Categories: Religion

भव्य होगा कुंभ का आयोजन : मुख्य सचिव

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि कुंभ 2019 का आयोजन बेहद भव्य होगा। इसके लिए तैयारियां अब तेज हो जाएंगी। प्रयागराज मेला प्राधिकरण का गठन हो गया है। कुंभ मेलाधिकारी की तैनाती हो गई है। इसके साथ ही अन्य कार्यो में लाई जा रही है। कुंभ के आयोजन में बजट की कमी नहीं होने पाएगी। 8ण्कुंभ को लेकर कराए जा रहे कार्यो की मॉनीट¨रग शासन स्तर पर हो रही है। उन्होंने मेले में इस बार कराए गए विशेष कार्यो को कुंभ में भी कराने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी।

मुख्य सचिव गुरुवार शाम माघमेले के निरीक्षण के दौरान संगम पहुंचे।

पहले यमुना पट्टी फिर गंगा पट्टी पहुंचे। गंगा दर्शन कर अभिभूत मुख्य सचिव ने कहा कि संगम को आकर्षक रूप दिया गया है। खासतौर पर कुंभ की तर्ज पर की गई प्रकाश और सफाई व शौचालय व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक है। इसके पहले उन्होंने कुंभ के मॉडल तौर पर संगम पर रखे गए टॉयलेट व प्राथमिक उपचार केंद्र को भी देखा। मुख्य सचिव ने माघमेला के के लिए कुंभ की तरह की गई तैयारियों को लेकर यह कहा कि प्रयाग और संगम की धरती पर इस तरह की व्यवस्था अभूतपूर्व है, जिस प्रकार इसे प्रयोग के तौर पर सफलता के साथ माघमेले में आजमाया गया है, उस आधार पर विश्वास हो रहा है कि आगामी कुंभ एक अद्भुत आयोजन साबित होगा।

मुख्य सचिव ने संगम तट पर की गई आधुनिक स्वच्छता व्यवस्था एवं ठोस कचरे के प्रबंधन को नजदीक से देखा और शौचालयों एवं तरल कचरे के आधुनिक प्रबंधन को भी परखा। यह भी कहा कि कुंभ के रिहर्सल के तौर पर इस बार माघमेले के सभी अनुभव कुंभ में प्रयोग किए जाएंगे। उनके साथ अपर मुख्य सचिव सदाकांत, विशेष सचिव पीडब्ल्यूडी राजशेखर, मंडलायुक्त डॉ.आशीष गोयल, डीएम सुहास एलवाई, आइजी रमित शर्मा आदि अफसर भी रहे।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

2 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

3 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

3 hours ago