गंगा जमुनी तहजीब के साथ शांति पूर्वक दफन हुवे ताजिये

विकास राय

गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील के करीमुद्दीन पुर थानान्तर्गत ग्राम सभा उतरांव में शुक्रवार को लगभग तीन बजे सभी ताजिया अपने चौक से उठाकर पहले से निर्धारित कुद्दुस चौक पर पहुंची।सूबे की सबसे उंची कदम रसूल चौक की ताजिया को मौसम प्रतिकूल होने के कारण अपने स्थान से नहीं उठाया गया।यहां पर उपस्थित कलाकारों नें बनेठी, बाना, लाठी, एवं तलवार का बहुत ही सुन्दर ढंग से प्रदर्शन किया।

इन सभी ताजिया को उठाने में भी गंगा जमुनी तहजीब की बेमिसाल झलक साफ साफ दिखाई दे रही थी। हिन्दू और मुसलमान दोनों ने आपसी भाइचारे की जिवन्त मिशाल एक साथ मिल कर ताजिया उठाने में पेश की।यहां राम रहीम के एक ही ताने बाने में बंध कर जात धर्म मजहब की संकीर्ण सोच से परे हट कर ताजिया और रामलीला में दोनो ही मजहब के लोग भाग लेकर एक अनोखा और अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करते है।

सूबे की सबसे उंची ,वजनी, खूबसूरत और चलायमान ताजिया समेत अन्य सभी खुबसूरत ताजियों एवम इस अवसर पर आयोजित होने वाले खेल को देखने के लिए जनपद के कोने कोने के अलावा बलिया, मउ ,आजमगढ़,वाराणसी, एवं बिहार के लोगों का भी सुबह से ही आने जाने का क्रम शुरू हो गया था।

शान्ति एवं सुरक्षा की ब्यवस्था करीमुद्दीन पुर थानाध्यक्ष सुधाकर राय के कुशल देख रेख में एस आई चौकी इंचार्ज असावर हरिनरायण शुक्ला एवम उनके सहयोगी कर रहे थे।अंत में सभी ताजिया को मिलनी कार्य क्रम एवं खेल प्रदर्शन के बाद गांव के पश्चिम दिशा में स्थित कर्बला मे नम आंखों के साथ सुपुर्दे खाक किया गया।इस मौके पर आये हुए दूर दराज के लोगों ने भी उतरांव की ताजिया की जमकर तारीफ की। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद रमेश यादव. थानाध्यक्ष सुधाकर राय.जितेंद्र तिवारी. डा असलम अंसारी, सदर इजहार अहमद, सरफराज अंसारी, एजाज अहमद, शमशुद्दीन अंसारी, गुलाब उर्फ  लक्खी सेठ, रिजवान अंसारी,अरमान अंसारी, रबिन्द्र पासवान.बिट्टू अंसारी, सोनू तिवारी,लालू कनौजिया,चंदन वर्मा,नथुनी कनौजिया,राजेश कुशवाहा, रणजीत कुशवाहा,अंकुश सिंह, जय प्रकाश उपाध्याय .तौकीर. समेत हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *