Categories: UP

वर्षा ऋतु को देखते हुए जल निकासी की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय: जिलाधिकारी

सुदेश कुमार

बहराइच 04 अगस्त। नगर निकाय अन्तर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा के लिए शुक्रवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान नोडल अधिकारी/अधि.अधि. नगर पालिका परिषद, बहराइच पवन कुमार ने बताया कि न.पा.परि. बहराइच में 04 स्थानों मो. बशीरगंज, सलारगंज में स्लाटर हाउस के निकट, गुल्लाबीर मन्दिर के निकट तथा रायपुर राजा में जेल के सामने 05 सीटेड सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना है। जिनमें से 01 स्थान जेल के सामने निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है जबकि गुल्लाबीर मन्दिर तथा स्लाटर हाउस के निकट सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

श्री कुमार ने बताया कि न.पा.परि. नानपारा अन्तर्गत बनने वाले 05 सामुदायिक शौचालयों में से कहारनटोला में निर्मित शौचालस प्रयोग में है। जबकि जुबलीगंज में कार्य पूर्ण हो चुका है, राकेश टाकेज़ के निकट निर्मित शौचालय का लगभग 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण है। गाॅधी पार्क व चमारन टोला में स्थान चिन्हित हो चुका है परन्तु कार्य अनारम्भ की स्थिति में है। इसी प्रकार नगर पंचायत जरवल में वार्ड काज़ी कटरा, अहमदशाह नगर, रानीताल, अग्रवाल व तकिया में स्थल चिन्हित कर लिये गये हैं शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा। नगर पंचायत रिसिया में वार्ड मोहम्म्दनगर, रविदासनगर, देवीपुरा, आज़ादनगर व ऋषिभूमि में भी स्थल चिन्हित कर लिये गये हैं शीघ्र ही कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा।

वार्डों के ओ.डी.एफ. प्रगति की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने बताया कि नगर पालिका परिषद बहराइच अन्तर्गत 31 के सापेक्ष 27 व नानपारा में 25 के सापेक्ष 18, नगर पंचायत जरवल में 13 के सापेक्ष 10 तथा रिसिया में 11 के सापेक्ष 07 वार्ड इस प्रकार कुल 80 वार्डो के सापेक्ष 62 वार्ड ओ.डी.एफ. हो गये हैं। बहराइच में शत-प्रतिशत ओडीएफ वार्डों के प्रमाण-पत्र प्राप्त कर लिये गये हैं, शेष निकायों में प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही की जा रही है। बहराइच के शेष 04 वार्डों को भी चालू माह में ओडीएफ कर लिया जायेगा। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) अन्तर्गत नगर निकायों में निर्मित हो रहे स्वच्छ शौचालयों की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि न.पा.परि. बहराइच में लक्ष्य 3557 के सापेक्ष 1176 निर्मित व 2381 निर्माणाधीन, नानपारा में लक्ष्य 1993 के सापेक्ष 746 निर्मित व 176 निर्माणाधीन, न.पं. रिसिया में लक्ष्य 1033 के सापेक्ष 407 निर्मित व 530 निर्माणाधीन व जरवल में लक्ष्य 954 के सापेक्ष 340 निर्मित व 345 निर्माणाधीन हैं।

निकायों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कार्य की समीक्षा के दौरान बताया गया कि यह योजना जनपद के सभी 80 वार्डों में संचालित है। निकायों में मानक के अनुसार पेयजल की उपलब्धता पर चर्चा के दौरान जानकारी दी गयी कि न.पा.परि. बहराइच में 22 के सापेक्ष 21 नलकूप तथा 881 के सापेक्ष 812 हैण्डपम्प, नानपारा में 05 के सापेक्ष 04 नलकूप तथा 148 के सापेक्ष 138 हैण्डपम्प, न.पं. रिसिया में 01 के सापेक्ष 01 नलकूप तथा 102 के सापेक्ष 87 हैण्डपम्प तथा जरवल में 03 के सापेक्ष 02 नलकूप तथा 74 के सापेक्ष 61 हैण्डपम्प क्रियाशील हैं। जनपद में निकायों अन्तर्गत कुल 12.73 कि.मी. मार्ग को गड्ढामुक्त कराया गया है। सालिड वेस्ट मैनेजमेन्ट के लिए भूमि की उपलब्धता पर चर्चा के दौरान बताया गया कि न.पा.परि. बहराइच में 28, नानपारा में 10, न.पं. रिसिया व जरवल में 06-06 एकड़ भूमि की आवश्यकता के सापेक्ष बहराइच, नानपारा व रिसिया में भूमि चिन्हित कर ली गयी है स्थानान्तरण की कार्यवाही प्रगति पर है।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वर्षा ऋतु को देखते हुए जल निकासी की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से प्रतिदिन मुख्य मार्गो, गलियों, सड़कों, नाला व नालियों की सफाई करायी जाय। वर्षा के दौरान संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए जिलाधिकारी ने जल भराव तथा जेई/एई के लिए संवेदनशील स्थानों पर फागिंग व एंटीलार्वा का छिड़काव कराये जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय को निर्देश दिया कि सभी पूर्ण तथा आनगोईंग प्रोजेक्ट की फोटोग्राफ्स मंगाई जाये तथा आवश्यकतानुसार कार्यस्थलों का सत्यापन भी कराया जाय। उन्होंने सभी अधि. अधिकारियों को सचेत किया कि निर्माण कार्यांे की गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए सभी प्रस्तावित कार्यों को समय से पूर्ण कराएं। स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने सभी नलकूपों व हैण्डपम्पों को क्रियाशील रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपद के सभी वार्डांे को शीघ्र से शीघ्र ओ.डी.एफ. करने की कार्यवाही पूर्ण करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी राजेश कुमार, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे

Adil Ahmad

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

1 day ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

1 day ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

1 day ago