Categories: ReligionSpecial

सुल्तानपुर – पवित्र बिजेथुआ धाम में लगा गन्दगी और अतिक्रमण का अम्बार, ज़िम्मेदार खामोश

हरिशंकर सोनी

आखिर कब सुधरेगी ब्यवस्था साहब बड़े बड़े दावे खस्ता हाल सड़के और पर्यटन स्थल की दशा जिला प्रशासन की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे बजरंगबली भगवान अधिकारियो को सदबुद्धि दे गन्दगी के अम्बार मे पटा एक तरफ स्वच्छता का ढ़िढोरा पीट रही सरकार को आईना दिखाती ये रिपोर्ट सुलतानपुर पावन बिजेथुआ महावीरन धाम बना अतिक्रमणकारियों का आशियाना

सुल्तानपुर जिले के कादीपुर तहसील में जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूरी पर पावन बिजेथुआ महावीरन धाम स्थित है ।कहा जाता है कि यह वही पवित्र बिजेथुआ धाम है जहां पर महाबली हनुमान जी ने कालनेमि नामक दानव का वध किया था ।यहां पर महाबली हनुमान जी की दिव्य प्रतिमा स्थापित है। यहां प्रत्येक मंगलवार तथा शनिवार के दिन विशाल मेला लगता है तथा दूर-दूर से हजारों श्रद्धालु हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते रहते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से महाबली हनुमान जी के दरबार में आता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है

बिजेथुआ महावीरन धाम में लगा गंदगी का अंबार

इन दिनों पवित्र बिजेथुआ महावीरन धाम मे मंदिर परिसर के चारों ओर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जिधर देखिए उधर गंदगी ही गंदगी ।जिससे हजारों श्रद्धालुओं को इन गंदगी भरी स्थानों से गुजरकर हनुमान जी के दर्शन करने के लिए जाना पड़ता है ।इसी धाम में एक पवित्र कुंड भी स्थित है जिसे लोग मकरी कुंड के नाम से जानते हैं ।जिसमें हजारों श्रद्धालु स्नान करते हैं तथा पवित्र होने के लिए इसी जल को अपने ऊपर छिड़कते हैं ।लेकिन इस कुंड में भी कूड़ा कचरा भरा रहता है जिस कारण श्रद्धालु इस पवित्र कुंड में स्नान करने के लिए कतराते हुए दिखाई पड़ते हैं ।यही नहीं इसी मकरी कुंड के किनारे एक शौचालय भी बनवाया गया है जिसके गंदे पानी का रिसाव इस पवित्र कुंड में होता है ।

शौचालय बनवाते समय स्थानीय लोगों ने इसका विरोध भी किया था ।विरोध करने के बाद उस समय शौचालय का प्रयोग बंद कर दिया गया था ।लेकिन सूत्रों के मुताबिक उस शौचालय को पुनः चालू कर दिया गया है ।इस प्रकरण पर जब मीडिया कर्मियों ने शौचालय का निर्माण करने वाले मुन्ना मोदनवाल से बात की तो उन्होंने बताया कि इस समय शौचालय का प्रयोग बंद कर दिया गया है ।लेकिन यदि स्थानीय लोगों की माने तो शौचालय का प्रयोग अभी भी चालू है तथा शौचालय के लिए प्रयोग हो रहे टैंक पर ऊपर से प्लास्टर कर रूम बनवा दिया गया है जिससे किसी को पता न चल सके।

अतिक्रमणकारियों की लगी भरमार

बिजेथुआ महावीरन धाम जिले ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में पौराणिक धार्मिक स्थलों में अपना एक विशेष महत्व रखता है ।पुलिस प्रशासन तथा राजस्व विभाग की लापरवाही के कारण बिजेथुआ महावीरन धाम मे अवैध अतिक्रमणकारियों की भरमार लगी हुई है ।एक तरफ जहां सड़क के दोनों तरफ दुकानदारों ने पटरियों पर अपना कब्जा कर रखा है वहीं मंदिर परिसर को भी अतिक्रमणकारियों ने पूरी तरह कब्जा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। जिससे यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ।

इस विषय पर जब मीडिया कर्मियों ने प्रधान प्रतिनिधि से बात की तो उन्होंने बताया कि मंदिर के चारों तरफ मेला स्थल के नाम से 8 बीघा 4 बिस्वा तथा 4 धुर जमीन रिजर्व है तथा खतौनी में दर्ज भी है ।लेकिन यदि मौके पर निरीक्षण किया जाए तो इस समय 4 धुर जमीन भी खाली नहीं है। सभी पर अतिक्रमणकारियों ने अपना कब्जा कर रखा है ।उनका यह भी कहना है कि कई बार इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से की गई जिसके बाद कई लोगों के ऊपर अवैध अतिक्रमण के लिए जुर्माना लगाकर अवैध कब्जों को खाली करने का आदेश भी जारी किया गया ।

लेकिन पुलिस प्रशासन तथा राजस्व की मिलीभगत के कारण जुर्माना भरना तो दूर रहा इसके अलावा अन्य जगहों पर उन्हीं दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया। मंदिर परिसर के चारों तरफ मेला स्थल के नाम पर दर्ज गाटा संख्या 510 ,511 ,823 (क) 822, 495 ,825 /824 825 ,871 आदि पर संतोष चौरसिया पुत्र जयकरन चौरसिया निवासी शेषपर, सदलू, निवासी भूपतपुर ,पप्पू पांडे पुत्र सुरेश पांडे निवासी बिजेथुआ राजापुर, सुभाष पुत्र उमाशंकर ग्राम विजेथुआ राजापुर, रामेंद्र सिंह निवासी भूपतिपुर ,राजेश वर्मा पुत्र राम अकबाल निवासी बिजेथुआ राजापुर, माता दीन हौसला प्रसाद पांडे , जगदीश वंशराज ,सीताराम, कल्लू, राजदेव,अक्छैवर, मुन्ना मोदनवाल,विजय,शिवपाल पुत्र शोभनाथ आदि लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है, लेकिन प्रशासन पूरी तरह मौन होकर बैठा हुआ है।

मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त

पवित्र बिजेथुआ धाम में सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम नहीं है प्रत्येक मंगलवार तथा शनिवार को लगने वाले मेले में आए दिन पॉकेटमारी तथा चेन स्नेचिंग करने वाले सक्रिय गिरोह के कारण आने वाले दर्शनार्थियों मे अपनी कीमती सामान की चोरी होने का डर बना रहता है ।और हो भी क्यों ना क्योंकि आए दिन दर्शनार्थियों के साथ जेब कटिंग चेन स्नेचिंग की घटनाएं होती रहती हैं ।लेकिन इस घटना पर पुलिस प्रशासन पूरी तरह निष्क्रिय साबित हो रहा है ।मंदिर परिसर में चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं ।लेकिन वह भी किसी काम के नहीं ।जरूरत पड़ने पर वह खराब ही निकलते हैं ।जिसके कारण आने वाले श्रद्धालुओं को आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं का भरोसा अब प्रशासन से उठता जा रहा है ।लोग स्वयं को यहां पर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं ।स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि पुलिस प्रशासन तथा कुछ पंडो की सह पर यहां चोरों का गिरोह सक्रिय है। जिसके कारण आए दिन ऐसी घटनाएं घटती रही है ।ऐसे पवित्र धार्मिक स्थल पर इस प्रकार की घटना घटित होना चिंता का विषय है।

पवित्र बिजेथुआ धाम बना अव्यवस्थाओं का शिकार

यह पवित्र स्थल इन दिनों अव्यवस्थाओं से घिरा हुआ है। स्वच्छता, बिजली ,पानी ,अवैध अतिक्रमण जैसी तमाम अव्यवस्थाओं से घिरे पवित्र बिजेथुआ धाम पर किसी भी अधिकारी तथा संबंधित विभाग की नजर नहीं पड़ती। वैसे तो आए दिन यहां पर अनेक अधिकारी गण दर्शन करने के लिए आते हुए देखा जा सकता है। लेकिन वह भी आंख मूंदकर दर्शन करके चले जाते हैं ।इन समस्याओं पर ऐसा लगता है जैसे उनकी नजर पड़ती ही नहीं ।

अब सवाल यह है कि क्या इन जिम्मेदार अफसरों को इस दर्शन का अच्छा फल मिलेगा ? इसको तो स्वयं महाबली हनुमान जी ही जाने ।लेकिन अधिकारियों की आत्मा में संतुष्टि तो मिल ही जाती है । ऐसे अधिकारियों के बंगले को देखा जाए तो देवी-देवताओं के स्थानों से भी कई गुना ज्यादा सुरक्षित और व्यवस्थित नजर आते हैं ।लेकिन ऐसा लगता है हिंदू धर्म के देवी देवताओं के पवित्र स्थानों पर अब कोई भी देखभाल करने को तैयार नहीं ।यही कारण है कि आज का मनुष्य तमाम प्रकार की आपदाओं से गिरता जा रहा है। चारों तरफ से इसके ऊपर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं प्राकृतिक आपदा बाढ़ सूखा तथा भयंकर बीमारियों ने अपना विशाल रूप लेना शुरू कर दिया है ।लेकिन आज के मानव की आंखें अभी भी खुल नहीं रही हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार लोग

पावन धाम बिजेथुआ के बारे में जब जिम्मेदार लोगों से सवाल किया जाता है तो वह भी अपनी जिम्मेदारियों से कतराते हुए नजर आते हैं ।तथा एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप लगाकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। इस विषय पर जब प्रधान प्रतिनिधि तथा मंदिर अध्यक्ष राधेश्याम पांडे से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर की स्थिति बहुत ही खराब है ।हम अकेले क्या कर सकते हैं। जब प्रशासन तथा राजस्व विभाग साथ नहीं दे रहा ।

उनका स्पष्ट कहना है कि पुलिस प्रशासन की निष्क्रियता तथा राजस्व विभाग की मिलीभगत के कारण पूरे मंदिर परिसर की दशा खराब है। अतिक्रमणकारी कुछ दबंग किस्म के व्यक्ति हैं यदि हम लोग कुछ पहल करते भी हैं तो हमें भी डराया धमकाया जाता है तथा जान से भी मारने की धमकी दी जाती है ।जिसके कारण हम सुधार कार्य नहीं कर पा रहे हैं। यदि हमें संबंधित विभाग तथा प्रशासन का सहयोग मिले तो हम आगे आकर इन सभी समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं। इस विषय पर उप जिलाधिकारी कादीपुर से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि इस पूरे प्रकरण की जांच की जाएगी तथा दोषी पाए जाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ जल्द से जल्द सख्त कार्यवाही की जाएगी

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

20 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

20 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

20 hours ago