सीरियाई सरकार की एक और सफलता तेल के प्रतिष्ठान करने पर कुर्द हुए तैयार

आदिल अहमद

पूर्वी सीरिया में कुर्दों ने तेल के प्रतिष्ठानों को दमिश्क़ सरकार के हवाले करने पर सहमति जतायी है। अलआलम के अनुसार, कई सरकारी प्रतिनिधिमंडलों की कुर्द इकाइयों के साथ क़ामश्ली, हस्का, रक़्क़ा, तबक़ा और शद्दादी शहरों में हालिया बातचीत के बाद, कुर्दों का स्वशासित कार्यालय सीरियाई सरकार के साथ इस बात पर सहमत हो गया है कि वह हस्का स्थित तेल के प्रतिष्ठान के संचालन को दमिश्क़ के हवाले कर देगा और इन क्षेत्रों से सिर्फ़ सीरियाई सरकार तेल बेच सकेगी।

कुछ सीरियाई मीडिया के अनुसार, दमिश्क़ सरकार ने बांध बनाने वाले माहिरों की एक कमेटी उत्तरी सीरिया के रक़्क़ा प्रांत के तबक़ा शहर भेजी है जहां वह तबक़ा बांध के संचालन के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। इस रिपोर्ट के अनुसार, यह कमेटी तबक़ा बांध के निरीक्षण के बाद मिम्बिज शहर के दक्षिण-पूर्व में स्थित तशरीन बांध का निरीक्षण करेगी जिस पर कुर्द फ़ोर्सेज़ का नियंत्रण है।

सहमति होने की स्थिति में कुर्दों के रक़्क़ा, रासुलऐन, अद्दरबासिया और क़ामश्ली में स्थित कुछ मुख्यालय सीरियाई सेना के हवाले हो जाएंगे। इस रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका की ओर से निरंतर दग़ाबाज़ी और सीरियाई कुर्दों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों के अतिग्रहण के लिए तुर्की के साथ अमरीका की साठगांठ की वजह से सीरियाई कुर्द अपने नियंत्रण में बाक़ी बचे हुए क्षेत्रों को सीरियाई सरकार के हवाले करने पर मजबूर हो गए हैं।

ग़ौरतलब है कि सीरिया संकट 2011 से अमरीका, सऊदी अरब और उनके घटकों द्वारा समर्थित आतंकवादी गुटों के व्यापक हमले से शुरु हुआ जिसका लक्ष्य क्षेत्र के समीकरण को ज़ायोनी शासन के हित में बदलना था लेकिन सीरियाई सेना और जनता के संघर्ष व साहस से दुश्मनों की यह साज़िश नाकाम हो गयी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *