा हुआ जानवर अपनी जान बचाने की पूरी कोशिश करता है लेकिन पानी में शिकार के आते ही बाघ सतर्क हो जाते हैं और उस पर हमला कर देते हैं.
सोशल मीडिया पर चिड़ियाघर के अधिकारियों की इस हरकत की जम कर आलोचना हो रही है। चाहे जो भी हो लेकिन यह वीडियो मरती मानवता और बढ़ती संवेदनहीनता का ज़िंदा सबूत जरूर पेश करती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *