क़तर नरेश के विशेष विमान को गुज़रने की नहीं मिली अनुमति सऊदी अरब से

सऊदी अरब ने क़तर नरेश के हवाई जहाज़ को अपनी वायु सीमा से गुज़रने की अनुमति नहीं दी।
समीर मिश्रा 
अलयौमुस्साबे वेबसाइट ने फ़ार्स की खाड़ी के एक जानकार सूत्र के हवाले से लिखा है कि सऊदी अरब ने क़तर नरेश तमीम बिन हमद आले सानी के विशेष हवाई जहाज़ को अपनी सीमा से गुज़रने की क़तर नरेश के महल की मांग को रद्द कर दिया।

इस सूत्र ने बताया कि क़तर नरेश ने सऊदी नरेश सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ से टेलीफ़ोनी वार्ता करके उन्हें मनाने का बहुत प्रयास किया किन्तु सऊदी नरेश ने उनकी एक न सुनी। उनसे कहा गया कि देश की हवाई सीमा क़तरी जहाज़ों के गुज़रने पर प्रतिबंध के मुद्दे में उनका विमान भी शामिल है। सऊदी अरब, बहरैन, मिस्र और संयुक्त अरब इमारात ने तीन सप्ताह पहले आपसी सांठगांठ से क़तर के साथ अपने कूटनयिक संबंध तोड़ लिए थे।
इन देशों ने दोहा से आतंकवाद के समर्थन और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के बहाने संबंध तोड़ लिए थे। सऊदी अरब और उसके घटकों ने संबंधों की बहाली के लिए क़तर के सामने शर्तें रखी थीं और दोहा ने कहा था कि इन शर्तों पर अमल नहीं किया जा सकता किन्तु वह इसकी समीक्षा करेगा और इसका आधिकारिक जवाब इन देशों के हवाले करेगा।
सऊदी अरब सहित उसके घटकों ने ईरान से कूटनयिक संबंध तोड़ने, तुर्की की सैन्य छावनी समाप्त करने और अलजज़ीरा टीवी चैनल को बंद करने सहित क़तर के सामने 13 शर्तें रखी हैं। क़तर को इन शर्तों का जवाब देने के लिए दस दिनों का समय दिया गया है जो समाप्त होने वाला है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *