Categories: UP

मेघालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायमूर्ति हाईकोर्ट से विदा

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल को मुख्य न्यायाधीश कक्ष में गुरुवार को फुलकोर्ट रिफरेंस फेयरवेल में भावभीनी विदाई दी गई। न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल मेघालय हाईकोर्ट शिलांग के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं जो सोमवार 12 फरवरी को वहां पद ग्रहण कर शपथ लेंगे।

फुलकोर्ट रिफरेंस में मुख्य न्यायाधीश डीबी भोंसले समेत न्यायमूर्तिगण, न्यायिक और प्रशासनिक अधिकारी, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, एडवोकेट एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी, काफी संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे। समारोह में न्यायमूर्ति अग्रवाल की पत्‍‌नी प्रोफेसर स्मिता अग्रवाल भी मौजूद थीं। मुख्य न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति अग्रवाल के जीवन संघर्ष पर प्रकाश डाला। प्रदेश सरकार के अपर महाधिवक्ता एमसी चतुर्वेदी, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष इंद्रकुमार चतुर्वेदी, एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पीके जैन ने विचार व्यक्त किए। न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कहा कि जन्म के बाद से उन्होंने हाईकोर्ट भवन के गुंबद पर राष्ट्रीय ध्वज लगाते देखा है और इसी कोर्ट में जज बनने का सौभाग्य मिला।

मेघालय हाईकोर्ट में बतौर मुख्य न्यायाधीश नियुक्त हुए न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल का जन्म तीन मार्च 1956 को इलाहाबाद में हुआ। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक और लॉ डिग्री लेने के बाद उन्होंने हाईकोर्ट में 1983 में वकालत शुरू की। सात जनवरी 2004 को हाईकोर्ट के जज बने। 2009 से 2012 तक उत्तराखंड हाईकोर्ट के जज रहे। वहां कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहे। 2012 में ही न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल का स्थानांतरण पुन: इलाहाबाद हाईकोर्ट के लिए हो गया। उन्होंने 30 हजार मुकदमे तय किए। न्यायमूर्ति अग्रवाल के पिता सतीश चंद्र अग्रवाल मुख्य न्यायाधीश रहे तथा इनके बाबा सीबी अग्रवाल भी हाईकोर्ट जज रहे।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

5 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

5 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

5 hours ago