Categories: International

मानवधिकार के उल्लघन में अमेरिका और इस्राईल सबसे आगे

आफताब फारुकी

इस्लामी गणतंत्र ईरान की संसद ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से अमेरिका के निकलने से यह सिद्ध हो गया है कि वॉशिंगटन एक ऐसे अवैध शासन के हितों के लिए काम करता है जो मानवाधिकारों के हनन में दुनिया की नंबर एक सरकार है।

ईरान की संसद में मानवाधिकारों से संबंधित आयोग ने एक बयान जारी करके कहा है कि अमेरिका को सबसे पहले यह जान लेना चाहिए कि वह आज जिस अवैध शासन के लिए पूरी दुनिया से लड़ने को तैयार है और उसके लिए हर तरह के मानवाधिकर को कुचलने पर उतारू है, उसका नतीजा केवल एक ही है और वह यह कि अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक तन्हाई का शिकार हो जाएगा। आयोग ने कहा कि आज नहीं तो कल अमेरिका को अपने इन अमानवीय कृत्यों का हिसाब दुनिया को देना ही होगा।

ईरानी संसद के मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि अमेरिका का यह इतिहास रहा है कि उसने हमेशा अंतर्राष्ट्रीय क़ानूनों का उल्लंघन किया है और वह कभी भी किसी अंतर्राष्ट्रीय समझौते पर बाक़ी नहीं रहा है। आयोग ने कहा कि अमेरिका ही वह पहला देश है जो मानवाधिकार परिषद से बाहर निकला है। वॉशिंग्टन अपने इस क़दम से एक ओर उक्त परिषद के निर्णय को अप्रभावी बनाना चाहता है और दूसरी ओर वह स्वयं और इस्राईल के लिए ऐसा क़ानून चाहता है कि वे जो भी अत्याचार करें, जितना भी मानवाधिकारों का हनन करें उनको कोई रोके टोके नहीं।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने इस्राईल के समर्थन में 19 जून को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से निकलने की घोषणा करते हुए उक्त परिषद पर आरोप लगाया था कि वह इस्राईल से बैर रखती है।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

19 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

19 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

19 hours ago