Categories: UP

वन महोत्सव के अंतिम दिन नगर की ऐम एचीवर एजुकेशनल हब एंड सोशल सोसायटी द्वारा विभिन्न स्थानों पर 150 पौधों का रोपण किया गया।

फारुख हुसैन

पलिया कलां (लखीमपुर): वन महोत्सव के अंतिम दिन नगर की ऐम एचीवर एजुकेशनल हब एंड सोशल सोसायटी (पंजीकृत) द्वारा विभिन्न स्थानों पर 150 पौधों का रोपण किया गया। एक दिन में 150 पौधे रोपने के साथ ही संबंधितों से संस्थान द्वारा पौधों की सुरक्षा के लिए संकल्प पत्र भी भरवाए गए। इससे पहले नव वर्ष के प्रथम दिन संस्थान द्वारा हरियाली को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ वर्ष भर में 365 पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। प्रथम चरण में 250 पौधे रोपित किए गए। द्वितीय चरण के तहत शनिवार को कई स्कूलों, सरकारी संस्थाओं व अन्य तमाम जगहों पर पौधे लगाने का काम किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत बीआरसी परिसर से बीइओ ओंकार सिंह द्वारा पौधे लगाने के साथ हुई। दुधवा मुख्यालय में डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि ने, अग्निशमन केंद्र में अग्निशमन अधिकारी राधेश्याम पाल ने, डिग्री कॉलेज में कार्यवाहक प्राचार्य डा. सूर्यप्रकाश शुक्ला ने,जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य कृष्ण अवतार भाटी ने, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मरूआ पश्चिम में वार्डेन ललित कुमारी ने पौधों का रोपण किया। इसके अलावा कई प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भी पौधे लगाए गए। इन जगहों पर आम, लीची, अमरूद, करौंदा, नींबू, कटहल आदि के पौधे लगाए गए।
संस्थान द्वारा बच्चों की बेहतर शिक्षा के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाई जा रही मुहिम की सभी ने प्रशंसा की। डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि ने कहा कि जब तक युवा खुद आगे आकर पर्यावरण संरक्षण की बागडोर अपने हाथों में नहीं ले लेते तब तक हरियाली को बढ़ावा देना संभव नहीं है। उन्होंन ेपालीथीन का प्रयोग न करने की भी अपील की। इसके अलावा बीइओ ओंकार सिंह, प्रधानाचार्य कृष्ण अवतार भाटी ने भी संस्थान के प्रयासों को सराहा।
पौधारोपण अभियान में संस्थान अध्यक्ष इलियाज खान, महामंत्री जुबेर आलम, कोषाध्यक्ष दानिश अली अंसारी, सुनीता राना, आशीष कुमार, सोइन, अरविंद कुमार, इंद्रजीत, अरुण आदि मौजूद रहे।

Adil Ahmad

Recent Posts

लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा…

8 hours ago

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम भाजपा नेता सुशील मोदी हारे कैसर से अपनी जंग, 72 वर्ष की आयु में हुआ निधन

शफी उस्मानी डेस्क: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील…

9 hours ago

जाने कब से है ज्येष्ठ माह की शुरुआत, क्या करे उपाय

बापू नंदन मिश्रा डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख माह का समापन पूर्णिमा तिथि से…

13 hours ago