Categories: NationalSpecialUP

शुरू हुआ ‘ संवदिया ‘ कड़ी का चौथा संस्करण गाँधी 150 वर्षोत्सव

जावेद अंसारी/अनुपम राज.

वाराणसी. जॉइंट एक्शन कमेटी BHU ( JAC ) और साझा संस्कृति मञ्च वाराणसी ( SSM ) के संयुक्त संयोजन में बनारस में शुरू हुआ गाँधी 150 वर्षोत्सव का आयोजन ‘ संवदिया-4’। बीएचयू के विद्यार्थियों और शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओ के साझे पहल पर महात्मा गाँधी और कस्तूरबा के जन्म के 150वें वर्ष में विश्व स्तर पर बापू के सम्मान में अलग अलग सरकारी और गैर सरकारी आयोजन हो रहे है। उसी कड़ी में बीएचयू के युवाओं ने बापू की विरासत को सँजोने का और वर्तमान परिदृश्य के अनसुलझे सवालों का जवाब ढूंढ़ने का बेड़ा उठाया है.

क्या है संवदिया

संवदिया फणीश्वर नाथ रेणु की कालजयी रचना का शीर्षक है। प्राचीन समय मे संवदिया वह होता था जो आमजन की बात उनके सुदूर रह रहे प्रियजनों तक चिट्ठी सन्देशा के माध्यम से पँहुचाते थे। उस समय शिक्षा लेखन सामग्री और टेक्नोलॉजी का अभाव होने के कारण नागरिक समुदाय उक्त ‘संवदिया ‘ पर  संचार सम्प्रेषण के लिए आश्रित रहता था। आज 21 वीं सदी में तमाम टेक्नोलॉजी के विकास के बावजूद हम देख रहे है कि आम जन की बात सरकारों तक और समाज  के मुख्य धारा तक पँहुच नही पा रही है। मजदूर किसान छात्र नौजवान आदिवासी सब सँघर्ष कर रहे है। मगर सरकारों तक उनकी फरियाद पँहुच नही रही है। ऐसे में जॉइंट एक्शन कमेटी बीएचयू के छात्रों ने संवदिया गोष्ठीयो का आयोजन करना शुरू किया है। इन गोष्ठियों के माध्यम से छात्र अपनी बात जवाबदेह समाज के तंत्र में और शाषन सत्ता के प्रबंध तंत्र के ढाँचे के अंदर भेजते हैं।

संवदिया 4 कार्यक्रम आयोजन से जुड़े वल्लभाचार्य पांडेय ने बताया कि आशा ट्रस्ट और साझा संस्कृति मञ्च की ओर से बनारस ग्रामीण क्षेत्र में गाँधी जीवन वृत्त पर एक सूचना पर्चे के रूप में छापकर और प्राथमिक/मिडिल कक्षाओं के बच्चो में बाँटकर, पर्चे में उल्लेखित गाँधी के जीवन यात्रा पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगीतां करवाई जा रही है और उसी कड़ी में “मोहन से महात्मा तक” शीर्षक से कठपुतली शो भी है जो विभिन्न जगह पर कराया जा रहा है। बनारस शहर स्तर पर विभिन्न हिंदी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में भी ‘आओ बापू को जाने ‘ शीर्षक यह प्रतियोगितां और इसके माध्यम से बच्चो के बीच राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम और भारत के राजनैतिक निर्माण की जो प्रक्रिया रही उससे अवगत कराया जा रहा है।

जॉइंट एक्शन कमेटी बीएचयू की ओर से मिनेशी ने बताया कि बीएचयू के विद्यार्थियो में गाँधी150 के आयोजन को लेकर एक रोमांच है। JAC की हर्षिका ने बताया की हम इस पूरे वर्ष विभिन्न माध्यमो के आयोजनों से आम छात्रों युवाओ के बीच अपने आज़ादी के आंदोलन के बिखरते विस्मृत होते मूल्यों को बचाने के उद्देश्य से जाएँगे। विकास सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया पर महात्मा गाँधी को लेकर जो कुत्सित घृणित राजनीत चल रही है वो घोर निंदनीय है। लेकिन बतौर एक संविधान में आस्था रखने वाले नौजवान छात्र समूह के रूप में हम अपने संवैधानिक दस कर्तव्यों में से एक प्रमुख कर्तव्य जिसमे की भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने देश के आज़ादी के लिए किये गए सँघर्ष और उसके मूल्यों को प्रचार प्रसार करना है उसको संजोकर रखना है और उनका मान सम्मान बनाए रखना है । इसी उद्देश्य से हम महात्मा गांधी और कस्तूरबा के 150 वर्षोत्सव को एक अवसर के रूप में ले रहे है।

गरिमा और राज-अभिषेक जो की स्कूलों में गांधी क्विज कार्यक्रम को करवा रहे है बताते है की शुरुवाती चरण में आर्य महिला नागरमल, W.H. स्मिथ स्कूल, चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल , गुरुनानक इंग्लिश स्कूल , इम्पीरियल पब्लिक स्कूल आदि में कुल हजारों की सँख्या में बच्चो ने भाग लिया है और गांधी के जीवन वृत्त से रूबरू हुए है।

वार्ता के दौरान रजत सिंह ने बताया की कार्यक्रम के दूसरे महत्वपूर्ण चरण में संवदिया 4 गांधी के साथ अपनी बात अस्सी घाट पर 28 जनवरी 2018 को दोपहर 12 बजे से की जाएगी। जिसमे क्विज में चुने गए विद्यार्थियों को सम्मान पत्र वितरीत किया जायेगा, गांधी के जीवन, विचार और संघर्ष पर पुस्तक स्टाल और पोस्टर प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी। जाग्रति राही ने बताया की कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शशि थरूर, अली अनवर साहब, सुभाषिनी अली, हिमांशु कुमार , प्रो आनंद कुमार, सोपान जोशी , सौरभ बाजपेयी, शैलेन्द्र जी वर्तमान समस्या के विभिन्न पहलुओं पर और गांधी मूल्यों पर प्रकाश डालेंगे।

शुभम और मिनेशी ने बताया की संवदिया के तीसरे चरण में 30 जनवरी को सर्वधर्म प्रार्थना और सत्य, अहिंसा और संघर्ष का संकल्प आमजन 5:12 मिनट पर ,जिस समय समय गांधी जी को गोली मारी गयी थी, भारत माता मंदिर पर लेंगे।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

1 day ago