कानपुर – नही है हैलमेट तो नही मिलेगा पेट्रोल

कानपुर नगर 10 जून 2017

समीर मिश्रा।
कानपुर. सभी पेट्रोल पम्पो में लगे सी0 सी0 टीवी कैमरे पुलिस प्रशासन की निगरानी में रहेंगे । ई चालन सीधे उनके घर पहुँचेगा। अगर कोई समस्या पैदा करता है या फिर पैट्रोल पम्प कर्मी से लड़ाई करता है तो पुलिस विभाग के वाट्सप नम्बर 7839859332 पर  गाडी नम्बर सीधे  फोटो करके भेजे चालान उनके पते पर पहुँचेगा । चालान के साथ एक मार्ग दुर्घटना की स्टोरी जो की हैलमेट न लगाने के कारण हुई साथ भेजी जाएगी । पैट्रोल पम्प कर्मी तथा मालिक लोगों से निवेदन करें कि हैलमेट लगाकर आये तभी पैट्रोल मिलेगा। अगर समस्या आती है तो सम्बन्धित थाने या चौकी के फ़ोन  नम्बर पर शिकायत करें,तत्काल कार्यवाही की जायेगी।
उक्त जानकारी आज पुलिस लाइन के सभागार में  जनपद में हैलमेट पहनने को अनिवार्य कराने से सम्बंधित बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री सुरेंद्र सिंह ने दिया । उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति अगर हैलमेट पहन के नही  आता है तो किसी भी हालत में आप लोग पैट्रोल नही देंना हैं  हैलमेट पहनने से सुरक्षा उस व्यक्ति की होती है ।लोगों को अच्छी आदत डालनी चाहिए। परिवार में माँ  बेटियों, बेटो , पत्नी पति से कहे की हैलमेट पहनने की आदत डालें ।ये नियम सुरक्षा के लिए है न की कोई दिखावा ।उन्होंने कहा कि स्कूलों के  माध्यम से बच्चों  / उनके परिजनों में हैलमेट पहनने की आदत डालने के लिए प्रतियोगिताओ का भी आयोजन किया जायेगा ।बच्चे अपने बड़ो तथा भाई बहनों से हेलमेट पहनने के लिए कहेंगे तभी लोग अपनी सुरक्षा समझेंगे ।
उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश में या राज्य में नियमो का कड़ाई से पालन किया जाता है और लोग नियमो का पालन करते है किसी भी स्थिति में सभी को हैलमेट पहनने की आदत डालनी चाहिए यह उनकी सुरक्षा की बात है ।
जिलाधिकारी ने कहा कि दुकानों में अच्छी क्वालटी के हेलमेट ही बिकने चाहिए डुप्लीकेट हेलमेट बेचने वालों पर भी कार्यवाही की जायेगी ।उन्होंने सभी पैट्रोल पम्प मालिकों से कहा कि सभी पैट्रोल पम्पो में शौचालय अच्छी हालत में होने चाहिए ।इसके लिए सभी पालन करें जिन पैट्रोल पम्पो का शौचालय अच्छा होगा उनको प्रथम , द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार भी दिया जायेगा।
जिलाधिकारी ने हैलमेट पहन कर ही पैट्रोल देने के लिए  सभी अपर नगर मजिस्ट्रेट को उनके क्षेत्रों में अभियान चलाने के निर्देश दिये इसके क्रम में जिलाधिकारी ने स्वयं परमट तिराहे पर पेट्रोल पम्प का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान उन्होंने बिना हेलमेट के पैट्रोल न देने के कड़े निर्देश भी दि ये तथा अपर नगर मजिस्ट्रेटो द्वारा कुल 35 पैट्रोल पम्पो में अभियान  चलाया गया जिसमें बिना हैल्मेट के 139 लोगों का चालान किया गया तथा 3 वाहनों को सीज भी किया गया ।जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेट को निरंतर कार्यवाही जारी रखने के निर्देश दिये।
डीआईजी / एसएसपी सुश्री सोनिया सिंह ने कहा कि आप नियमो का पालन कराने में जिला प्रशासन की मदद करें आप की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है बिना हैलमेट किसी को भी पैट्रोल न दे चाहे वो कोई भी हो पुलिस विभाग या अन्य कोई भी कानून सबके लिए है कोई भी कानून का उल्लंघन करेगा सबको सजा बराबर मिलेंगी ।उन्होंने कहा कि प्रशासन की अच्छी छवि तभी दिखेगी जब प्रशासन के लोग नियमो का पालन करेंगे ।उन्होंने लोगो के अपील कि की हेलमेट पहनने की आदत डालें यह व्यवस्था उनके परिवार की सुरक्षा के लिए है ।
 बैठक के दौरान  , एस 0 पी 0 ट्रैफिक , सिटी मजिस्ट्रेट तथा सभी पैट्रोल पम्प मालिक  उपस्थति थे ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *