Categories: Crime

मऊ के समाचार संजय ठाकुर के साथ

मऊ :कर करेत्तर की मासिक समीक्षा की बैठक जिलाधिकारी ऋषिरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सभी तहसीलों के बडे़ बकायेदारो से वसूली सुनिश्चित करें तथा खनन अधिकारी को सख्त निर्देश दिये कि किसी भी दशा में अबैध खनन नही होना चाहिए।

इस पर शक्ति के साथ कार्यवाही करें, समीक्षा बैठक में व्यापार कर की वसूली 70.08 प्रतिशत, स्टाम्प की वसूली 167.29 प्रतिशत, मनोरंजनकर 48.65 प्रतिशत, परिवहन का 133.37 प्रतिशत, आबकारी 86.99 प्रतिशत, वन 115.16 प्रतिशत, खनन का 131.71 प्रतिशत, भू-राजस्व 108.19 प्रतिशत, विद्युत 213.99 प्रतिशत, चिकित्सा का 72.41 प्रतिशत, बैंक देयक 163 प्रतिशत, सड़क पुल 122 प्रतिशत, स्थानीय निकाय 81.16 प्रतिशत वसूली रही जिलाधिकारी ने कम वसूली वाले विभागो  को सख्त निर्देश दिये कि अगले माह के समीक्षा बैठक में सभी का वसूली शत प्रतिशत होना चाहिए। समीक्षा बैठक में सबसे कम मनोरंजन कर का रहने पर जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिये गये कि अगले बैठक में यदि मानक से कम वसूली रही तो विभागीय कार्यवाही की जायेगी, साथ ही नगर पालिका को भी चेतावनी दी गयी।
उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी शिव कुमार शर्मा, नगर मजिस्टेट राम अभिलाष, जिला आबकारी अधिकारी, बन्दोबस्त चकबन्दी अधिकारी आलोक कुमार, ए0आर0टी0ओ0, समस्त उपजिलाधिकारी, डिप्टी कमिश्नर व्यापार कर, सभी ई0ओ0(नगरपालिका) व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।
मऊ : आटोमेटिक मिल्क एनालिसिस मशीन को हरी झण्डी दिखाकर जिलाधिकारी ऋषिरेन्द्र कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट से रवाना किया गया। दूध की गुणवत्ता जाॅच के लिए लखनऊ से आई आटोमेटिक मिल्क एनालिसिस मशीन से युक्त वाहन को बुधवार को जिलाधिकारी ऋषिरेन्द्र कुमार ने कलेक्टेट से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गौरतलब हो कि इस मशीन के माध्यम से दूध के गुणवत्ता की तत्काल मौके पर जाॅच के साथ ही मिलावटी दूध में मिले सभी सामग्रियों की पहचान कर अलग-अलग मात्रा की रिपोर्ट मात्र 40 सेकेंड में उपलब्ध हो जाएगीं।
जिलाधिकारी ने बताया कि स्वस्थ्य एवं सुरक्षित आहार एवं पेय सम्बन्धित जागरूकता सन्देश वाहन के माध्यम से जनपद में प्रयोग में आने वाले दूध के गुणवत्ता की जांच आसानी से हो सकेगी। बुधवार को नगर के विभिन्न स्थानो पर लगने वाले इस चलित दुग्ध प्रशिक्षण वाहन के माध्यम से उपभोक्ताओं में जागरूकता आ सकेगी। उक्त आटोमेटिक मिल्क एनालिसिस मशीन वाहन पर मात्र 100 एमएल दूध से जांच किया जा सकेगा। खाद्य निरीक्षक पंकज यादव ने बताया कि इस वाहन के माध्यम से जनपद के विभिन्न स्थानो से दुग्ध परीक्षण के बाद मिलावटखोरी रोकने के लिए आगे की रूपरेखा तैयार की जायेगी।
उक्त अवसर पर जिला अधिकारी सुरेन्द्र कुमार के साथ अपर जिलाधिकारी शिवकुमार शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक एस0 गौतम, खाद्य सुरक्षा अधिकारी मोहम्मद शमीम, बिन्दु पांडेय, कमलेस्वर प्रसाद, जयहिन्द राम, रामानन्द, स्टियरिंग कमेटी सदस्य श्रीराम जायसवाल, खाद्य सहायक रामबदन, अनुपम राय इत्यादि लोग उपस्थित रहे।
मऊ :07.06.2017 को कृषि सूचनातंत्र का सुदृस्ढीकरण एवं कृषक जारूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड-रतनपुरा पर किसान गोष्ठी/कृषि निवेश मेला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश सिंह द्वारा की गयी। उनके द्वारा कृषको को कृषि तकनीक तथा उन्नशील बीजो को अपनाकर अधिक से अधिक उत्पादन करने पर बल दिया गया। प्रधानमंत्री शास्त्री जी ने ”जय जवान जय किसान” का नारा दिया और भारत को खाद्यान उत्पादन करके मजबूत बनाने का निर्णय लिया गया। क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधि श्री शेषनाथ राम ने कृषकों को आह्वान किया कि नवीनतम तकनीकी एवं बैज्ञानिक विधियो को अपनाकर अधिक से अधिक उत्पादन एवं उत्पादकता प्राप्त कर स्वयं समृद्धशाली बनें, तभी जनपद तथा देश समृद्ध हो सकेगा।
गोष्ठी में जिला कृषि अधिकारी वीकेश कुमार ने उपलब्ध धान बीज एवं उसका मूल्य तथा अनुदान की जानकारी दिया एवं कृषि विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं की विशेषता तथा उसके लाभ की जानकारी दी गयी। गोष्ठी/कृषि निवेश मेला में वरिष्ठ बैज्ञानिक डा0 बी0के0सिंह द्वारा क्रमशः सब्जियो की बैज्ञानिक खेती तथा पशुपालन, पशु रोगो से बचाव पर प्रकाश डाला गया तथा धान की वैज्ञानिक खेती पर विस्तार, पूर्वक जानकारी किसानो को दी गयी। डा0 एस0एन0 चैहान द्वारा कृषि में कृषि यंत्रों का महत्व, रख-रखाव तथा उसकी उपयोगिता बतायी गयी।
pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

18 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

18 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

18 hours ago