Categories: Crime

अब अफ़्रीक़ियों पर सऊदी अरब का ‘हज वार’

करिश्मा अग्रवाल 

सऊदी अरब अफ़्रीक़ी देशों से अपनी बात मनवाने के लिए कई प्रकार के प्रेशर टूल प्रयोग कर रहा है और इस तरह उन्हें क़तर से संबंध तोड़ने पर मजबूर कर देना चाहता है। सऊदी अरब ने क़तर का बहिष्कार करवाने के लिए अफ़्रीक़ी देशों के ख़िलाफ़ कई हथकंडे अपनाए लेकिन अब तक वह सात अफ़्रीक़ी देशों को ही झुका सका है जबकि अन्य देश रियाज़ की बात मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

नाइजर, मोरीतानिया, सेनेगाल, चाड, मिस्र, कोमोरस और मारीशस वह अफ़्रीक़ी देश हैं जिन्होंने सऊदी अरब के दबाव में क़तर से संबंध तोड़ लिए हैं। अफ़्रीक़ा में बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देशों में काम करने वाली सऊदी अरब का कल्याणकारी संस्थाओं ने क़तर संकट शुरू होते ही दबाव डालना शुरू कर दिया था कि क़तर के साथ सारे देश एक जुट होकर कार्यवाही करें। सऊदी अरब ने अफ्रीक़ी देशों में अपने राजदूतों को भी प्रयोग किया और साथ ही विशेष दूत भी भेजे ताकि अफ़्रीक़ी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को प्रलोभन और धमकी देकर रियाज़ की रणनीति का हिस्सा बनने पर तैयार कर लिया जाए।
सऊदी अरब ने दो हथकंडों को विशेष रूप से प्रयोग किया है। एक तो आर्थिक सहायता का हथियार है और दूसरे हज और उमरह का वीज़ा है। सऊदी अरब ने धमकी दी कि यदि किसी देश ने उसकी बात नहीं मानी जाएगी तो हज और उमरह का वीज़ा जारी करने की नीति उस देश के लिए कठोर बना दी जाएगी। सऊदी अरब के भारी दबाव के बावजूद बहुत से अफ़्रीक़ी देशों ने रियाज़ सरकार की मांग स्वीकार करने से इंकार कर दिया है।
pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

4 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

4 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

4 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

5 hours ago