बैठने का हर तरीका कुछ कहता है

शिखा की कलम से………..

लाइफस्टाइल सेगमेंट 23 जुलाई 2017

किसी शख्‍स की बॉडी लैंग्‍वेज पढ़कर उसके बारे में मालूम करना बहुत आसान होता हैं। हर शख्‍स का अपना बॉडी पॉश्‍चर होता हैं, जो उसके बारे में बहुत कुछ बता देता है। हम सभी का बैठने, चलने, बात करने का अंदाज़ अलग-अलग होता है। हो सकता है कि जिस तरह की चाल आपकी है, ठीक उसी तरह से आपके दोस्त भी चलते हों। या फिर कुर्सी पर आप जैसे बैठते हैं, आपके दोस्त भी उसी तरह से बैठना पसंद करते हों। लेकिन फिर भी अंतर दिखाई देता है। आज हम आपको आपकी सीटिंग पोजिशन यानि कि बैठने के तरीके से जुड़े कुछ रहस्य बताने जा रहे हैं। हम सभी किसी एक तरह की पोजिशन में जाकर खुद को कम्फर्टेबल पाते हैं। कुछ लोग टांगों को क्रॉस करके बैठना पसंद करते हैं तो कुछ टांगों को कुर्सी से लटका कर ही बैठते हैं।

पोजीशन A
इन लोगों को गैर जिम्मेदार माना जाता है, क्योंकि वे समस्या से दूर भागते हैं, सिचुएशन को फेस करने की जगह ये उससे दूर रहना ज्‍यादा पंसद करते हैं। आमतौर पर ऐसे लोगों की प्रवृति होती है कि ये किसी समस्‍या से जान छुड़ाने के लिए अपनी मुसीबत दूसरों के कंधों पर डाल देते हैं। इसके अलावा, वे आकर्षक, रचनात्मक और सीधे मुंह पर जवाब देने वाले होते हैं।
पोजीशन B
ज्यादातर लोग इस तरह की सीटिंग पोजीशन में बैठना पसंद करते हैं। ऐसे लोग हमेशा क्रिएटिव आइडियाज से परिपूर्ण होते हैं। यह काफी कॉमन सीटिंग पोजीशन है। ऐसे लोग नम्र स्वभाव के, थोड़े शर्मीले होते हैं। ये क‍भी ऐसी चीज नहीं करेंगे जो उनकी अंतर्रात्‍मा करने की इजाजत न दें। ऐसे लोग हमेशा न सिर्फ जिंदगी की वैल्‍यू समझते है बल्कि उसके खुलकर एंजॉय भी करते हैं।
पोजीशन C
ऐसे लोग बहुत आरामप्रिय होते हैं। ये लोग कभी भी अपने कम्‍फर्ट के साथ कॉम्‍प्रोमाइज नहीं करते हैं। ऐसे लोगों का मन ज्‍यादात्‍तर इधर उधर भटकता रहता हैं। ये लोग अपना दिमाग एक जगह केंद्रित नहीं कर सकते हैं।
पोजीशन D
ये लोग बहुत अनुशासित होते हैं। ये लोग बहुत समय के पाबंद होते हैं और इनकी पर्सनेलिटी थोड़ी रिजर्व होती हैं। ये लोग थोड़ा अंतमुर्खी होते है और थोड़ा आत्‍मनिरीक्षण करने वाले होते हैं। ऐसे लोगों को वो लोग कभी पसंद नहीं आते है जो बिल्‍कुल अनुशासित होते हैं और जिनका व्‍यवहार अच्‍छा नहीं होता हैं।
पोजीशन E
इस पोजिशन में बैठना पसंद करने वाले लोग ज़्यादा जिद्दी हैं और कूल नेचर के होते हैं। ऐसे लोग काफी महत्वाकांक्षी और उमंग से भरपूर व्यक्तित्व वाले होते हैं। आपकी संकल्प लेने की शक्ति काफी मजबूत है और एक बार फैसला लेने के बाद आप पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *