बलिया के प्रमुख समाचारो पर एक नज़र अंजनी राय के संग

डीएम ने बाढ़ व कटान का लिया जायजा

बलिया: जिलाधिकारी भवानी सिंह सिंह खगारौत ने सुघरछपरा व केहरपुर में नाव पर बैठकर किनारे से कटान का जायजा लिया। एहतियात के तौर पर वहां एनडीआरएफ की टुकड़ी तैनात कर दी गई है। उन्होंने बाढ़ के पानी से घिरे परिवारों को तत्काल राहत पहुंचाने का निर्देश स्थानीय प्रशासन को दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राहत कार्य के लिए हमेशा अलर्ट मोड में रहे। महज कुछ दिनों की आपदा है है। इसमें सहयोग की भावना से बाढ़ पीड़ितों को हरसम्भव राहत पहुंचाने का काम करें। सुघर छपरा व केहरपुर में राहत सामग्री तत्काल वितरण कराने का निर्देश एसडीएम और तहसीलदार को दिया। यह भी कहा कि प्रति परिवार पांच लीटर मिट्टी का तेल शीघ्र दे दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग की टीम को जरूरी दवाओं के वितरण के साथ क्षेत्र में छिड़काव भी करने को कहा। इस मौके पर एसडीएम लालबाबू दूबे, तहसीलदार गुलाब चंद्रा चंद्रा आदि साथ थे।

नोडल अधिकारी 14 को आएंगे जिले में

बलिया: जिले के नोडल अधिकारी/ग्रेटर शारदा सहायक समादेश के प्रशासक संतोष कुमार राय 14 सितंबर को दो दिवसीय भ्रमण पर आ रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह ने बताया कि 14 सितंबर को दोपहर 2 बजे कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक करने के बाद शाम 5 बजे सांसद आदर्श ग्राम ओझवलिया में आयोजित जनचौपाल में भाग लेंगे। अगले दिन 15 सितंबर को दो बड़ी परियोजना का निरीक्षण करेंगे। यह दो परियोजना शहीद मंगल पांडे महिला महाविद्यालय नगवा व विकासखंड हनुमानगंज क्षेत्र में निर्माणाधीन सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना है। इसी दिन 11 बजे सदर तहसील क्षेत्र के किसी थाना, ब्लॉक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मंडी के अलावा पंचायत भवन व पशु चिकित्सालय फेफना का निरीक्षण करेंगे।

दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत 15 लाख तक का लोन

बलिया: पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति का कोई भी व्यक्ति 20 हजार से लेकर 15 लाख तक का ऋण ले सकता है। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड द्वारा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए यह सुविधा दी जा रही है। इसके लिए निगम की वेबसाइट www.upscfdc.hqup.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी ने बताया कि इसके तहत मार्जिन मनी देय है तथा दस हजार रुपए सब्सिडी का प्रावधान है। पात्रता के बारे में बताया कि अनुसूचित जाति के इच्छुक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करते समय जाति व आय प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड, प्रोजेक्ट कास्ट तथा फोटो निर्धारित प्रारूप पर अपलोड करना होगा। संबंधित विकासखंड के बीडीओ या सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) या जिला स्तर पर समाज कल्याण अधिकारी से योजना की विस्तृत जानकारी ली जा सकती है।

धोबी समाज के व्यक्तियों को दुकान निर्माण के लिए मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण

बलिया: समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अनुसूचित जाति की उपजाति धोबी समाज के व्यक्तियों को लॉन्ड्री एवम ड्राई क्लीनिंग योजना तथा दुकान निर्माण योजना के तहत 10,000 का अनुदान और ब्याजमुक्त ऋण की सुविधा दी जा रही है। इन दोनों योजनाओं का लाभ नहीं गरीबी रेखा के नीचे वाले व्यक्ति को ही मिलेगा, जिसके वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में 46 हजार 80 रुपये व शहरी क्षेत्र में 56 हजार 460 रुपये हो। उन्होंने बताया कि लॉन्ड्री व ड्राई क्लीनिंग योजना की कुल लागत क्रमशः 2 लाख 16 हजार व एक लाख रुपये है। इसमें 10 हजार का अनुदान तथा शेष धनराशि ब्याज मुक्त ऋण के रूप में दी जाएगी, जिसे पांच वर्षों में समान मासिक किस्तों में देना होगा। नगरीय क्षेत्रों में दुकान निर्माण के लिए लाभार्थी के पास स्वयं की भूमि होनी चाहिए। लाभार्थी को निगम 78 हजार दुकान बनाने के लिए देगा। इसमें भी 10 हजार सब्सिडी मिलेगी और बाकी 68 हजार की धनराशि ब्याज मुक्त ऋण के रूप में मिलेगी, जिसे 10 वर्षों में समान मासिक किस्तों में देना होगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय जाति व आय प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड, प्रोजेक्ट कास्ट तथा फोटो निर्धारित प्रारूप पर अपलोड करना होगा।

छात्रवृत्ति योजना की संशोधित समय सारणी

बलिया: शैक्षिक सत्र 2018-19 में पूर्वदशम छात्रवृत्ति (कक्षा 9-10) योजना की संशोधित समय सारणी के अनुसार कक्षा 9-10 की छात्र-छात्राएं 30 सितंबर तक, जबकि दशमोत्तर कक्षाओं के छात्र-छात्राएं 10 अक्टूबर तक ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन कर सकते हैं। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कृष्णकांत राय ने बताया है कि फाइनल प्रिंट आउट निकालने से पहले तीन कार्य दिवसों में छात्रवृत्ति के पोर्टल पर स्टूडेंट सेक्शन में ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों को प्रदर्शित किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जरूरी संलग्नको सहित शिक्षण संस्था में आवेदन पत्र भरने के 6 दिन के अंदर व विलंबतम 06 अक्टूबर तक जमा करना होगा। उन आवेदन पत्रों को शिक्षण संस्थाओं को 12 अक्टूबर तक ऑनलाइन सत्यापित एवं अग्रसारित करना है। दशमोत्तर छात्रवृत्ति 22 अक्टूबर तक अग्रसारित करना है। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्ति की विस्तृत समय-सारणी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय, जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध है।

दूसरे दिन हुआ पराविधिक लोक सेवकों का प्रशिक्षण

बलिया: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वधान में बुधवार को बांसडीह व सदर तहसील के पराविधिक लोक सेवकों का प्रशिक्षण दीवानी न्यायालय सभागार में हुआ। सहायक श्रम आयुक्त ने श्रम विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी दें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को सरकार द्वारा प्रदत योजनाओं, चिकित्सा सहायता योजना, शादी अनुदान योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, शिशु हितलाभ योजना, मातृत्व हितलाभ योजना, आवास योजना, कौशल विकास योजना, सौर ऊर्जा सहायता योजना, निर्माण श्रमिक भोजन योजना, गंभीर बीमारी सहायता योजना सहित 16 योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव पूनम कर्णवाल ने कहा कि प्रशिक्षण जो भी बातें बतायी जाय, उसको ध्यान से सुनेंगे और अपने जीवन में उतारेंगे, ताकि दूसरों को भी लाभांवित कर सकें। अपर पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह ने पुलिस न्याय प्रणाली विषय पर विस्तार से बताया। नागरिक कल्याण समिति के सचिव ने एनजीओ व उनके सामाजिक योगदान पर प्रकाश डाला।

13 को आएंगे मंत्री उपेंद्र तिवारी, आधा दर्जन गांवों में लगाएंगे चौपाल

बलिया: राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी 13 सितंबर को जिले में आएंगे। प्रभारी अधिकारी वीआईपी ने बताया कि 13 सितंबर को दोपहर 1 बजे सोहांव ब्लॉक के पिपरा कला में, 3 बजे कोटवा नारायणपुर व शाम 5 बजे कारो में चौपाल में भाग लेंगे। इसी प्रकार 14 सितम्बर को दोपहर 1 बजे जिगनी जिगनहारा, 3 बजे धनौतीधुरा, 5 हरपुर में चौपाल में जनता की समस्या सुनेंगे।

शहीद की प्रथम पुण्यतिथि कार्यक्रम में भाग लेंगे

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी 15 सितम्बर को सुबह 10:30 बजे विद्या भवन नारायणपुर में शहीद बिजेंद्र बहादुर सिंह की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। अगले दिन 16 सितंबर को 11 बजे जूनियर हाईस्कूल फेफना पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की मासिक पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में रहेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *