Categories: HealthNational

दल अलग पर दिल एक, एम्बुलेंस न मिलने पर खुद कैफ़ को पहुँचाया अस्पताल, अफसोस ! कैफ़ हार गया ज़िन्दगी से जंग

तबजील अहमद/ जीतेन्द्र कुमार

कौशाम्बी। राजनीति में अलग – अलग दल के नेता अपनी पहचान बनाने के लिए, दूसरे दल के नेता को हमेशा नीचा दिखाते चले आये है। नीचा दिखाना भी लाज़मी हैं, क्योंकि अगर एक पार्टी का नेता दूसरी पार्टी के नेता को नीचा नही दिखायेगा, तो विपक्ष का कोई स्थान ही नही बचेगा । लेकिन जब बात की जाए इंसानियत की तो चाहे जिस दल के नेता हो फ़र्क़ नही पड़ता । क्योंकि जहाँ इंसानियत आ जाती है, वहाँ दल नही दिल की जरूरत पड़ती है।

जी हाँ ऐसी ही इंसानियत तब देखने को मिली जब मोहम्मद कैफ़ चक्कर खा कर गिर गया। मोहम्मद कैफ उम्र तकरीबन 12 वर्ष, पिता – रईस अहमद, निवासी- मोहिद्दीनपुर ग़ौस , ब्लॉक- मूरतगंज , जनपद – कौशाम्बी का निवासी था। दिनांक – 17 सितंबर 2018 दिन सोमवार को अपने पिता रईस अहमद के साथ मूरतगंज बाजार घूमने आया । आप को बता दे कि इलाहाबाद से कानपुर सड़क का चौड़ीकरण हो रहा है, जिस कारण मूरतगंज में अवैध कब्जा खाली कराया जा रहा है, सड़क पर बने मकान को तोड़ने की क़वायद जोरों पर है । परिणाम यह है कि जगह – जगह मलबा , सरिया , दरवाजा , सटर, इत्यादि फैला हुआ है। जिस काऱण राहगीरों को मूरतगंज बाजार में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है।

ऐसा ही कुछ हुआ मोहम्मद कैफ़ के साथ । 12 साल की नन्ही सी जान को क्या पता था की ऐसी दुर्घटना घट जाएगी , जिसमे उसको अपने जान से हाथ धोना पड़ेगा। कैफ के चक्कर खाकर गिरने से फ़ैले मलबे में पड़ा लोहा उसके पेट व गुप्तांग में जा घुसा। देखते ही देखते कैफ लहूलुहान हो गया । मौके पर मौजूद रईस अहमद ( कैफ़ के पिता) ने लहूलुहान कैफ को देखा तो स्तब्ध रह गए। देखते देखते सैकड़ो लोगो की भीड़ जमा हो गयी । लेकिन किसी ने खून से लथपथ कैफ़ को अस्पताल ले जाने की नही सोची। सर्कस की तरह सब तमाशा देखते रहे, मानो ऐसा लग रहा था कि इंसानियत का वाजूद खत्म हो गया हो । जमा भीड़ देख मौके पर पहुँचे समाजवादी सेवा संघ जिलाध्यक्ष कौशाम्बी ,ब्लॉक अध्यक्ष मूरतगंज (समाजवादी पार्टी ) देवेन्द्र सिंह उर्फ राजू यादव व भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता (कौशाम्बी) रामभवन मौर्य ने मौजूद सिपाही के सहयोग से ऑटो रुका घायल मोहम्मद कैफ़ को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मूरतगंज पहुँचाया । जहाँ डॉक्टर ने कैफ़ की नाजुक स्थिति को देखते हुए , प्राथमिक इलाज कर जिलाअस्पताल मंझनपुर के लिए रिफर कर दिया। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मोहम्मद कैफ की मृत्यु हो गयी।

पठन- पाठन में अव्वल था कैफ़ — अरुण कुमार

प्राथमिक विद्यालय मोहिद्दीनपुर पुर ग़ौस में मोहम्मद कैफ़, कक्षा- 3 का विद्यार्थी था।  प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय मोहिद्दीनपुर ग़ौस अरुण कुमार से बात करने पर पता चला कि मोहम्मद कैफ उनके विद्यालय में कक्षा – 3 का छात्र था तथा पड़ने लिखने में बहुत रुचि रखता था। कैफ़ के साथ घटित दुर्घटना से उसके परिवार के साथ साथ गांव व उसके विद्यालय के शिक्षको कि आंखे नम है।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

7 hours ago