जाने क्या हुआ आज दिन भर दालमंडी क्षेत्र में, कौन है जो मीडिया के खिलाफ लोगो में ज़हर घोल रहा

तारिक आज़मी.

वाराणसी. दालमंडी के कटरा बंशीधर का प्रकरण आज भी गर्म रहा, जिले के सभी उच्चाधिकारियों के द्वारा बीती रात दालमंडी का दौरा किया गया. सभी अतिक्रमण कल रात में ही अतिक्रमणकारियों के द्वारा स्वयं हटाया जा चूका था. इसके उपरान्त दालमंडी में आज फिर विकास प्राधिकरण की टीम भारी पुलिस बल के साथ क्षेत्र का दौरा किया और कुछ और व्यावसायिक भवनों को सील करने की कार्यवाही किया गया. इस दौरान क्षेत्राधिकारी स्नेहा तिवारी के साथ 3 थानों की फ़ोर्स मौके पर थी,

इस कार्यवाही के दौरान कुछ लोगो द्वारा दुकानदारों को लामबंध करने का कार्य शुरू हो गया और अचानक क्षेत्र में दुकाने बंद करवाना शुरू हो गया. क्षेत्रीय दुकानदारों का आक्रोश ख़ास तौर पर मीडिया पर नज़र आ रहा था जिसमे उनका आरोप था कि कुछ मीडिया घराने के द्वारा उक्त कटरे के भूतल के नीचे बने एक मार्किट को सुरंग की संज्ञा दिया गया है और खबरों में यह दिखा कर क्षेत्र को बदनाम करने का प्रयास किया गया है कि इस इलाके से सुरंग विश्वनाथ गली तक गई है. हालाकि किसी भी विरोध दर्ज करवाने वाले के पास इस बात के साक्ष्य नहीं थे कि किस मीडिया हाउस ने यह बात खबरों में ज़ाहिर किया है. सिर्फ शाब्दिक तौर पर आरोप था और इस आरोप के तहत दो सेटलाईट चैनल और एक वाराणसी से प्रकाशित संध्या कालीन दैनिक अख़बार का नाम लिया जा रहा था. इन विरोध दर्ज करवाने वाले के बीच कुछ ऐसे भी थे जो इन मीडिया हाउस के ऊपर मुकदमा दर्ज करवाने की बात भी कह रहे थे. विरोध दर्ज करवाने वालो का नेतृत्व क्षेत्रीय पार्षद सलीम खान द्वारा किया जा रहा था.

माहोल को बिगड़ता देख क्षेत्राधिकारी सदल बल जो नई सड़क तक पहुच चुकी थी, वापस दालमंडी के तरफ से होते हुवे चौक तक आई. इस दौरान पुलिस द्वारा व्यापारियों से अपील किया गया कि अफवाहों पर ध्यान न दे और शांति बनाये रखे. इस दौरान क्षेत्र की दुकाने खबर लिखे जाने तक बंद थी. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय जनसेवको द्वारा कल बाज़ार बंद कर एक विरोध प्रदर्शन की तैयारी भी किया गया है. इस दौरान पुलिस के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्राधिकारी द्वारा कल सुबह 11 बजे क्षेत्रीय व्यवसाई मंडल के साथ एक बैठक का भी कार्यक्रम है. मगर इस सम्बन्ध में क्षेत्राधिकारी द्वारा खबर लिखे जाने तक कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया गया है. इसके बाद भी कतिपय लोगो द्वारा मीडिया के खिलाफ लोगो के बीच नफरत बोने का कार्य किया जा रहा है.

उक्त प्रकरण में प्राधिकरण के शिकायत पर 7 लोगो के खिलाफ नामज़द मुकदमा दर्ज कर दो को गिरफ्तार कर लिया गया है, उसके मुक़दमे के अलावा भी पुलिस अपने तरफ से भी एक मुकदमा इन नामज़द लोगो पर दर्ज कर रही है. मुक़दमे में 3 महिलाओ का भी नाम प्रकाश में आ रहा है. ज्ञातव्य हो कि कटरा बंशीधर का अवैध निर्माण बिना प्राधिकरण की मंज़ूरी के चल रहा था, जांच में इस भवन के नीचे बेसमेंट में एक पूरी मार्किट बनाई गई थी जिसका एक छोर दालमंडी के तरफ था तो दूसरा छोर बनिया वाले सड़क से मिली गली में खुलता था. इस भवन को प्राधिकरण और जिले के उच्चाधिकरियो द्वारा सील कर दालमंडी क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसते हुवे पुरे क्षेत्र की हर बहिमंज़िली इमारत की जाँच किया जा रहा है.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *