Categories: BiharPolitics

बिहार के सभी विभाग होंगें कंप्यूटराइज्ड

अनिल कुमार

बिहार के सभी विभागों का केंद्रीयकृत मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली के तहत कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा । बिहार में सबसे पहले ट्रेजरी ऑफिस की पूरी कार्यप्रणाली को एक अप्रैल से ऑनलाइन हो जाएगी । जिसके कारण फिजिकल डॉक्यूमेंट की जरूरत ही नहीं रहेगी ।

इस बात की जानकारी सोमवार को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान सरकार के पक्ष रखते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी । उन्होंने कहा कि राज्य का हर थाना क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग सिस्टम में होगा। इसके कारण सारे प्राथमिकी ऑनलाइन दर्ज होंगें । कोई भी प्रदेश की जनता कहीं बैठकर किसी एफआईआर की जानकारी ले सकेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार का मुख्य फोकस बिजली और रोड पर है । साल के अंत तक हर घर तक बिजली पहुँचा दी जाएगी , जबकि अगले साल के अंत तक खेती और घरों को अलग- अलग फीडरों से बिजली दी जाएगी । एक अप्रैल से प्रदेश के सभी अंचलों में ऑनलाइन म्यूटेशन होगा और भूस्वामित्व प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध होगा ।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के 5260 पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है । दो वर्षों में सभी पंचायतों में यह सुविधा उपलब्ध होगी । वर्ष 2018- 19 में कॉमन सर्विस सेंटर से नागरिक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हमारा मुकाबला खुद से है , 15 वर्षो तक शासन करने वालों से नहीं। उनसे तुलना करना भी नहीं।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

1 day ago