पंडित जी की सोच गरीबो के उत्थान से शुरू होती थी- जन्मेजय

अग्रसेन विश्वकर्मा 
देवरिया। पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के तहत आज से राजकीय इण्टर कालेज के मैदान में आयोजित तीन दिवसीय जनपद स्तरीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का शुभारम्भ सदर विधायक जन्मेजय सिंह एवं जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने दीप प्रज्वलन एवं मां सारदा तथा पं0दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण के साथ किया।    इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के 15 लाभार्थियों को प्रतीक रुप में जिलाधिकारी एव अतिथियो द्वारा वितरित कर इसकी शुरुआत की गयी शेष को खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से लाभार्थियो को दिया गया।  इस अवसर पर जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने कहा कि पं0 दीनदयाल के संकल्पना को साकार करने के लिये समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनायां को पहुॅचाने के लिये तमाम योजनायें संचालित की गयी है।   इन योजनाओं की जानकारी लोगो को मिले इसके लिये विभागो द्वारा स्टाले लगायी गयी है एवं योजनाओ के आधारित प्रचार साहित्य भी वितरित किये जा रहे है। उन्होने इस मेले में पहुॅचकर लाभ लेने की अपेक्षा किया तथा कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियो को 339 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र आज यहां वितरित किया गया है। उन्होने कहा कि सभी को घर उपलब्ध कराने के लिये शेष पात्रो को भी इस योजना से आच्छादित किया जायेगा।

सदर विधायक जन्मेजय सिंह ने कहा कि पंडित जी की सोच गरीबो के उत्थान, उनके प्रगति एवं विकास की रही है। उनका मानना रहा है कि जब तक गरीब का उत्थान नही होगा तब तक देश व समाज का सम्पूर्ण विकास नही हो सकता। उनके इसी सोच को अन्त्योदय कहा गया। जिसको साकार करने के लिये सरकार कटिबद्ध है। उन्होने मुफ्त विधुत कनेक्शन सहित अनेक योजनाओं को गिनाया और इसके लाभान्वित होने की आवश्यकता पर बल दिया वही जब विधायक कमलेश शुक्ला जी से अंतोदय के बारे में पूछा गया तो उन्होंने स गया तो उन्होंने इसे गरीबों का मेला बताया वह उनके लिए विशेष छूट की बात कही जबकि दुकानदारों से बात करने पर पता चला कि इस मेले में गरीबों के लिए कोई विशेष छूट नहीं है तथा तद्अनुरुप अधिकारियों व कर्मचारियो को भी कार्य करने की अपेक्षा किया।

रामपुर कारखाना विधायक कमलेश शुक्ल ने भी पं0दीनदयाल के जीवन आदर्शो पर प्रकाश डाला तथा उनके सोच-विचारो को अपनाये जाने की जरुरत बताया। भाजपा जिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव ने कहा कि अंतिम व्यक्ति का उदय भी देश का उदय एवं अन्त्योदय है। इसलिये हम सभी को मिलकर समाज के अंतिम व्यक्ति के प्रगति के लिये कार्य करना चाहिये। मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने कहा कि पं0 दीनदयाल की सोच मानवतावादी रहा है और उनके केन्द्र में मानव रहा है इसी को एकात्मवाद की धारणा से उन्होने जोडा। उन्होने हमेशा गांव गरीबो के उत्थान सोच रखी और तद्अनुरुप उन्होने अपने पूरे जीवन में उसे चरितार्थ करने का प्रयास किया। उन्होने तीन दिन तक चलने वाले इस अन्त्येदय मेला मे अधिक से अधिक संख्या पहुॅचने की अपेक्षा जनमानस से की है।

उन्होने यह भी कहा है कि 24 एवं 25 सितम्बर को आधार कार्ड का शिविर संचालित रहेगा। इच्छुक जन यहां आकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते है।     इस अवसर पर लगभग 40 विभागो ने अपने स्टाले लगायी, प्रचार साहित्य का भी वितरण किया तथा योजनाओं की जानकारी लोगो को दिया। सूचना विभाग द्वारा पं0दीनदयाल उपाध्याय की चित्र प्रदर्शनी लगायी गयी, प्रचार साहित्य का वितरण किया गया तथा सूचना विभाग के पंजिकष्त कलाकार रामप्रताप चौहान एवं चन्द्रशेखर यादव द्वारा लोक गीत एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। दीनानाथ राजकीय महिला विद्यालय के छात्राओ द्वारा सरस्वती वन्दना एवं स्वागत गीत एवं नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया एवं सुधाकर मणि त्रिपाठी द्वारा पं0 उपाध्याय के जीवन आदर्शो पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। अतिथियों का स्वागत एकल पुष्प  प्रदान कर किया गया।    संचालन विद्यापति पाण्डेय, अनिल त्रिपाठी एवं मन्जू पाण्डेय द्वारा संयुक्त रुप में किया गया। इस अवसर पर आधार कार्ड बनाने का शिविर लगाकर लोगो का आधार कार्ड बनाया गया। स्वच्छता आधारित कार्यक्रम एल0ई0डी0 द्वारा प्रदर्शित किया गया। अतिथियों द्वारा लगाये गये सभी स्टालो का अवलोकन किया गया।

इस अवसर पर सदर सांसद के प्रतिनिधि बिजय कुमार दूबे, शशिप्रकाश मिश्र,  अजय शाही, संजय राव, जितेन्द्र पाण्डेय, भूपेन्द्र सिंह, ग्राम प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष राजेश मिश्र, वंशराज पाण्डेय, प्रेमचंन्द्र अग्रवाल, अजय कुमार दूबे, प्रधानाचार्य पी0के0षर्मा, परियोजना निदेशक रविशंकर राय, उपायुक्त मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचन्द्र राम, बी0एस0ए0 उपेन्द्र कुमार, डी0एस0टी0ओ0 सचितानंद, जिला कार्यक्रम अधिकारी के0एम0पाण्डेय सहित अनेक जिला स्तरीय अधिकारी, प्रबुद्ध जन, विभिन्न विभागो के अध्किरी व कर्मचारी, योजनाओ के लाभार्थि गण सहित भारी संख्या में आम जन उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *