कहीं धूल तो कहीं फिसलन बनी मुसीबत

कनिष्क गुप्ता.
इलाहाबाद : पानी की टंकी चौराहा के समीप पुराने फ्लाईओवर की ओर से आ रहे खुल्दाबाद निवासी आशीष कुमार उड़ती धूल को मुंह के सामने से हटाने के लिए हाथ इधर-उधर मारते नजर आते हैं। फिर भी धूल के कुछ अंश उनके मुंह और आंख में प्रवेश कर जाता है। चौराहे के पास ही करियप्पा द्वार की तरफ से आ रहा एक बाइक सवार फिसलन के कारण गिरते-गिरते बचता है। जी, हां इन दिनों ऐसे नजारे शहर के लगभग प्रत्येक क्षेत्रों में देखने को मिल जाएगा। कहीं धूल तो कहीं फिसलन आम बात है। अहम यह कि इस तरह की स्थिति से शहरियों को सितंबर-अक्टूबर के पहले निजात मिलने की उम्मीद बिल्कुल नहीं है। दरअसल, कुंभ मेले के मद्देनजर इन दिनों पूरे शहर में विकास कार्य चल रहा है। कहीं सीवर लाइन बिछाने के लिए सड़कों और गलियों में गहरी खोदाई का काम हो रहा है तो कहीं फ्लाईओवर निर्माण का कार्य चल रहा है। सड़कों की चौड़ीकरण, नालों और नालियों के निर्माण का कार्य भी हो रहा है।

इसकी वजह से चाहे सिविल लाइंस क्षेत्र का कानपुर रोड, स्टेनली रोड, कमला नेहरू रोड, पुराने शहर का नूरुल्ला रोड, विवेकानंद मार्ग, लूकरगंज, चकिया एवं शहर उत्तरी का अल्लापुर, सोहबतियाबाग, मधवापुर, अलोपीबाग एवं शहर पश्चिमी का प्रीतमनगर, टीपी नगर आदि इलाका हो, हर जगह बीच सड़क अथवा रोड के किनारे कई फीट गड्ढे हुए हैं। यही नहीं सड़कों के दोनों तरफ निर्माण सामग्रियों के रखे होने से जाम भी लग रहा है। उल्लेखनीय है कि सेतु निगम शहर में छह फ्लाईओवरों (हाईकोर्ट, पानी की टंकी चौराहा, रामबाग रेलवे क्रासिंग, मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रेलवे क्रासिंग, नैनी में मलहरा रेलवे फाटक और बेगम बाजार का निर्माण) करा रहा है। जबकि इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (एडीए) की ओर से फिलहाल 26 सड़कों का चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण और सुंदरीकरण, नगर निगम की ओर से 32 सड़कों और नालों का निर्माण कराया जा रहा है। विभागों के आला अफसर कामों की प्रगति अपेक्षा के मुताबिक होने का दावा करते हैं, लेकिन काम कराने के दौरान अतिक्रमण, पानी की पाइप लाइन, बिजली और टेलीफोन के केबिलों के कटने से आ रही दिक्कतों के कारण काम में व्यवधान होने की बात कही जा रही है।

आगे और बढ़ेंगी मुश्किलें: कुंभ मेले के कार्यो से जुड़े कई अधिकारियों का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में मुश्किलें और बढ़ेंगी। जल्द ही 25 चौराहों के सुंदरीकरण का काम शुरू होगा, तब चौराहे भी खुदे होंगे। इससे ट्रैफिक का आवागमन और मुश्किल होगा। लिहाजा, लोगों को और परेशानी झेलनी पड़ेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *