Categories: National

यूपी बोर्ड में घर बैठकर सामूहिक नकल, तीन जिलों के छह केंद्रों की परीक्षा निरस्त

कानिष्क गुप्ता

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड की परीक्षा में सामूहिक नकल की रिपोर्ट मिलने पर बोर्ड प्रशासन ने तीन जिलों के छह केंद्रों की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा निरस्त कर दी है। अब इलाहाबाद, मऊ व अलीगढ़ जिला मुख्यालय पर इन विषयों की दोबारा परीक्षा सुबह व शाम की पाली में कराई जाएगी। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि पुनर्परीक्षा में किसी दशा में नकल नहीं होने पाएगी। नकल मुक्त परीक्षा कराने की सारी कोशिशों के बावजूद नकल पकड़े जाने वाले क्षेत्रों में शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का गृह क्षेत्र भी शामिल रहा। यहां घर में बैठकर साल्वर बड़ी संख्या में उत्तर पुस्तिकाएं लिखते पाए गए।

बोर्ड सचिव ने बताया कि इलाहाबाद जिले के बाल भारती इंटर कालेज एडीए नैनी में छह फरवरी सायं पाली में इंटर सामान्य हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। इस कालेज में परीक्षा के पहले दिन ही एसटीएफ ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। श्रीमती फूलमती देवी इंटर कालेज बमरौली इलाहाबाद में 10 फरवरी को सुबह पाली की इंटर गृह विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र, कृषि शस्य विज्ञान (एग्रोनॉमी) प्रथम प्रश्नपत्र कृषि भाग एक की परीक्षा निरस्त हुई है। ऐसे ही जवाहर लाल मौर्य इंटर कालेज हनुमत नगर इलाहाबाद में 17 फरवरी की सुबह पाली में हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त हुई है। अब इलाहाबाद जिले के तीनों कालेजों की इसकी दोबारा परीक्षा 13 मार्च को सुबह की पाली में होगी। सुरेंद्र यादव उच्चतर माध्यमिक कंचनपुर अलीगढ़ में 12 फरवरी की सायं पाली में इंटर गणित द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। यही के सरदार सिंह इंटर कालेज नगला बादुल अतरौली अलीगढ़ में आठ फरवरी की सायं पाली में इंटर सामान्य हिंदी द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त हुई है। अलीगढ़ के दोनों केंद्रों की दोबारा परीक्षा 13 मार्च को सायं पाली में होगी। मऊ जिले के सत्यराम इंटर कालेज गौहरपुर मऊ में नौ फरवरी को सुबह पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त हुई है। अब यह परीक्षा 13 मार्च को सुबह पाली में फिर से होगी।

सामूहिक नकल होने की आख्या

सचिव ने बताया कि हाईस्कूल व इंटर परीक्षा के दौरान प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया था। इसमें सामूहिक नकल होने की आख्या जिलों से भेजी गई है। उसी का संज्ञान लेकर संबंधित जिलों के परीक्षा केंद्रों का इम्तिहान निरस्त हुआ है। अब जिला विद्यालय निरीक्षक पुनर्परीक्षा जिला मुख्यालय पर राजकीय इंटर कालेज या फिर अन्य अच्छी ख्याति वाले कालेज में कराएंगे। संबंधित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से पहुंचे।

अलीगढ़ में 58 लोगों को हिरासत में लिया

यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल पकड़े जाने वाले क्षेत्रों में शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का गृह क्षेत्र भी शामिल रहा। हालांकि यह इलाका पहले से नकल के लिए काफी कुख्यात रहा है। आज बलिया जिले के एक परीक्षा केंद्र पर संस्कृत के पेपर में बड़ी मात्रा (करीब 200 पर्चियां) में नकल सामग्री पकड़ी गई जबकि अलीगढ़ के अतरौली में नकल का जखीरा बरामद होने पर 58 लोगों को हिरासत में लिया गया।

अलीगढ़ के अतरौली में द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की रासायनिक विज्ञान के पेपर में बड़ी कार्रवाई हुई। बोहरे लाल इंटर कॉलेज तेबतू में खुले आम नकल हो रही थी। पेपर भी आउट कर लिया गया था। कॉलेज के पास ही एक मकान में पेपर सॉल्व किए जा रहे थे। इस पर एसडीएम शिव कुमार और सीओ सुरेश कुमार मलिक ने नकल माफिया की कमर तोड़ी। दोनों अफसर पहले सिविल ड्रेस में उस मकान में पहुंचे जहां पेपर सॉल्व हो रहा था। इसके बाद पुलिस को बुला लिया गया। मकान की घेराबंदी कर सभी लोगों को हिरासत में ले लिया। इसके बाद कॉलेज में धरपकड़ अभियान चलाया। छात्र व मददगारों समेत 58 लोगों को हिरासत में लिया गया है। परीक्षा भी निरस्त कर दी है। कॉलेज प्रबंधक, केंद्र व्यवस्थापक व शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई चल रही है।

बलिया में नकल की दो सौ पर्चियां पकड़ीं
बलिया के कौशल किशोर इंटर कालेज नारायनगढ़ में एसडीएम बैरिया व एसओ रेवती ने पहली पाली में हो रही संस्कृत की परीक्षा में नकल पकड़ी। अधिकारियों के जाते ही बाहर पर्ची फेंकी जाने लगी। दो सौ से अधिक पर्चियां मिलीं। जिलाधिकारी महोदय के निर्देश पर केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध रेवती थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

aftab farooqui

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

8 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

8 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

8 hours ago