मण्डलायुक्त ने जनचौपाल में सुनी समस्या, स्वच्छता पर रहा जोर

अंजनी राय

बलिया: विकास खण्ड बेरूआरबारी के टड़वाँ गांव में मण्डलायुक्त जगत राज ने जनचौपाल लगाकर विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का भौतिक व स्थलीय सत्यापन किया। ग्रामीणों से पूछकर आश्वस्त हुए कि योजनाओं का लाभ असली पात्र को ही मिला है या नहीं। सभी अधिकारियों ने अपने विभाग की लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी और उसके लाभ लेने के तरीके समझाए।

अपने सम्बोधन में मंडलायुक्त ने कहा कि शासन की मंशा है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचे। इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों के साथ आम जनता को भी चाहिए कि पात्रों को लाभ दिलाने के लिए आगे आएं। गांव में हुए विकास कार्यों का सत्यापन खुली चौपाल में बैठे ग्रामीणों से पूछकर किया गया। पेंशन व खाद्यान्न वितरण के सम्बंध में सत्यापन हुआ। खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी की आशंका पर कोटेदार को कड़ी चेतावनी दी गई। साथ ही डीएसओ कृष्णगोपाल पांडेय को वितरण पर नजर रखने का निर्देश दिया। जनचौपाल में बिजली विभाग के अधिकारी ने सौभाग्य योजना के बारे में बताया। मण्डलायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि अच्छी आपूर्ति के लिए जरूरी है कि सभी लोग निःशुल्क कनेक्शन ले लें। पेंशन के लिए कैम्प लगाया गया था, जहां कई आवेदकों का ऑनलाइन आवेदन कराया गया। इस अवसर पर नारायणपुर गांव की सैकड़ों महिलाओं ने खाद्यान वितरण की शिकायत की। मण्डलायुक्त ने डीएम व डीएसओ को जांच कर जरूरी कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

परिषदीय स्कूल के बच्चों के प्रस्तुत किया अद्भुत कार्यक्रम

चौपाल की शुरुआत में ही गड़वार ब्लॉक के शेरवां कला परिषदीय विद्यालय के बच्चों ने ऐसे अद्भुत कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसे देख कमिश्नर, डीएम समेत उपस्थित सैकड़ों लोग हैरान रह गए। साथ ही शौचालय के निर्माण व उसके प्रयोग करने को प्रेरित करने वाले गीत सुनाए। योग पर आधारित शानदार कायक्रम प्रस्तुत किया। कमिश्नर के अलावा सुखपुरा के प्रधान आनंद सिंह पिंटू ने बच्चों के साथ उनके अध्यापक को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया। नेहरू युवा केन्द्र की ओर से भी बिरहा के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

शौचालय की खराब प्रगति वाले प्रधानों से की बात, लक्ष्य पूरा करने के दिए टिप्स

– चौपाल में ब्लॉक के अधिकांश प्रधान भी मौजूद थे।कमिश्नर ने सभी ग्राम प्रधानों से एक-एक कर उनके गांव में शौचालय निर्माण की स्थिति की जानकारी ली। जिन गांवों में शौचालय निर्माण की प्रगति बेहद खराब है, वहां के प्रधान को जरूरी टिप्स दिए। कहा कि पीएम व सीएम की मंशा के अनुरूप 2 अक्टूबर तक जिले को ओडीएफ घोषित करना है। अब समय काफी कम बचा है। एक मैनेजमेंट के तहत गांव को ओडीएफ करने के लिए तेजी से कार्य कराएं। प्रधानों को समझाया कि हर काम योजनाबद्व तरीके से होता है। अगर इस काम का समय निर्धारित था तो इसको उस हिसाब से करना चाहिए था। अब मैटेरियल व मिस्त्री लेबर की व्यवस्था सुनिश्चित कराकर तेजी से अपने गांव का लक्ष्य पूरा कराएं। देल्हुवा गांव में शौचालय बनाने का लक्ष्य पूरा होने पर वहां के प्रधान कन्हैया जी को सम्मानित किया गया। सभी अधिकारियों को भी इस अभियान में लगने को कहा। इस बात पर विशेष जोर दिया कि सही रिपोर्टिंग ही की जाए।
चौपाल में डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, जेडीसी आज़मगढ़ हरिश्चन्द वर्मा, डीपीआरओ शेषदेव पांडेय, एसडीएम सन्त कुमार, तहसीलदार शिवसागर दूबे, लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह समेत जिला स्तरीय अधिकारी थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *