जाहिलपन की इन्तेहा – वृद्ध महिला को डायन कहकर महिलाओ ने पीटपीट कर किया अधमरा

अंजनी राय

बलिया। बैरिया थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्रामपंचायत बैजनाथपुर गांव की एक पांच वर्षीय लड़की के मौत को लेकर गांव के एक वृद्ध महिला द्वारा बच्ची को तंत्रमंत्र से मारने का आरोप लगाकर और महिला को डायन करार देकर कुछ महिलाओं ने जमकर मारपीट कर घायल कर दिया।प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात संगीता(5) पुत्री विनोद तुरहा बैजनाथपुर निवासी की अचानक तबीयत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई।

जिसके बाद परिवार की महिलाओं ने गांव के ही एक  अधेड़ महिला सुमिरती देवी(60) पत्नी मैना तुरहा पर तंत्रमंत्र से बच्ची को मारने का आरोप लगाया और उस महिला को मारने पीटने लगी।बच्ची के पिता विनोद तुरहा पुत्र लगन तुरहा का कहना कि यह महिला जादू टोना करने मे माहिर हैं।उक्त डायन महिला को विगत पांच दिन पहले हमारी बेटी ने किसी कारण वश गाली दे दी थी ,जिससे नाराज होकर उक्त महिला ने हमारी बच्ची को जादूटोना कर दिया था, जिसके बाद उसकी तबीयत खराब होने से उसकी मौत हो गई है।

बच्ची के मौत से नाराज़ परिवार की महिलाओं से उक्त महिला से नोक झोंक होने लगी।इसकी सूचना गांव के किसी व्यक्ति के द्वारा इस घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस के बीच बचाव के बाद महिला की जान बची और  महिला को इलाज के लिए सोनबरसा अस्पताल भेजा गया और बच्ची के शव को पुलिस अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।बच्ची के पिता ने इस घटना में महिला पर कार्रवाई के लिए बैरिया थाने में तहरीर दिया गया है।

इस बाबत प्रभारी थानाध्यक्ष शिव कुमार यादव से पुछा गया तो बताया गया  कि आवेदन मिला है,जांच की जा रही है।बता दें की उक्त गांव की यह पहली घटना नहीं है। विगत एक माह पहले एक पच्चास वर्षीय पुरुष की मौत सर्प दंश से हो गई थी। इस घटना को भी लेकर परिवार व गांव के लोगों ने उक्त महिला पर आरोप लगाया गया था कि महिला ने ही सर्प को डंसने के लिए भेजा था। लेकिन अगल बगल गांव के कुछ बुद्धिजीवियों के समझने पर मामला शांत हो गया था। विज्ञान इतना तरक्की कर लिया परन्तु आज भी लोग जादू टोना पर इतना विश्वास करना कितना सही है। शायद इकदम भी नहीं क्योकि ये जाहिलपन की निशानी है. सबसे विचित्र बात तो ये है कि पुलिस उनसे कार्यवाही की तहरीर ले रही है जो खुद एक वृद्ध महिला को पीटने के आरोपी है और पुलिस उस महिला के ऊपर हुवे हमले में कोई कार्यवाही नहीं कर रही है. इसको अंधविश्वास की पराकाष्ठ ही कहेगे अथवा थाना प्रभारी शिव कुमार यादव को स्वयं जादू टोन पर विश्वास हो रहा होगा. खैर मामले में क्षेत्र के लोगो के बीच तरह तरह की चर्चा है.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *