Categories: AllahabadUP

अब पानी के लिए स्टेशन पर कीजिए भीम एप से पेमेंट

कनिष्क गुप्ता

इलाहाबाद : यात्रियों को स्टेशन पर शुद्ध और सस्ता पेयजल मिले, इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं। यहां पर कोई भी अपने बोतल में सस्ता पानी खरीद सकता है। अभी यात्री नकद पैसे देकर पानी खरीदते हैं लेकिन, अब भीम एप और पेटीएम से भी पानी खरीद सकेंगे। स्मार्ट कार्ड भी बनवा सकेंगे।

रेलवे में नई खान-पान की नीति बनने के बाद से डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसीलिए स्टेशनों पर खान-पान की चीजों के डिजिटल पेमेंट के लिए पीओएस मशीनें लगाई जा रही हैं। यात्रियों को स्टेशन पर पानी भी डिजिटल पेमेंट से उपलब्ध कराने की तैयारी है। रेलवे स्टेशनों पर आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) द्वारा लगाई गई ऑटोमेटिक वाटर वेंडिंग मशीनें पर भी यह सुविधा रहेगी। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर खान-पान की सभी चीजों के डिजिटल पेमेंट के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। भीप एप या दूसरे किसी डिजिटल माध्यम से भुगतान की व्यवस्था रहेगी। एनसीआर के विभिन्न स्टेशनों पर अब तक 83 ऑटोमेटिक वाटर वेंडिंग मशीनें लग चुकी हैं। धीरे-धीरे सभी स्टेशनों लगाने की योजना है।

छुट्टे पैसे के लिए होती है दिक्कत

स्टेशन पर पानी खरीदते समय अक्सर छुट्टे पैसों को लेकर दिक्कत होती है। कई बार यात्री पानी खरीद लेता है, लेकिन छुट्टे पैसे नहीं दे पाता है या काउंटर चला रहे व्यक्ति के पास पैसा नहीं रहता है। इसको लेकर किचकिच होती है। इसलिए डिजिटल पेमेंट करने की व्यवस्था की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर बिना बोतल के एक रुपये में तीन सौ मिली लीटर, तीन रुपये में आधा लीटर, पांच रुपये में एक लीटर, आठ रुपये में दो लीटर और 20 रुपये में पांच लीटर पानी मिलता है।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago