Categories: Crime

बलिया डीएम ने कानूनगो व लेखपालों को दिये शिकायत निस्तारण के टिप्स

अंजनी राय
बलिया। तहसील दिवस के बाद जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बेल्थरा तहसील के कानूनगो व लेखपालों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए। बताया कि कोस तरह शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण कर सकते है । संभावित बाढ़ के दौरान जनता को उचित राहत पहुंचाने के टिप्स भी दिए। कहा कि आपका सौभाग्य है कि सरकारी नौकरी में सामाजिक सेवा यानि लोगों  को न्याय दिलाने में आपका महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसलिए इसे पूरे मनोयोग व सेवाभाव से करें।

डीएम ने कहा कि श्रेणी-6 या आबादी की जमीन से कोई छेड़छाड़ ना की जाए । माता- पिता की जमीन पर उनकी लड़कियों का भी अधिकार है लिहाजा वरासत की स्थिति में ऐसे मामले सामने आए तो लड़कियों को भी उनका हक दिलाया जाए। यह भी सचेत किया कि ग्राम सभा में किसी सरकारी संपत्ति पर अतिक्रमण हुआ तो लेखपाल जिम्मेदार होंगे। प्रयास करें कि सरकारी संपत्ति की साफ-सफाई कराकर उसका सरकारी सदुपयोग किया जाए, ताकि कोई अतिक्रमण ना कर पाए।  प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों के अगल-बगल बेहतर साफ सफाई हो। इसकी जिम्मेदारी खंड विकास अधिकारी को दी। कहा कि इस संबंध में बैठक कर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।
विद्युत सबस्टेशन के लिए चिन्हित जमीन का किया निरीक्षण
बलिया। बेल्थरा रोड क्षेत्र में बेहतर विद्युत आपूर्ति के उद्देश्य से प्रस्तावित 132/33 विद्युत सबस्टेशन के लिए चिन्हित जमीन का जायजा जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने लिया। उन्होंने एसडीएम सुशील श्रीवास्तव को निर्देश दिया कि इस जमीन से सम्बंधित कागजात को बकायदा देख लें कि किसी प्रकार की बाधा तो नही है। इस सम्बंध में और भी कई जरूरी दिशा निर्देश विद्युत विभाग के एसडीओ व जेई को दिया। इस दौरान सीडीओ संतोष कुमार आदि साथ रहे।
तुर्तीपार पम्प कैनाल का डीएम ने लिया जायजा
बलिया। जिलाधिकारी ने बेल्थरा तहसील क्षेत्र के तुर्तीपार स्थित पम्प कैनाल का जायजा लिया। उन्होंने चल रहे पम्पों के बावत सिंचाई एक्सईएन से पूछताछ की। कहा कि आगामी धान की फसल के दृष्टिगत निर्देश दिया कि पम्प लगातार चलने चाहिए, ताकि नहरों में पानी जा सके। पम्पों की सर्विसिंग आदि से सम्बन्धत पूछताछ की। यह भी निर्देश दिया कि पम्प कैनाल में विद्युत आपूर्ति की बाधा नही आनी चाहिए। इसके लिए एसडीओ विद्युत को सख्त निर्देश दिया। इस दौरान सीडीओ संतोष कुमार, एसडीएम सुशील श्रीवास्तव आदि साथ रहे।
pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

16 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

16 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

17 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

17 hours ago